Breaking News

6/breakingnews/random

दुल्हन के लिए फेशियल टिप्स Bridal Facial Tips In Hindi - Hindi Tips Zone

No comments
फेशियल से त्वचा की मृत कोशिकाएं दूर होती हैं और त्वचा में चमक आती है । शादी की तारीख तय होने के बाद पार्लर से फेशियल अपाइंमेंट फिक्स करना भी उतना जरुरी है, जितने बाकी काम | चेहरे की रौनक के लिए शादी से ठीक 3 दिन पहले फेशियल कराना अकलमंदी नहीं है, क्योंकि इससे कई बार रैशेज, एलर्जिक रिएक्शन की समस्या हो सकती है | शादी से 3-4 महीने पहले से समय-समय पर फेशियल कराएं, जिससे शादी की तारीख तक त्वचा हेल्दी और ग्लोइंग नजर आए ।



फेशियल क्यों कराएं Benefits of Facial

चेहरे की त्वचा में सुधार लाने में सबसे ज्यादा लोकप्रिय फेशियल है | फेशियल करने से पहले अपनी स्किन टाइप पर गौर करें | उसके मुताबिक ही स्किन ट्रीटमेंट या फेशियल कराएं । फेशियल ट्रीटमेंट के दौरान चेहरे, गले के ऊपरी व निचले हिस्से पर जरूरत के मुताबिक प्रेशर मसाज दिया जाता है । आंखों के आसपास की त्वचा पतली और नाजुक होती है । यहां बहुत हल्के टच, उंगलियों के खास डाइरेक्शन और मूवमेंट की जरूरत होती है । भिन्न स्ट्रोक्स, मूवमेंट्स, डाइरेक्शन और प्रेशर आदि चेहरे के प्रेशर पॉइंट्स पर अप्लाई किये जाते हैं |


क्लींजिंग प्रोटेक्शन Cleansing Protection Facial

फेशियल ट्रीटमेंट में त्वचा की डीप क्लींजिंग की जाती है, जिससे त्वचा सुरक्षित हो जाती है । इस प्रकिया के लिए तरह-तरह के फलों का रस, एलोवेरा का पल्प या खीरे के पल्प का प्रयोग करते हैं, जो त्वचा को रिहाइड्रेट करते हैं | अगर त्वचा सेंसेटिव है, तो इसमें ऐसी हर्ब्स और फलों के रस का प्रयोग होता है, जो त्वचा पर हीलिंग एक्शन करते हैं और त्वचा साफ और स्वस्थ दिखती है ।

स्किन टाइप और फेशियल Types of Skin and Facial

त्वचा रूखी और पपड़ीदार है, तो बादाम तेल, अरगन ऑइल, ऑलिव ऑइल या बटर बेस क्लीजिंग प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें । इनके प्रयोग से त्वचा से मृत कोशिकाएं निकल जाती हैं और नयी कोशिकाएं बनती हैं । ये तेल त्वचा को मुलायम बनाते हैं, साथ ही त्वचा को साफ करना आसान हो जाता है । इससे त्वचा में सामान्य एसिड अल्कलाइन बैलेंस कायम रहता है और स्किन के सामान्य फंक्शन में भी सुधार होता है । खासतौर से नयी कोशिकाओं के बनने और मॉइश्चराइजर को त्वचा में रोके रखने में कामयाबी मिलती है ।

डीप पोर क्लीजिंग और डेड स्किन सेल्स को निकालने के लिए स्क्रब और छिलकों के साथ एक्सफोलिएशन किया जाता है । यह त्वचा के दाग-धब्बों खासकर भूरे धब्बों को कम करता है । क्लीजिंग के बाद फेशियल मसाज दिया जाता है, जिससे स्किन के सामान्य फंक्शन को बेहतर बनाने में मदद मिलती है । साथ ही स्किन के सहायक टिशूज को स्वस्थ बनाता है । यह स्किन को मजबूत, नरम और कोमल बनाए रखते हुए इसके लचीलेपन को बढ़ाता है ।

फेशियल और मसाज Facial Ke Saath Massage Ke Benefits

चेहरे के खास हिस्सों पर खास दबाव दिया जाता है, जिससे उन हिस्सों में रक्तसंचार बढ़े और ढीली त्वचा में कसावट आए और टॉकिंसस दूर हों । त्वचा से टॉकिंसस को बाहर निकलने में फेशियल कारगर उपाय है । ऑइली स्किन और उससे संबंधित समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए ऐसी थेरैपीज दी जाती हैं, जो स्किन को साफ करती हैं और त्वचा को संक्रमण मुक्त बनाती हैं ।

रोज स्किन टॉनिक त्वचा को टोन करने के लिए खास तकनीक द्वारा इस्तेमाल में लाया जाता है । मसाज में क्लींजिंग प्रोसेस को पूरा करने के लिए और कोशिकाओं के पुनर्निर्माण में मदद के लिए फल-फूल और जड़ी-बूटियों का प्रयोग किया जाता है । फेशियल ट्रीटमेंट के दौरान स्पेशल गैजेट्स का भी प्रयोग किया जाता है, जो स्किन के जज्ब करने की क्षमता को बढ़ाते हैं । फेशियल मसाज के अंत में त्वचा में कसावट लाने के लिए कोल्ड कंप्रेस दिया जाता है । उसके बाद प्रोटेक्टिव क्रीम और मॉइश्चराइजर लगाए जाते हैं ।

फ्लावर फेसिअल और इसके फायदे Flower for Facial

देसी गुलाब, चमेली, लैवेंडर के फूलों, पोदीने-नीबू के रस व शहद और कई फूलों की जड़ों से तैयार हर्बल क्रीम व जैल से फेशियल किया जाता है, जो कम उम्र की युवतियों की नाजुक त्वचा पर असरदार है । इसमें मौजूद एंटीसेप्टिक गुणों की वजह से चेहरे पर रैशेज और दाग-धब्बे से परेशान ऑइली स्किन की युवतियां इसे आजमा सकती हैं ।

फॉरएवर फ्रूट : पपीते, नीबू, सेब, आम, स्ट्रॉबेरी, संतरे, ब्लैकबेरी, काले अंगूर, आडू और अनार जैसे फलों से तैयार क्लींजर, फेस स्क्रब, पैक और सीरम से फेशियल किया जाता है।

अरोमा थेरैपी : विभिन्न अरोमा ऑइल जैसे लैवेंडर लेमन ग्रास, तुलसी से तैयार स्क्रब, पैक, जैल और सीरम का प्रयोग किया जाता है । सामान्य त्वचावाली युवतियां इन्हें आजमा सकती हैं |



एंटी टैन फेशियल Anti-Tan Facial Benefits

जब त्वचा धूप से झुलस जाए और बदरंग हो जाए, तो एंटी टैन फेशियल ही रामबाण का काम करता है । इससे प्रदूषण आदि से प्रभावित त्वचा फिर से सामान्य हो जाती है । पार्लर में फेशियल कराने के अलावा नियमित रूप से रंग निखारने के लिए आलू का पेस्ट लगाएं । स्किन ऑइली हो, तो आलू के पेस्ट में कुछ बूंदें नीबू के रस का प्रयोग करें । अगर आपकी स्किन ड्राई है, तो नीबू की जगह शहद की कुछ बुंदें डाल कर प्रयोग करें ।

मिंट फेशियल Mint Facial Kaise Karen Aur Iske Ke Fayde

चेहरे से जल्दी दाग-धब्बे दूर करने के लिए-

1.कसे खीरे में कुछ बूंदें पोदीने के ताजा रस की मिलाएं । इसे साफ चेहरे पर 5-6 मिनट तक लगा रखें । मिंट असेंशियल ऑइल की कुछ बूंदों को फेशियल मसाज क्रीम में मिलाएं व चेहरे की मालिश करें ।
2.पानी में गेंदे के फूल की पंखुड़ियां, गुलाब की पंखुडियां और पोदीने की पत्तियां डाल कर उबालें और उसकी भाप से 5 मिनट तक त्वचा को डिटॉक्स करें । उसके बाद मिंट पैक लगाएं ।
3.जौ का आटा, दही, खीरे का रस, शहद, नीबू का रस, पोदीने के रस की कुछ बूंदें और थोड़ी सी मुलतानी मिट्टी मिलाएं और चेहरे पर लगाएं ।
4.दूसरे पैक में आप गेंदे के फूल, पोदीने की ताजी पत्तियां और मुलतानी मिट्टी मिला कर प्रयोग करें ।
5.मुलतानी मिट्टी में तुलसी और पोदीने के पत्तों का पेस्ट और लेमन ग्रास या तुलसी असेंशियल ऑइल की कुछ बूंदें मिला कर पैक बनाएं और 20 मिनट तक लगा कर रखें ।



गोल्ड-पर्ल-डायमंड Gold Perl Dimond Facial Kaise Kare Aur Iske Fayde

इस फेशियल को ब्यूटी बाजार में आए काफी समय हो गया है और प्रभावकारी होने की वजह से युवतियों के बीच पसंद भी किया जाता है । पर्ल फेशियल में मोती के चूरे से मसाज क्रीम तैयार की जाती है । इसमें दूध के साथ चेहरे की मालिश की जाती है । रंगत गोरी और स्वस्थ दिखने लगती है । गोल्ड फेशियल में गोल्ड डस्ट का प्रयोग किया जाता है । यह ज्यादातर ड्राई और कॉम्बिनेशन स्किन के लिए बढ़िया है । इससे त्वचा की महीन रेखाएं दूर होती हैं ।



बादाम और वीट जर्म ऑइल के कॉम्बिनेशन में इसकी मसाज क्रीम तैयार होती है । त्वचा से टॉक्सिस दूर होते हैं और त्वचा में कसावट आती है व लचीचापन बढ़ता है । डायमंड फेशियल मसाज क्रीम में डायमंड डस्ट का प्रयोग किया जाता है । डायमंड को एक अच्छे एक्सफोलिएशन के रूप में लिया जाता है । यह त्वचा को बिना हानि पहुंचाए मृत कोशिकाओं को खूबसूरती के साथ दूर करता है, बशर्ते अच्छी कंपनी के फेशियल किट का इस्तेमाल किया जाए । यह त्वचा के पोरों को ऑक्सीजन पहुंचाता है । त्वचा का मेटाबॉलिक फंक्शन अच्छा होता है । फेशियल की प्रकिया पूरी होने पर त्वचा पहले की तुलना में जवां दिखती है ।

प्लांट स्टेम सेल्स Plant Stem Cells Facial Ke Fayde

यह नैनो टेक्नोलॉजी आधारित रेवोल्यूशनरी फेशियल है, जो दाग-धब्बों को दूर करके बेबी सॉफ्ट स्किन हासिल करने में मददगार है । एंटी एजिंग फेशियल ट्रीटमेंट दिया जाता है । इसमें खास एंटीसेप्टिक गुणों से भरपूर पौधों व पत्तियों जैसे, देसी लाल गुलाब, जोजोबा, कैलेंडूला, कच्चे सेब, संतरे आदि से भरपूर स्क्रब, मसाज जैल, क्रीम, हाइड्रेटिंग टोनर, सीरम और पील ऑफ मास्क तैया होते हैं । मसाज क्रीम में मिले असेंशियल ऑइल और बर्फ से त्वचा की मालिश होती है और अंत में 10 मिनट के लिए पैक लगाया जाता है । यह यूवी रेडिएशन और बहुत रूखी त्वचा की समस्या से छुटकारा दिलाती, जिससे त्वचा चमक जाती है ।

No comments

Post a Comment

Internet

5/cate3/Internet

Contact Form

Name

Email *

Message *