Breaking News

6/breakingnews/random

आँखों की देखभाल एवं घरेलु नुस्खे Eye Care Tips in Hindi

No comments
हर किसी के सुन्दर चेहरे में प्रमुख आकर्षण का केन्द्र उनकी सुन्दर आँखे होती है. त्वचा की तरह ही चमकती स्वच्छ आँखे भी अच्छे स्वास्थ की पहचान है. खूबसूरत स्वस्थ आँखों की प्रमुख जरूरत है बढ़िया खाना और आँखों की सही देखभाल. कभी न कभी हर किसी को आँखों में तनाव होने कि शिकायत होती है, इसका एक  प्रमुख कारण अपर्याप्त रोशनी में काम करना. दूसरा कारण है, Books और टीवी को बहुत पास से पढ़ना और देखना. हमें पढ़ने वाली चीजो को अपनी आँखों से कम से कम 10 इंच दूर रख कर पढ़ना चाहिए.



कहा जाता है कि दुसरे महायुद्ध के बाद बेल्जियम के चिकित्सको ने यह महसूस किया कि वहां के किसानो को विचित्र तरह कि रतौंधी होने लगी. क्योकि सर्दियों के मौसम में उन्हें खाने को ताजा वस्तुएं नहीं मिल रही थी, और दवाओं से उन्हें कोई फायदा नहीं मिल रहा था.

फिर वसंत का मौसम आया और किसानो ने हरी कलियाँ और तने खाए तो उनकी रतौंधी गायब हो गयी. तो इससे यह साबित होता है कि शरीर के सभी अंगों को स्वस्थ रखने से सही खानपान की जरूरत होती है.

विटामिन-A आँखों के लिए प्रमुख विटामिन है, जिसका रेगुलर सेवन जरूरी है. यह बटर, सलाद, टमाटर, पनीर, ढूध, शलजम के पत्तो और गाजर के रस में पाया जाता है. ये सारी चीजें सुस्त व थकी आँखों पर चमत्कारी प्रभाव डालती है.

अगर आपकी आंखे लाल हो और सूझ जाए और पलकों के नीचे बालू जैसी किरकिरी का अनुभव हो तो उसकी वजह विटामिन बी-12 (Riboflavin) की कमी है. विटामिन बी-12 खमीर(यीस्ट), पत्तेदार हरी सब्जिया, दूध, अंडा, और मछली में पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है.

आँखों की अच्छी सेहत के लिए रोजाना कुछ हल्के व्यायाम करना भी जरूरी होता है. इससे आँखों की मांसपेशियां मजबूत होती है और आँखों से सम्बंधित कोई भी समस्या ठीक हो सकती है. आँखों में तनाव कम हो जाने से आँखों का भेंगापन और आँखों के आस पास की लाइन्स गायब होने लगती हैं.



आँखों के कुछ सरल व्यायाम

आँखों की मांसपेसियों को मजबूत बनाने और आँखों का तनाव दूर करने के लिए आइये जानते है कुछ सरल व्यायाम

1.पहले आप कुर्सी पर सीधे बैठ जाएँ फिर लेफ्ट हैण्ड को को सीधे अपने सामने लाये और मुठ्ठी को बन्द कर अंगूठे को खुला सीधे रखे, अब अपनी आँख को अंगूठे पर केन्द्रित करे और और अपनी बांह को धीरे धीरे लेफ्ट साइड में ले जाएँ और वापस उसी स्थिति में ले आये, ध्यान रखे कि अपना सिर बिलकुल न हिलाए, सिर्फ अपनी आँखों की गति पर नजर रखे. इस एक्सरसाइज को पहले लेफ्ट हैण्ड से फिर राईट हैण्ड से करे.

2.सीधे बैठ जाएँ और फिर बिना सिर को घुमाएं हुए ही आँखों को ऊपर और नीचे फिर लेफ्ट से राईट घुमाएं.

3.आँखों को धीरे-धीरे नचायें, पहले बाएं फिर दायें ओर.

तनावग्रस्त और थकी आँखों को आराम देने के लिए

1.इस एक्सरसाइज को आप कही भी बैठ कर कर सकती हैं. पहले आँखें को बन्द करे और हथेलियों  को कप जैसा बना कर उन्हें धीरे से आँखों के ऊपर रखे. लाइट्स ऑफ कर दें, और इस बात का ध्यान रखे, की कभी भी Eye Ball को  दबाएँ नहीं.

2.सीधे बैठ जाए, दोनों हथेलियों को एक दूसरे के ऊपर रखे, अब बिना सिर को हिलाएं दोनों कंधो को पहले क्लॉक वाइज (Clock-wise) फिर एंटी-क्लॉक वाइज (Anti-Clock-wise) घुमाएं. इससे आँखों को आराम मिलता है और तनाव के कारण उत्पन्न शिकन कम होती है. यह Exercise कुछ मिनटों में ही तनाव से आराम पहुचाती है.

3.आँखों को बन्द करे और कुछ सेकंड के लिए मजेदार बातो को सोचे. अब अपनी आँखों को खोले और कुछ सेकंड के लिए काफी दूर तक देखे. इससे आँखों और उनके चारो तरफ कि मांसपेसियो को आराम मिलता है.

आँखों की देखभाल कैसे करें

सही तरीके का पोषण देने के अलावा सुन्दर आँखों के लिए सोना भी बेहद जरूरी है. मानसिक और शारीरिक सेहत के लिए हर रोज हम सभी को Daily 7-8 Hours की नींद जरूरी है. जिसके बिना आपकी आंखे सुस्त, सूजी हुई और लाल हो जायेगी और आँखों में काले घेरे पड़ जायेगे.

आँखों से सम्बंधित बीमारियों का एक प्रमुख कारण पेट सम्बन्धी बीमारियाँ भी हैं. इसके लिए रोजाना सुबह खाली पेट गर्म पानी में नीबू का रस मिला कर पियें, इससे आपका पेट रोग मुक्त रहेगा.


आइये जानते है कि आँखों की देखभाल के कुछ घरेलु उपाय

1.काले घेरों को आलू से मल कर भी ठीक किया जा सकता है. इसके लिए आप कच्चे आलू  को crush कर उसे अपने आँखों में 10 मिनट के लिए रखे.

2.थकी, लाल आँखों को एकदम फ्रेश बनाने के लिए आँखों पर खीरे के स्लाइस रखे.

3.आँखों के चारो ओर पड़ी पतली धारियों से छुटकारा पाने के लिए रोजाना सुबह ठंडे पानी से एक कपड़ा गीला कर लें और फिर उसे अपनी बन्द आँखों पर कुछ देर के लिए रखे.

4.अपनी आँखों की रेगुलर मालिश करे. धारियों कि दिशा में ही आँखों की मालिश करे. मालिश करने के लिए आप कोकोनट आयल या तिल के तेल का इस्तेमाल कर सकती हैं.

5.आँखों में अगर कुछ पड़ जाए तो उसमे ड्रापर से एक बूंद केस्टर आयल डाले, इससे वह निकल जाएगा और आराम मिलेगा.

6.परत दार पलकों को ठीक करने के लिए रोजाना खाने के साथ सलाद में 5ml Vegetable Oil जरूर डाले.

7.यदि आपकी आँखों के नीचे सूजन है तो आँखों के नीचे आयी सूजन को हटाने के लिए,एक कप गर्म पानी में 1 टी स्पून नमक घोलें. फिर इस घोल में काटन को भिगो कर अपनी आँखों पर तब तक लगा रखें जब तक वे ठंडी न हो जाएँ. फिर लगभग 10 मिनट बाद ठंडे पानी से उसे धो डाले.


8.अगर आपकी नजर कमजोर है तो चश्मा जरूर पहने. मगर अनावश्यक चश्मा बहुत देर तक न पहने, इससे आँखों कि मांसपेसियों को आराम नहीं पहुचेगा. इसके अलावा, जो लोग चश्मा पहनते है उन्हें हर 2 साल बाद अपनी आँखों की जाँच अवश्य करानी चाहिए.


Eye Care Tips in Hindi Language,Eye Care Tips | Eye Care Exercise,Eye care tips in hindi,Summer eye care Hindi tips for beauty eyes,Eye care tips in Hindi for children,eye care food tips in hindi,eye tips health,eye care tips in english

No comments

Post a Comment

Internet

5/cate3/Internet

Contact Form

Name

Email *

Message *