Breaking News

6/breakingnews/random

Blogging Tips: अपने BlogSpot Blog का Backup कैसे करें? How to Backup and Save a Blogger

No comments
BlogSpot या Blogger सब से top blogging platforms में आता है जब हम बात करते हैं फ्री में blog बनाने की परन्तु इसकी बहुत सारी limitations भी हैं.

एक सबसे बड़ी limitation इसकी ये है कि आपके blog का control Google के पास होता है. Google के पास आपके blog को कभी भी delete करने का अधिकार होता है. आम तौर पर Google आपका blog केवल तभी delete करता है जब आप किसी प्रकार की spamming करते हैं अपने blog को use करके या फिर उनकी Terms of Conditions की उलंघना करते हैं. आशंकित ये ही एक कारण है कि मैं Blogger की जगह सभी को WordPress blog (self hosted) बनाने के लिए सलाह देता हूँ.



BlogSpot की इस guideline को follow करने के साथ-साथ एक चीज़ जो आप और कर सकते हैं वो है, अपने BlogSpot blog का regular backup लेते रहना. इससे आप यह पक्का कर सकते हैं कि यदि भविष्य में आपके blog के साथ कुछ बुरा हो भी जाता है तो आप कभी भी अपने blog का सारा डाटा और posts restore कर सकते हैं.




आसान Guide: अपने Blogger blog का backup कैसे करें?

कोई भी BlogSpot blogger अपने blogspot posts, comments और pages का backup ले सकता है, Blogger के export feature का use करके. Backup .xml format में पूरा होगा और आप इसे अपने local desktop में restore भी कर सकते हैं. पर एक दुखद बात ये है कि ये एक manual process है और आपको regularly अपने blog का backup स्वयं करना पड़ेगा. Recommended है कि आप यह काम हर हफ्ते या हर महीने करें.

Simply, Blogger Dashboard में Settings में जाईये और फिर Others में जाईये. वहां पर आपको सबसे ऊपर ही Export blog का option मिलेगा. उसे click कीजिये.


उसके बाद आपके सामने Download Blog का option आएगा, उसपर simply click कीजिये और आपका blog .xml file की फॉर्म में download हो जायेगा. आप इस फाइल को संभल के रख लीजिये.




जब भी आपको कोई मुश्किल होगी, आप इसे अपने नए Blogger Platform पर import करके successfully अपने blog को restore कर पाएंगे.

एक बढ़िया idea यहाँ पर ये है कि अपने customized BlogSpot Template का आप regular interval पर backup लेते रहें. इससे आपकी दो बड़ी समस्याओं का हल हो जाएगा:

यदि आपका कभी blog delete हो जाता है तो, आपके पास अपने blog की theme का complete backup होगा.

यदि कभी भी आप अपने theme के code के साथ खेल रहें हो, और आपसे कुछ उल्टा-पुल्टा हो जाये तो आप अपने template की backup files से orignal template को कभी भी दुबारा restore कर पाएंगे.

मैं आपको ये भी recommend करूँगा कि आप अपनी backup files को Google Drive या फिर Dropbox जैसे किसी online storage service में भी ज़रूर रखें ताकि ये कहीं भी access की जा सकें. मुझे बताईये कि अपने blog का backup रखने के लिए आप किस method को use कर रहें हैं?

No comments

Post a Comment

Internet

5/cate3/Internet

Contact Form

Name

Email *

Message *