Tuesday, 26 September 2017

Android Mobile Tips Tricks Hindi में आपके फोन को और अधिक उपयोगी बनाने के लिए

Android Mobile Tips Tricks Hindi में आपके फोन को और अधिक उपयोगी बनाने के लिए

Android Mobile Tips Tricks Hindi में आपके फोन को और अधिक उपयोगी बनाने के लिए
Tuesday, 26 September 2017
दुनिया भर में एंड्रॉइड आज तेजी से पॉपुलर हो रहा मोबाइल प्लेटफार्म है। इसमें गूगल हमेशा नए फीचर्स एड करते रहता है और आपको इसके बारें में हमेशा अपडेट जानकारी रखनी होती है। लेकिन फिर भी एंड्राइड के कुछ ऐसे फीचर्स है जो बहुत जरूरी होते है, अगर आप अपने एंड्रॉइड फोन को और भी उपयोगी बनाना चाहते है।



एंड्रॉइड में बहुत फीचर्स है, जिनमें से कुछ हम जानते है, लेकिन कुछ नहीं जानते याा इन्‍हे इस्‍तेमाल करने से मोबाइल यूज कितना आसान होगा यह मालूम नहीं होता।

Android Mobile Tips Tricks Hindi में एंड्रॉइड के १५ ऐसे फीचर्स है, जिनके इस्‍तेमाल से आप अपने फोन को और बेहतर तरीके से इस्‍तेमाल कर सकते है।



Android Mobile Tips Tricks Hindi में।

1) Check Mobile Data Usages And Set Data Limit In Android:



चाहे आपका डेटा प्लान अनलिमिटेड हो, फिर भी आपको अपने मोबाइल डेटा के उपयोग पर वॉच रखना चाहिए। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप अपने मासिक प्लान के कितना डेटा यूज कर रहे है Settings में Data Usage में जाएं। यहाँ आप कोनसे ऐप्‍स कितना डेटा यूज कर रहे है यह भी देख सकते है।

आप यहाँ अपने डेटा यूज के डेट कि रेंज तय कर सकते है और डेटा कि लिमिट सेट कर सकते है। इसके साथ ही डेटा लिमिट क्रॉस करने पर डेटा ऑटोमेटिक डिसेबल के लिए सेट कर सकते है।

डेटा लिमिट सेट करने के लिए Set mobile data limit को ऑन करें।

फिर ऑरेंज कलर कि लाइन को ड्रैग कर डेटा लिमिट सेट करें।

जब आप इस डेटा लिमिट तक पहुँच जाएंगे तो आपको अलर्ट किया जाएगा।


2) Disable/Uninstall Bloatware:



मैन्युफैक्चरर और कैरियर अक्सर उनके ऐप्‍स को एंड्रॉइड फोन के साथ लोड कर देते है। इन ऐप्‍स को ब्लोटवेयर कहते है। अगर आप इनका इस्‍तेमाल नहीं करना चाहते, तो वे सिर्फ आपके सिस्‍टम पर एक भीढ़ जैसे होते है और इससे भी अधिक वे फोन कि बैटरी ड्रेन करते है।

इन ब्लोटवेयर ऐप्‍स में से कुछ को App Setting से रिमूव किया जा सकता है, लेकिन ज्‍यादातर ऐप्‍स रिमूव नहीं होते। हालांकि, आप इनको डिसेबल तो कर सकते है।

इसके लिए-

Setting से App मेनू में जाएं।

इन ऐप्‍स को सर्च करें और Disable बटन पर टैप करें।

इससे इन ऐप्‍स को बैकग्राउंड में रन होने से रोका जा सकता है।



3) Manage Default Apps:


एंड्रॉइड यूजर्स के लिए यह एक सबसे बड़ी फ्रीडम है कि वे ब्राउज़र, फोन या मैसेज की तरह अन्‍य के लिए डिफॉल्ट ऐप्‍स को चुन सकते है। एंड्रॉइड कई ऐक्‍शन के लिए आपको डिफ़ॉल्ट एप्लिकेशन को सेट करने के लिए पूछता है, लेकिन बाद में आपको यह डिफ़ॉल्ट ऐप्‍स को चेंज करना है तो? एंड्रॉइड में आप डिफ़ॉल्ट ऐप्‍स को बदल सकते है।

Settings > Apps में जाएं।

ऐप्‍ को ओपन करें और निचें स्‍क्रॉल करें।

Open by default पर टैप करें और Clear defaults पर टैप करें।



4) Choose Do Not Disturb Settings In Android:

एंड्रॉयड कि Do Not Disturb एक सरल और आसान सेटिंग लग सकती है। लेकिन जब गूगल ने इस फीचर को नाटकीय रूप से एंड्रॉइड लॉलीपॉप में बदलाव किए है, तब यह आपको थोड़ा भ्रमित कर सकते है। इतना ही नहीं मैन्युफैक्चरर कंपनी के साथ इसकी टर्मिनोलॉजी भी बदल जाती है।

Setting –> Do Not Disturb में जाएं।

यहाँ आप अपने हिसाब से रूल सेट कर सकते है।



5) Organize Homescreen Shortcuts With Folders:



जब आप अपने फोन पर कई ऐप्‍स इंस्‍टॉल करते है, तब फोन कि स्‍क्रीन इन ऐप्‍स के शॉर्टकट से भर जाती है। एप्लिकेशन ड्रावर के विपरीत, होम स्‍क्रीन में ऐप्‍स अल्फाबेटिकली अरेंज नहीं होते। इसलिए, आप एक जैसे ऐप्‍स को एक फ़ोल्डर में रख कर होम स्‍क्रीन के आइकन कि संख्‍या को कम कर सकते है।

मान लिया जाये कि आपके होमस्क्रीन पर कई गेम्‍स ऐप्‍स के शॉर्टकट है, तो इनमें से किसी एक पर लंबे समय तक प्रेस पर इस शॉर्टकट को दूसरे शॉर्टकट तक ड्रैग करें।

इसी तरह से आप अन्‍य ऐप्‍स के ग्रूप को एक फ़ोल्डर में रख सकते है।

फ़ोल्डर को रिनेम करने के लिए इस फ़ोल्डर को ओपन करें और उपर के राइट साइट के ऑप्‍शन के तीन डॉटस् पर टैप करें और Rename पर टैप करें।

6) Set Up Your Device For Automatic Unlock:

Android Mobile Tips Tricks Hindi  में अगली ट्रिक है स्‍मार्टं लॉक सक्रीनसिक्योर लॉक स्क्रीन अपने डेटा को सुरक्षित रखने के लिए महत्वपूर्ण है, लेकिन हर बार फोन को अनलॉक करना काफी परेशानी का काम होता है। आप स्मार्ट लॉक के साथ इस परेशानी से बच सकते हैं। यह फीचर को अधिकांश मोबाइल में security मेनू में होता है। इस फीचर में लॉक स्क्रीन को बाईपास करने के लिए विभिन्न तरीके शामिल हैं। जैसे

जब डिवाइस आपके साथ हो।

जब आपका डिवाइस एक निश्चित जगह में होता है।

जब आप एक विशिष्ट ब्लूटूथ डिवाइस से कनेक्‍ट होते है।

जब आपका डिवाइस आपके चेहरे को पहचान कर लेता है।

उपर के किसी विशिष्‍ट परिस्थिति में आप अपने फोन को ऑटोमेटिक अनलॉक होने के लिए सेट कर सकते है।

स्‍मार्ट लॉक स्क्रीन सेट करने के लिए

अपने डिवाइस पर, Settings में जाएं।

Security में Smart Lock ऑप्‍शन पर टैप करें।

यहाँ आपको तीन ऑप्‍शन दिखेंगे – trusted devices, trusted face, और trusted places.

आप इन तीनों के लिए फोन को ऑटोमेटिक अनलॉक करने के लिए सेट कर सकते है।



8) Make Sure Your Contacts And Photos Back Up Automatically:

अपने कॉन्टेक्ट्स और फोटोज को खोने से बुरा और कुछ नहीं है, और तभी हमें बैकअप का महत्‍व समझ में आता है।

कॉन्टेक्ट्स का बैकअप लेना आसान है और इसे कई तरह से किया जा सकता है। पहला तरीका है सभी कॉन्टैक्ट्स को एसडी कार्ड पर एक्सपोर्ट कर सकते है। दूसरा तरीका है गूगल अकाउंट के साथ अपने फोन के सभी कॉन्टैक्ट्स को सिंक कर सकते हैं|

Google Photos एप्लिकेशन में आपको 15GB मुक्त स्‍पेस मिलती है, जिसमें आप अपने फोन के फोटो को सेव कर सकते है। गूगल ड्राइव के साथ फाइलों को अपलोड, शेयर और एडिट कर सकते हैं| आप अपने डिवाइस से सारे फ़ोटोज और वीडियोज को गूगल फ़ोटो लाइब्रेरी मे सेव कर सकते हैं| इसमें वह फ़ोटो भी शामिल कर सकते हैं जो आपके डिवाइस के कैमेरा से लिए गए हैं|



8) Get started with “OK Google”:

गूगल सर्च सभी एंड्रॉयड फोन का दिल है, और आप सिर्फ OK Google कह कर किसी भी समय सर्च शुरू कर सकते है। आप गूगल ऐप या क्रोम में कुछ भी सर्च करने के लिए इसका इस्‍तेमाल कर सकते है। जैसे “Ok Google my location” कहने पर यह आपको अपका लोकेशन बताएगा।

Google app को ओपन करें।

टॉप लेफ्ट मेनू से Settings और फिर Voice बाद में “Ok Google” detection में जाएं।

यहाँ From Google app और From any screen को ऑन करें।



9) Google Screen Search:

अगर आपके फोन में Marshmallow वर्जन है, तो आप गूगल स्क्रीन सर्च का उपयोग कर सकते है। फोन के होम बटन पर लंबे समय तक प्रेस करने पर आप सीधे गूगल सर्च स्‍क्रीन में जाते है। यहाँ आप कैलेंडर अपॉइंटमेंट, रेस्तरां का रिव्‍यू या सिर्फ वेब सर्च कर सकते है।



10) Use Power Saving Modes:

सभी एंड्रॉयड फोन में पावर सेविंग मोड होता है। इससे आप अपने डिवाइस कि बैटरी लाइफ को बढ़ा सकते है। हर एक फोन में यह सेटींग अलग अलग होती है।

Battery saver mode को एनेबल करने के लिए Settings –> Battery –> Battery Mode को टैप करे –> Power Save को सिलेक्‍ट करें|



11) Turn on Developer Options:


गूगल में animation speed, USB debugging, और app standby जैसे कई सारे एडवांस टूल Developer Options में हाइड होते है। Developer Options को ऑन करने के लिए settings के निचें से About phone में build number पर सात बार टैप करें। सात बार टैप करने पर आपको Developer Options का मैसेज दिखाई देगा।

Developer Options अब Settings में निचें दिखाई देगा।



12) Activate Guest Mode For Shared Devices:

यह भी एक महत्‍वपूर्ण टिप्‍स है| यदि आप किसी को अपना फोन यूज करने के लिए दे रहे है, तो आपको गेस्‍ट मोड ऑन करना चाहिए। सभी एंड्रॉइड डिवाइस पर गेस्‍ट मोड का फीचर होता है। गेस्‍ट अकाउंट ऑन करने के लिए-

Notification bar को उपर से निचे खीचें।

User selection screen से Guest को सिलेक्‍ट करें।

आपका फोन तुरंत गेस्‍ट मोड पर चला जाएगा।

अब आपका सभी डेटा, अकाउंट और ऐप्‍स हाइड हो जाएंगे।

कुछ फोन में अब यह ऑप्‍शन हटा दिया गया है।



13) Make Tweaks To App Standby And Doze Mode:



गूगल ने एंड्रॉइड 6.0 में बैटरी सेव करने के लिए Doze और App Standby यह दो नए फीचर्स को एड किया है।

Doze जब लंबे समय तक डिवाइस का यूज नही होता है, तब ऐप के बैकग्राउंड सीपीयू और नेटवर्क एक्टिविटी रोक कर बैटरी की खपत कम कर देता है। App Standby जिस ऐप के साथ यूजर का हाल ही इन्टरैक्शन नहीं हुआ है, उनके बैकग्राउंड नेटवर्क एक्टिविटी को रोकता है।

Doze मोड को सेट करने के लिए Settings > Battery > Battery Optimization में जाएं। यहाँ से आप Doze मोड के लिए ऐप्‍स को सिलेक्‍ट कर सकते है।

Standby मोड आपको developer options में सबसे निचें Inactive apps में मिलेगा। यहाँ आपको सभी ऐप्‍स कि लिस्‍ट दिखेगी। यहाँ किसी भी ऐप को एक्टिव या इनएक्टिव के बीच टॉगल कर सकते है। चिंता मत करो इनएक्टिव ऐप ओपन करने पर एक्टिव हो जाएगा।



14) Identify And Modify App Notifications:

एंड्रॉइड की नोटिफिकेशन सिस्‍टम ग्रेट है, लेकिन कभी कभी यह स्पष्ट नहीं होता कि कौनसा ऐप नोटिफिकेशन दे। क्‍या आपने कभी किसी रहस्यमय नोटिफिकेशन को देखा है जिसे आप पहचान नहीं सकते हैं? यहाँ एक आसान तरीका है, यह पता करने का कि यह नोटिफिकेशन कहाँ से आई है। सिर्फ इस नोटिफिकेशन पर लंबे समय तक प्रेस करें और इसका पैरेंट ऐप आपके सामने प्रकट होगा।



15) Save Offline Maps:



Android Mobile Tips Tricks Hindi कि आखरी टिप्‍स बहुत महत्‍वपूर्ण है। जब आप कही ऐसी नई जगह पर जा रहे है, जहां नेटवर्क होने कि संभावना न हो तो आप पहले से उस एरीया कि मैप को डाउनलोड कर रख सकते | Google Maps में आप मैप को ऑफ़लाइन देखने के लिए सेव कर सकते है। मैप को ऑफ़लाइन सेव करना काफी आसान है।

आपके फोन में Google Maps ऐप ओपन करें।

सुनिश्चित करें कि फोन इंटरनेट से कनेक्‍ट है और आप गूगल में साइन इन है।

टॉप लेफ्ट से मेनू में जाएं और Offline areas पर टैप करें।

Custom area पर टैप करें।

अब जिस एरिया का मैप डाउनलोड करना है उसपर जांए और Download पर टैप करें।

इस ऑफ़लाइन मैप में स्‍ट्रीट, इंटरेस्‍ट के कुछ बुनियादी पॉइंट और नेविगेशन भी होता है।

Android Mobile Tips Tricks Hindi में आपके फोन को और अधिक उपयोगी बनाने के लिए
4/ 5
Oleh

Newsletter via email

If you like articles on this blog, please subscribe for free via email.