Breaking News

6/breakingnews/random

Domain transfer help - एक Registrar से दूसरे Registrar पर Domain Name कैसे Transfer करें?

No comments
मैं आपको बताता हूँ कि आप अपने exisiting domains को GoDaddy से Google domains पर कैसे transfer कर सकते हैं. यदि आप इस tutorial को अच्छी तरह से समझ लेनेगे, तो आप किसी भी अन्य domain registrar पर भी domains को transfer करना सीख जाएँगे.






GoDaddy से Google Domains पर transfer करने कीई Step by Step Guide
किसी भी domain name registrar से दूसरे registrar पर domain name को transfer करने के लिए दो ज़रूरी steps होते हैं, और वे हैं:


  • Domain को Unlock करना
  • EPP Code प्राप्त करना


इस guide में, मैं आपको वे सारे steps बताऊंगा जोकि GoDaddy domain manager से आपको domain को unlock करने में और domain transfer करने के लिए EPP code प्राप्त करने में help करेंगे.आप देख रहे है - http://www.hinditipszone.com

Receving side पर, मेरे पास Google Domains है, लेकिन आप इन steps को, Namecheap जैसे किसी भी अन्य domain registrar के लिए भी follow कर सकते हैं.

शुरू करने के लिए, अपने GoDaddy pannel में login कर लीजिये, और डैशबोर्ड से domain manager को launch कर दीजिये.

GoDaddy के domain manager में, आपको उस domain name को choose करना होगा जोकि आप Google Domains या फिर किसी भी अन्य registrar पर transfer करना चाहते हैं.


अब आप अपने selected domain के domain management page पर होंगे. यहाँ पर आपको अपने domain को unlock करना लोग ताकि आपका domain दूसरे registrar पर transfer हो सके. इसके बारे में मैंने पहली भी अपनी एक guide में बात की थी. नीचे दिए गए screenshot को follow कीजिये और simply lock status को off पर set कर दीजिये:


अपने domain को unlock करने के बाद, आपके दूसरे registrar पर domain को transfer करने के लिए domain authorization code को हासिल करना होगा. इसी same page पर end में, आपको “Authorization Code” नाम का एक column मिलेगा, आपको EPP(Authorization Code) प्राप्त करने के लिए, “Email Code” पर click करना होगा. इससे ये आपको email पर Code send कर देगा.

Unique Domain Authorization code के लिए अपने Email inbox को check कीजिये और अब समय आ गया है कि आप Google Domains पर जाकर अपने domain को transfer करें.

आप यहाँ से अपने Google Domains के account में login कर सकते हैं.

एक बार आप अपने Google Domains डैशबोर्ड के अन्दर होंगे, आपको Transfer-in का option मिलेगा.

उसपर click कीजिये और उस domain name को enter कीजिये जोकि आप इसपर transfer करना चाहते हैं. इस case में मैं, वह domain name add करूँगा जोकि मैंने GoDaddy पर unlock किया था और जिसके लिए मैंने EPP code भी प्राप्त किया था.

Continue पर click कीजिये, और ये आपको steps को एक-एक करके follow करने के लिए कहेगा. हमारे case में हमने domain को already unlock कर लिया था और हमारी Who.is information भी updated है, तो हम Step 3 पर skip कर जाएँगे और अपना Autorization code add करेंगे.

एक important step है, Step 4 जोकि आप skip नहीं करना चाहेंगे.

By default, Google, अपना खुद का, Google Name Sever select कर लेगा, और आपको हमेशा इसे अपने exisiting name servers पर ही change करना चाहिए और इससे आपकी website पर किसी भी तरह का फरक नहीं पड़ेगा. ऐसा करके आपका domain बिना किसी downtime के transfer हो जाएगा. आप देख रहे है - http://www.hinditipszone.com




Import name servers पर click कीजिये, और अगले step में Google आपसे पैसे pay करने के लिए कहेगा. जब आप अपने domain transfer के लिए pay कर देंगे, तो आपका domain एक साल के लिए, renew भी हो जाएगा. अब आपको transfer complete करने के लिए अपनी billing details को enter करना होगा. आपको अपने existing domain registrar से Google Domains पर होने वाले transfer को authenticate करने के लिए एक email आएगा.


नोट: Google Domains service अभी beta version में ही है, तो screenshot में दी गयी details कभी भी change हो सकती हैं. फिर भी Procedure तो हमेशा same ही रहेगा.

एक Blogger के रूप में मुझे ख़ुशी है, Google जैसा brand, Domain name के business में enter कर रहा है और शायद ये जल्द ही GoDaddy को भी competition दें. हमें इस सम्बन्ध में अपना Feedback comments में ज़रूर दें.

ऐसे ही और informational Posts पढ़ते रहने के लिए और नए blog posts के बारे में Notifications प्राप्त करने के लिए हमारे Subscribe कीजिये. इस blog पोस्ट से सम्बंधित किसी भी तरह का प्रश्न पूछने के लिए नीचे comment कीजिये.

No comments

Post a Comment

Internet

5/cate3/Internet

Contact Form

Name

Email *

Message *