Breaking News

6/breakingnews/random

Blogging SEO: Google Search Console में URL Parameters कैसे use करें?

1 comment
Google search console सबसे अच्छे और free SEO optimization tools में से एक है जिसे आप अपने blog में use कर सकते हैं। अगर आप अपने blog को search engine friendly बनाना चाहते हैं तो free search console शुरुआत करने का सबसे अच्छा तरीका है।




आप इससे कई सारी चीजे जैसे Google को sitemap submit करना, 404 pages find करना, site performance check करना और सबसे बड़ी बात जो कि कई सारे users पहले ही share कर चुके हैं कि Google Search console ने किस तरह उनकी website को बचाया।

आज, हम webmaster tool में URL handling के बारे में सीखेगें।

URL Parameters क्या हैं?

URL Parameter को explain करने के कई सारे तरीके हैं, लेकिन मैं WordPress route से बताउंगा और मैं एक छोटा सा example देता हूं कि आपका post permalink कुछ इस तरह दिखता होगा-

domain.com/permalink

लेकिन जब आपको referral sites जैसे Feedburner, Facebook, Twitter आदि से traffic आता है तो आप अपने permalink में कुछ extra lines देखते होगें।

जैसे – domain.com/permalink?utm_source=facebook and so on. यह वास्तव में analytic की help करता है और आपकी site पर traffic कहां से आ रहा है इस पर नजर रखता है।

For an e-commerce site, वे कई सारे sorting options offer करते हैं जैसे – Sort=relevancy , sort=ascending, pagination and so on. इन्हें भी URL parameters consider किया जाता है। सामान्यतया, यह सब कुछ आपकी website के configuration and architecture पर depend करता है कि कौन सा link display किया जाएगा। यह usability और user experience के लिए अच्छा है, लेकिन search engine point of view से इस तरह का content कोई value नहीं रखता और इस तरह के links को index करने की भी कोई आवश्यकता नहीं होती। वास्तव में, आपके clean permalink ही एक link होना चाहिए जो search में index हो।

यहां .htaccess code भी होते हैं जो इस तरह के links को single Permalink की ओर automatically redirect कर देते हैं। लेकिन कभी-कभी Google इन links को भी URL Parameters के साथ index कर लेता है। जो कि ना केवल low-quality content होता है बल्कि duplicate content issue भी create करता है।

Search Console से URL Parameters को Handle करना

Parameter Handling Google webmaster tool में pages की indexing और deindexing करने के लिए एक useful option है जो कि nombile, utm_source, replytocom, preview आदि parameters की वजह से add किया जाता है। इनमें से कुछ तो duplicate content issue भी create कर देते हैं जैसे कि WordPress में replytocom issue. Replytocom issue को fix करने की methods में, मैंने parameter handling के बारे में भी mention किया था। आप देख रहे है - www.hinditipszone.com




कुछ समय पहले Google ने search console tool में parameter handling feature update किया था और ज्यादा setting option add किए थे, जिससे user को ज्यादा control मिला था। कुछ समय पहले parameter handling settings के अंदर एक option हुआ करता था लेकिन अब आप इसे Crawl>URL Parameters से भी access कर सकते हैं।

जब आप edit पर click करते हैं तो आपको और options भी दिखाई देते हैं और आपको साफ-साफ दिखाई दे जाता है कि settings को change करने से search engine visibility पर क्या फर्क पड़ता है।



Recently crawled article के sample आपको यह जानने में मदद करेेगें कि कौनसा link इस parameter को index करवा रहा है, और आप इस setting को भी बदल सकत हैं। यह e-commerce websites में अलग-अलग parameteres को nonindex कर duplication issue से बचने के लिए बहुत useful है। आप देख रहे है - www.hinditipszone.com

इसके साथ ही, कई सारे Parameters को index होने देना और Google से crawl होने देने से आपकी site की crawl rate कम हो जाएगी और यह इससे आपकी hosting में से ज्यादा bandwidth खर्च होगी। इसलिए मेरी recommendation तो यह होगी कि आप देखे कि आपकी site से कौनसे Parameter को Google ने ढूंढा है और इसे confiiguration> URL Parameter में जाकर nonindex के लिए configure कर दे जिससे यह search में कोई भूमिका ना निभा सके।

इसके साथ ही इस setting page को कम से कम महीने में एक बार जरूर check करते रहे जब भी आप अपनी site को SEO audit करे और अगर Google कोई नया Parameter link ढूंढ ले तो उसे nonindex configure कर दे।

मैं मानता हूं कि यह updated URL parameter handling tool webmaster को कुछ serious issues जैसे replytocom को आसानी से खत्म करने में मदद करेगा।

1 comment

Internet

5/cate3/Internet

Contact Form

Name

Email *

Message *