Breaking News

6/breakingnews/random

How to Register a Domain Name - अपनी Website के लिए Domain Name कैसे खरीदे

No comments
नमस्कार, आज हम जानेंगे कि नए domain name की registration कैसे करते हैं. Domain Name Registration का अर्थ होता है किसी नए domain name को खरीदना. उससे पहले आपको यह पता होना चाहिए कि domain name क्या होता है? यदि आपको पता है, तो आप आगे continue कीजिये,


अब देखिये domain name खरीदने से पहले, आपको अपना domain name decide और choose करना होगा. “Domain Name” को अगर word wise देखा जाये तो ये है,



Domain + Name

यानि कि इसमें एक तो domain होगा और एक name. अब domain यानि कि ऐसा कुछ, .com, .org, .in, .net इत्यादि और name जो आप इनके आगे लगाने की सोचें. उद्धरण के लिए यदि hinditipszone.com एक domain name है तो इसमें .in domain है जिसका name है hinditipszone

Domain और name को full stop (.) के द्वारा seperate किया जाता है.

इससे पहले कि आप domain को register करें आपको इसके related यह जानकारी होनी चाहिए कि domain name चुनने के लिए क्या-क्या सावधानियां बरतनी चाहिए.

उसके बाद जब बात आती है domain name register करने की तो उसके लिए बहुत सारी domain names register करने वाली companies है जिनसे हम अपना domain name register करवा सकते हैं. 

चलये अब हम जानते है कि domain name को कैसे register किया जाता है. आज मैं आपको GoDaddy पर सिखाऊंगा कि एक domain name कैसे register करते हैं. आप देख रहे है - www.hinditipszone.com

GoDaddy पर Domain Registration कैसे करते हैं?

सबसे पहले इस Link पर क्लिक कीजिए.जैसा कि नीचे दिए गए screenshot में दिखाया गया है, आपके सामने GoDaddy का homepage open हो जायेगा.



अब ऊपर दिए गए Search Domain bar में उस domain name को type कीजिये जो आप register करना चाहते हैं. उसके बाद simply Search Domain के button पर click कीजिये या enter button press कीजिये.

यदि आपका domain name available होगा तो आपके सामने भी एक webpage open हो जायेगा. आपको simply फिर select के button पर click करना है.



Domain Name आपकी cart में add हो जायेगा. अब आपको Continue to cart के button पर click करना है. जब आप उस पर click कर देंगे तो आपके सामने GoDaddy कुछ options को show करेगा जो अगर आप चाहें तो अपने domain name के साथ additonal cost पर ख़रीद सकते हैं. यदि आप नहीं खरीदना चाहते तो simply सभी options को deselect रहने दीजिये और Continue to cart के link पर click कीजिये.

इतना करने के बाद  Page open हो जायेगा जिसमे आपको कुछ चीज़ों को configure करना होगा जैसे कि आपको domain name कितने सालों के लिए चाहिए, domain name के साथ क्या आप privacy चाहते हैं, क्या आप अन्य domain names भी खरीदना चाहते हैं इत्यादि. आप देख रहे है - www.hinditipszone.com

अब आपको Proceed to Checkout के button पर click करना है और फिर आपके सामने नीचे दर्शाया गया page open हो जायेगा जहाँ पर आपको अपना GoDaddy का account create करना पड़ेगा. यदि आपका already GoDaddy पर account होगा तो आपको simply log in करना है.

एक बार जब आप account create कर लें और login कर लें, उसके बाद last step payment का है जोकि आप GoDaddy के द्वारा offer किये जाने वाले अलग-अलग options से कर सकते हैं.

एक बार आप domain name को successfully register कर लें  ! तो अब आपने डोमेन खरीद लिया है.

No comments

Post a Comment

Internet

5/cate3/Internet

Contact Form

Name

Email *

Message *