Wednesday, 2 May 2018

स्मार्ट हेयर कलर आइडिया Smart Hair Color Ideas In Hindi

स्मार्ट हेयर कलर आइडिया Smart Hair Color Ideas In Hindi

स्मार्ट हेयर कलर आइडिया Smart Hair Color Ideas In Hindi
Wednesday, 2 May 2018
हेयर कलरिंग आजकल केवल लोगों की जरूरत ही नहीं बल्कि एक फैशन भी बन चुका है, क्योंकि यह बालों को ही नई रंगत नहीं देता बल्कि रूप में भी अच्छा खासा बदलाव लाता है. लेकिन यह फैशन अपनाना इतना आसान नहीं, क्योंकि इसके गलत इस्तेमाल से कई नुकसान भी हो सकते है. इसलिए हेयर कलर के इस्तेमाल से पहले उसकी पूरी सही जानकारी का होना भी बहुत जरूरी है.


वैसे तो हेयर कलर का इस्तेमाल सफ़ेद बालों को छुपाने के लिए किया जाता है, पर आजकल हर चीज में मिक्स एंड मैच का चलन इतना ज्यादा बढ़ चुका है कि अब लोग कपड़ो और बालों में भी मैचिंग का फंडा अपना रहे है, जिसके लिए हेयर कलर एक आसान रास्ता है.

इस बारे में एक्सपर्ट्स का कहना है कि हेयर कलर का इस्तेमाल आजकल जिस तरह बढ़ रहा है फैशन के लिए तो अच्छा है पर बालों के लिए नुकसानदेह भी हो सकता है, क्योंकि हेयर कलर के बाद बाल काफी देखभाल मांगते है.

– हेयर कलर में मौजूद कैमिकल के कारण तो बाल खराब हो ही सकते है और ऊपर से अगर हेयर कलर के बाद बालों की सही देखभाल न की जाएं तो बाल निश्चित ही खराब हो जाते है.


ब्यूटी एक्सपर्ट का कहना है कि हेयर कलर के नुकसान को जानते हुए भी लोग इसका इस्तेमाल करना चाहते है. इसके अलावा अक्सर लोग एक गलती और कर जाते है. ये कि हेयर कलर का इस्तेमाल व्यक्तित्व को ध्यान में रखते हुए नहीं करते है, जो कलर अच्छा लगता है बस उसे ही अपना लेते है, जो कि गलत है. जरूरी नहीं है कि हर कोई रंग हर किसी पर अच्छा लगे.

हेयर कलर के इस्तेमाल से पहले जाने हेयर कलर के प्रकार-

हेयर कलर के प्रकार Types of Hair Colors

1. टैम्परेरी हेयर कलर Temporary Hair Color

  • यह किसी खास अवसर के लिए होता है यानि यह बहुत कम समय तक के लिए बालों में टिका रहता है. एक से दो बार बाल धुलने में बालों से रंग साफ हो जाता है.

2. सेमीपरमानेंट कलर Semi- Permanent Color
  • सेम परमानेंट कलर वो होते है जिसमे मॉलिक्यूल्स का इस्तेमाल किया जाता है. इसके अलावा अगर हेयर कलर में कलर करने के बाद कुछ ही मिनटों में धोने का निर्देश दिया हो तो समझ लीजिए कि वो सेमी परमानेंट हेयर कलर है.
  • यह बालों में गहराई से नहीं पहुंच पाता है, इसलिए इसका असर बालों में छः सप्ताह तक ही रहता है, फिर अपने स्वाभाविक रंग में आ जाते है.
3. डमी परमानेंट हेयर कलर Dummy Permanent Color
  • लंबे समय तक के लिए बालों में कलर टिकाए रहने के लिए डमी परमानेंट हेयर कलर का इस्तेमाल किया जाता है. इसका असर बालों में दो से तीन महीने तक रहता है.
  • इसमे अमोनिया और पैराऑक्साइड का इस्तेमाल नहीं होता है. यह डमी परमानेंट हेयर कलर की सबसे अच्छी पहचान होती है. इस बारे में हेयर एंड शांति की हेयर एक्सपर्ट विश्वश्रेष्ठ शांति का कहना है कि फैशन ट्रेंड में डीप कॉफी ब्राउन, मीडियम एश ब्राउन, रेड वॉयलेट, डिशवाटर ब्लांडी, कूल एश, ब्लू ब्लैक, सोफ्ट एंड पिपर, वाइन, बरगेंडी, प्लैटिनम हेयर कलर ज्यादा चल रहे है.


स्मार्ट हेयर कलर आइडिया Smart Hair Color Ideas In Hindi
4/ 5
Oleh

Newsletter via email

If you like articles on this blog, please subscribe for free via email.