Breaking News

6/breakingnews/random

BlogSpot Users WordPress पर Migration करने के लिए कैसे Prepare करे

No comments
BlogSpot एक बहुत बढ़िया free blogging platform है अपना blogging career को शुरु करने के लिए. बहुत से ऐसे bloggers होते है जो कुछ time तक BlogSpot पर blogging करने के बाद उनको लगता है की उनके ब्लॉग के future के लिए BlogSpot एक ideal option नहीं है. BlogSpot के एक ideal option ना होने के कई reasons हो सकते है. जैसे-

  •  BlogSpot blog पर आपके blog के SEO के लिए बहुत ही कम control रहता है.
  • आप इस पर अपना ब्लॉग कभी भी lose कर सकते है. Google आपके ब्लॉग को कभी भी बिना बताये delete अथवा ban कर सकता है.
  • BlogSpot को बहुत से advertisement networks नहीं accept करते है. जैसे की Buysellads
  • कोई भी A-list का blogger BlogSpot को नहीं उपयोग करता है.

इसलिए कुछ समय बाद ब्लॉगगेर्स WordPress पर shift करना चाहते हैं. एक नये blogger के लिए WordPress पर ब्लॉग शुरु करना एक rocket science होता है क्योकि उनको WordPress की कुछ basic चीज़े सिखने में time लगता है. जैसे- (Webhosting, cPanel, FTP etc.. क्योंकि ये सभी थोड़ी technical चीज़े होती है.



WordPress पर shift होने के लिए अपने आपको कैसे prepare करे
जब मैंने blogging start किया था तो मैंने भी सभी लोगों की तरह BlogSpot से शुरुवात किया था और मैं उस समय इसको ही एक सही platform मानता था क्योंकि ये एक free platform था और यहाँ पर lose होने के लिए कुछ भी नहीं था. आप देख रहे है - www.hinditipszone.com




मैंने अपने free ब्लॉग पर blogging की basic चीजों को zero investment पर सिखा था.

उसके बाद मैंने अपने Blog को WordPress पर move किया जहाँ पर मैंने WordPress dashboard का उपयोग करने के बहुत से नये चीजों को सिखा. जैसे- FTP, cPanel के द्वारा WordPress install करना, WordPress Robots.txt, .htaccess file creation जैसी और भी बहुत से चीजों के बारे में सिखने को मिला.

इन सभी चीजों को सिखने में मुझे अच्छा खासा time लगा. मैंने इन दिनों बहुत से mistakes भी किये और उन mistakes से बहुत कुछ सिखा भी. जब भी मैं अपने पीछे के दिनों को देखता हूँ. तो मैं अपने इस decision को लेने के लिए खुद को thanks बोलता हूँ.

इसलिए जब भी आप blogspot या फिर किसी दुसरे blogging platform से WordPress पर जाने के लिए सोचते है, तो उसके लिए आपको थोड़ी बहुत preparation करने की जरूरत होती है.

तो चलिए मैं आपको बताता हूँ, की WordPress पर जाने के बाद आपको किन किन चीजों को समझने की जरूरत होती है.आप देख रहे है - www.hinditipszone.com

सबसे पहले आपको self-hosted WordPress blog (WordPress.org) के बारे में पता होना चाहिये.

इसके बाद WordPress को webhosting और domain में install करना आना चाहिये. इसके साथ एक बात का आपको ध्यान रखना चाहिए की एक professional WordPress blog बनाने में आपको कई तरीके से investment करना पड़ता है.

मैंने ऊपर जिन resources को mention किया वह सब WordPress की basic requirement है जिसके बारे में आपको पता होना चाहिए.




Get WordPress Locally

ये आपके लिए एक best zero investment learning curve है. आप WordPress को अपने desktop पर बहुत से methods से install कर सकते है. Windows user के लिए एक बहुत आसान तरीका है. InstantWp software की मदद से आप WordPress को desktop में install कर सकते है. ये software बिलकुल free है और इसको उपयोग करना भी बहुत आसान है.

Get WordPress.com Blog

WordPress.com और WordPress.org blog में बहुत ही बड़ा difference है. इसको आप आसान शब्दों में समझे तो WordPress.com एक free service है BlogSpot जैसा लेकिन फिर भी BlogSpot की तुलना में ये बिलकुल भी अच्छा नहीं है. क्योंकि WordPress.com service में हर एक जगह पर limitation होता है जैसे की आप इस पर कोई भी ads नहीं उपयोग कर सकते है, theme change में भी limitations है, plugins में भी limitations है.

कुल मिलकर कहा जाए तो blogspot हर एक condition में WordPress.com से बढ़िया है. WordPress.com में सिर्फ एक ही चीज़ बढ़िया है की ये free है और इसके free resources से WordPress.org की सभी चीजों को free में सीख सकते है.

No comments

Post a Comment

Internet

5/cate3/Internet

Contact Form

Name

Email *

Message *