Breaking News

6/breakingnews/random

Blogging Tips: BlogSpot में Custom domain से Google Adsense Account कैसे बनायें

No comments
अगर आप एक blogger है तो आपने Google Adsense के बारे में जरुर सुना होगा. Google Adsense एक सबसे बढ़िया contextual advertisement programs है. 

आज के इस post में मै आपको Blogspot में custom domain name के द्वारा Google Adsense account कैसे बनाते है इसके बारे में मै आपको step by step guide शेयर करूँगा.

 एक bloggers होने के नाते आपको पता होगा की Adsense कितना पापुलर advertisement network है.

इन्टरनेट पर Google Adsense के बहुत से alternatives available है. लेकिन इसमें कोई शक नहीं है उन सभी alternatives में से Google Adsense हर एक bloggers और इन्टरनेट मर्केटर की पहली पसंद होती है.

 जब मैंने blogging start किया था, तब मेरे लिए “AdSense” एक बहुत ही जटिल concept था. उस time मुझे कोई idea नहीं था की Google Adsense का अकाउंट कैसे बनाते है.



 ये post उनके लिए उपयोगी है जिनको ये नहीं पता है की Google Adsense के लिए कैसे apply करते है. 

 Google Adsense के लिए apply करने के लिए आपको कुछ requirement की जरूरत पड़ती है. अगर आप ये requirements पूरी नहीं करते तो आप adsense के लिए नहीं apply कर सकते है.


  •  Adsense के लिए apply करने के लिए आपके पास एक ब्लॉग अथवा वेबसाइट होना चाहिये.
  •  आपकी age 18 साल होनी चाहिये. 18 साल से पहले आप Adsense के लिए apply नहीं कर सकते है.

AdSense ने recently AdSense approval process में पहले के मुकाबले कुछ new चीज़ include कर दिया है. New approval process के अनुसार-


  • सबसे पहले Adsense के लिए Sign up करे.
  • Adsense के लिए Sign up करने के बाद adsense की team आपके email पर एक मेसेज send करेगी. जिसमे वह आपको adsense का ads ब्लॉग/वेबसाइट में add करने के लिए बोलेगी.

एक बार जब आप Adsense के ads को ब्लॉग/वेबसाइट में add कर देंगे उसके बाद Adsense की team आपके ब्लॉग/वेबसाइट को फिर से review करेंगी और ब्लॉग/वेबसाइट के कंडीशन के अनुसार approval देगी.

 नया AdSense account approval process थोडा lengthy है. इस process से Adsense की quality सभी users के लिए maintain होगी. Adsense के लिए apply करने से पहले ये निस्चय कर ले की आपका वेबसाइट अथवा ब्लॉग Adsense की सभी policies को follow कर रहा है. इसके साथ साथ adsense की terms and conditions को read करना ना भूले.


नोट-   इस method के द्वारा AdSense Account Create करने से पहले इस बात का ध्यान रखे की ये तरीका आपके लिए तब काम करेगा जब आपके ब्लॉग पर Custom domain name add होगा. यदि आप एक free blogspot ब्लॉग उपयोग करते है तब उस condition में ये method आपके लिए काम नहीं करेंगा.

आने वाले post में मै आपको free blogspot ब्लॉग में Adsense acount कैसे create करते है. इसके बारे में भी step by step गाइड शेयर करूँगा.

Step-by-Step BlogSpot Custom Domain AdSense Account Create करे

सबसे पहले Google Adsense की official website पर जाये. Google Adsense की official website पर जाने के लिए निचे दिए गए link पर click करे

Click here Adsence 

जब आप Google Adsense की official website को ओपन करेंगे तो उसके homepage पर आपको एक जगह पर “Sign in” का option दिखाई देगा. आपको उस Sign in पर click करना होगा. आप अपनी gmail id का उपयोग करने Sign in कर सकते है. यहाँ पर आप एक बात का ध्यान रखे की आप अपने उसी gmail id से Sign in करे जिससे आप अपना google adsense account create करना चाहते है.




  •  जब आप अपने gmail id से sign in कर लेंगे तो आपके सामने कुछ इस तरह का screenshot दिखाई देगा. यहाँ पर आप 2 option दिखाई देंगे. उसमे से आपको “Sign in” पर click करना होगा.





  • जब आप “Sign in” पर click करंगे तो आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जायेगा. उस पेज में वह आपसे 2 चीज़ पूछेगा.
  • My Website- इस box में आपको अपने original वेबसाइट अथवा blog URL लिखना होगा.
  • Content Language- इस box में आपको अपने वेबसाइट अथवा blog की Language को select करना होगा. यदि आप अपना ब्लॉग hindi में लिखते है तो आप hindi select करे और यदि आप english में blogging करते है तब आप english select करे. 





  • ये दोनों box सही सही भरने के बाद “save and continue” पर click कर दें.
  •  Next Step में जब आप “save and continue” पर click करेंगे तो आपके सामने एक और नया पेज ओपन हो जायेगा. वह पेज एक तरह का एक फॉर्म होगा. आपको इस फॉर्म को बहुत ही ध्यानपूर्वक भरना होगा. इस फॉर्म में सभी basic चीज़ ही पूछेगा. हर कोई इस फॉर्म को बहुत ही आसानी से भर सकता है.



  • फॉर्म पूरी तरह से भरने के बाद उसको कई बार चेक कर ले. फॉर्म भरते समय confirm कर ले की आपका नाम और address दोनों सही सही है  क्योकि इस फॉर्म नाम और address ही सबसे जरुरी होता है. आपको अपना नाम और address पूरी तरह सही सही भरना चाहिये.  अगर आपका नाम और address गलत भरा जाता है तो आने वाले time में आपको कई तरह के problem का सामना करना पड़ सकता है.
  •  जब आपका फॉर्म पूरी तरह से भरा जाये तो उसके बाद “Submit My Application” पर click कर दें. “Submit My Application” पर click करने के बाद के नया box ओपन होगा. जंहा पर आपको अपना मोबाइल नंबर verify करना होगा. आपके homepage पर एक box दिखाई देगा. उस box में अपना मोबाइल नंबर डाल दे. Text message और voice call इन 2 तरीको से आप अपना मोबाइल नंबर verify कर सकते है. दोनों में से कोई एक option choose कर “Send Verification Code” पर click कर दे. 




  • “Send Verification Code” पर click पर click करने के बाद आपके फ़ोन पर एक code आयेगा. आपको उस code अपने सामने के दिख रहे box में डाल कर Verify पर click कर दे. Verify पर click करते ही आपके सामने adsense की terms and conditions का एक popup ओपन हो जायेगा. आप सबसे पहले Adsense की terms and conditions को अच्छी तरह से पड़ ले उसके बाद वहाँ पर एक tick मारकर “Accept” पर click कर दे. 



  • जब आप “Accept” पर click करेंगे उसके बाद कुछ इस तरह का screenshot दिखाई देगा. जिसका मतलब ये होगा की आपने सफलतापूर्वक Adsense के लिए apply कर दिया है. 


एक बार जब आप Adsense के लिए apply कर देंगे तो उसके बाद adsense की team आपके ब्लॉग का रिव्यु करेंगी. रिव्यु करने के बाद वह आपको एक message send करेगी. जिसमे वह बोलेगी की आप अपने Google Adsense acount में login ads create करे. और उस ads को अपने ब्लॉग में लगाये. जब आप अपने ब्लॉग में ads लगायेगे उसके बाद आपके ब्लॉग में blank ads show करेगा. जब आपके ब्लॉग में blank ads show होगा उसके बाद adsense की team फिर से आपके ब्लॉग को रिव्यु करेगी. और आपके ब्लॉग के कंडीशन के हिसाब से आपको approval देगी.

जब आप अपने ब्लॉग में ads लगायेगे उसके बाद आपके ब्लॉग में blank ads show करेगा. जब आपके ब्लॉग में blank ads show होगा उसके बाद adsense की team फिर से आपके ब्लॉग को रिव्यु करेगी. और आपके ब्लॉग के कंडीशन के हिसाब से आपको approve देगी.

 एक बार जब आपका Adsense acount पूरी तरह से activate हो जायेगा उसके बाद आप adsense के ads को अपने ब्लॉग में लगा कर paisa कमाना start कर सकते है!

No comments

Post a Comment

Internet

5/cate3/Internet

Contact Form

Name

Email *

Message *