Breaking News

6/breakingnews/random

Best Blogging Tips: Meta Title और Meta Description को SEO optimize कैसे करें?

No comments
यदि आप एक blogger हैं, तो आप जानते ही होंगे की अपने ब्लॉग पर traffic लाने का काम आसान नही है. आप हर एक तौर पर अपने को completely SEO optimize करना पड़ता है और quality content provide करना होता है. हम अपने ब्लॉग पर समय-समय पर अलग-अलग SEO optimizations tips शेयर करते रहते हैं. आज भी हम आपके लिए ऐसे ही एक topic के बारे में बात करेंगे. जब बात आती है On Page SEO की तो उसमे दो चीज़ें बहुत महत्वपूर्ण होती हैं, Meta Title और meta description.



On Page SEO में हम अपने existing content और page पर अपनी तरफ से पूर्ण optimization करते हैं जैसे की उपयुक्त keyword density रखना, out linking और internal linking, heading tags, formatting, media का use इत्यादि. इन्ही में दो चीज़ें, meta title और meta description भी होती हैं.



चलिए पहले जान लेते हैं की आखिर ये meta title और meta description होता क्या है.

Meta Title और Meta Description क्या होता है?

जब हम Google में कोई keyword search करते हैं, तब Google हमें अलग-अलग websites के links दिखता है. जैसे की मैंने Google में search किया, On Page SEO Tips in Hindi तो Google ने ShoutMeHindi का ही एक post दिखाया. इसमें जो Blue में show हो रहा है, उसे हम Meta Title कहेंगे, और जो उसके नीचे description show हो रहा है, उसे हम Meta description कहेंगे.

अब आप मुझे कहेंगे की Meta Title तो post का title ही हुआ. जी हैं, अगर आपने अलग से meta title tag में meta title set नहीं किया होगा तो Google आपके पोस्ट का ही title show करेगा. लेकिन यदि आपने अलग से अपने individual पोस्ट के लिए meta title और meta description set किया होगा तो Google उसे show करेगा, preference के तौर पर. ऐसा Google के साथ ही नहीं, बल्कि सभी search engines के साथ same है. इस चीज़ के बारे में हम और अपने पोस्ट के आगे वाले section में जानेंगे.

Meta Title और Meta Description को optimize कैसे करें?

जैसे की मैंने आपको बताया की अगर आप अलग से meta title और meta description को set नहीं करेंगे तो Google अपने आप आपके post के default title को उठा लेगा और आपके पोस्ट में से किसी भी piece of text को उठाकर, searched keyword के हिसाब से search results में show करेगा.



लेकिन SEO optimization में हम ये निश्चित करते हैं की हम अलग से Meta title और meta description set करेंगे और Google उसे ही search results में show करे. ऐसा करके हम description में keywords को include कर सकते हैं, जिससे की हमारी overall ranking में improvement होगी.

चलिए सबसे पहले जानते है की आप अलग से Meta Title और Meta Description को set कैसे कर सकते हैं. इसके लिए main आपको recommend करूँगा की आप Yoast plugin को install और activate कर लीजिये

Yoast plugin install करने के बाद आप इसे setup कर लें जिसके लिए आपको पूरी जानकारी ऊपर दिए गए पोस्ट में मिल जाएगी. अब बारी आती है meta title और meta description को optimize करने की. Yoast SEO आपको हर एक ब्लॉग पोस्ट को edit करते समय, WordPress Post Editor वाले page पर ही, नीचे अपना एक अलग से box provide करता है

इसमें basically आपको Focus keyword वाली फील्ड में अपना focused keyword enter करना होता और ये आपको बताता है analyse करके की आपका पोस्ट कितना optimized है. लेकिन यदि आप केवल meta title और meta description ही अलग से set करना चाहते हैं, तो आप चाहे ऐसा न भी करें.

Meta Title को edit करने के लिए बस इस box में ही, Blue Colored Title पर क्लिक कीजिये, इससे meta title field खुल जाएगी, आप जो भी meta title चाहे इसमें लिख सकते हैं, ऐसे ही आप meta description वाली field पर क्लिक करके उसे भी set कर सकते हैं.


अब बात केवल meta title और meta description को set करने की ही नहीं है बल्कि उसे SEO optimize करने की भी है. ऐसे में आप नीचे बताई गयी बातों को ध्यान में रखते हुए, Meta title और meta description को set कीजिये.


  • Meta Title और Meta Description दोनों में आपके main keyword का उपयोग हो.
  • Keyword stuffing तो बिलकुल मत कीजिये और इसे ज्यादा से ज्यादा natural रखिये. इसके साथ-साथ description appealing होना चाहिए ताकि readers आपके article को visit करें.
  • Meta Description और Meta Title की एक fixed length होती है, यदि आपका title या description इससे ज्यादा होगा तो Google उसे पूरा show नहीं कर पायेगा. इसको जांचे के लिए Yoast आपको Green line और red line से indication देता है. Green line का अर्थ है की सब ठीक है.
  • Keyword को meta title में front में रखने की कोशिश कीजिये.

ध्यान रखिये, Meta title और meta description ही ऐसी चीज़ जोकि लोग आपकी website पर आने से पहले देखते हैं, यदि ये बढ़िया होंगे तो naturally आपकी website पर ज्यादा ट्रैफिक आएगा.

No comments

Post a Comment

Internet

5/cate3/Internet

Contact Form

Name

Email *

Message *