Breaking News

6/breakingnews/random

YouTube Vs Blogging? -आपको क्या चुनना चाहिए पढ़िए

No comments
आज मैं आपके साथ मुझसे अक्सर पूछा जाने वाला एक बहुत ही popular question discuss करने जा रहा हूँ. ये है, YouTube Vs Blogging? -आपको क्या चुनना चाहिए पढ़िए 



YouTube और Blogging internet से पैसा कमाने और अपनी दुनिया भर के लोगों तक अपना सन्देश पहुंचाने के दो साधन है. दोनों के अपने अलग-अलग फायदे है. दोनों fields ही काफी broad हैं, यानि की already दोनों fields में दुनिया भर के लाखों लोग involved हैं. इस प्रश्न का उत्तर हर व्यक्ति के लिए अलग होगा. किसी के लिए YouTube Best option होगा तो किसी के लिए Blogging. लेकिन आप कैसे पक्का करें कि आपके लिए कौनसा option Best रहेगा.

इसके लिए आपको इस आर्टिकल को अंत तक पढना होगा.

इस article में मैं YouTube और Blogging, दोनों का comparison करूँगा. Comparison में हम सबसे पहले YouTube और blogging दोनों में similarities देखेंगे और फिर बाद में Tabular difference. इन चीज़ों को ध्यान में रखते हुए, आप खुद निश्चित कर पाएंगे कि आपके लिए क्या best रहेगा.




तो चलिए शुरू करते हैं, similarities (समानताओं के साथ)

YouTube और Blogging में Similarities
YouTube और Blogging की कुछ similarities नीचे explain की गयी हैं.

1. दोनों में आपको Original Content चाहिए
दोनों ही content के बलबूते चलते हैं. आपके blog पर लोग आपके articles को पढने के लिए आयेंगे, और आपके YouTube channel पर आपकी videos को देखने के लिए. लोग ऐसे blogs को visit करना पसंद करेंगे जिसपर बहुत सारे useful articles होंगे और ऐसे YouTube चैनल को जिसपर बहुत सारी बढ़िया videos होंगी.

आप सभी जानते ही होंगे, चाहे, articles को लिखना और या फिर videos को create करना दोनों ही काम मेहनत और proper research वाले हैं. अब आप ये देखें कि आप क्या काम बढ़िया कर सकते हैं?

2. दोनों में कुछ छोटी-छोटी Investments चाहिए
हलाकि दोनों ही शुरुआत करने के लिए फ्री है. आप Blogger पर फ्री blog बना सकते हैं और YouTube पर भी screen recording या फिर mobile आदि से video रिकॉर्ड करके फ्री में videos upload कर सकते हैं. लेकिन यदि आप professionalism चाहते हैं, तो आपको एक self-hosted WordPress ब्लॉग चाहिए और YouTube चैनल पर बढ़िया content के लिए, बढ़िया camera, mic आदि के लिए investment चाहिए.

3. दोनों के लिए आपको बहुत कुछ सीखना पड़ेगा
दोनों ही चीज़ों को आपको चीज़ों की proper knowledge होना ज़रूरी है. आप यदि irrelevant topics पर ही articles लिखते जायेंगे जिन्हें कोई search नहीं करना तो इसका क्या फायदा? इसी प्रकार irrelevant videos बनाने का भी कोई फायदा नहीं है. तो आपको पहले Internet पर proper research करके चीज़ों को सीखना होगा.

एक बाद याद रखिये, Learning is a never ending process, दोनों fields में आप जितना ज्यादा सीखेंगे, उतना ही आपको फायदा होगा.

4. दोनों के लिए आपको Time Devote करना होगा और Efforts करने होंगे
Content create करने में काफी time लगता है और efforts भी, फिर चाहे वो articles हों या फिर video. बढ़िया articles के लिए आपको proper research और planning की ज़रुरत है, जिसके लिए काफी time लगता है और बहुत ज्यादा मेहनत भी. दोनों चीज़ें आसान तो बिलकुल नहीं है

5. दोनों ही Long Term में Results देते हैं
एक चीज़ याद रखें, दोनों चीज़ें समय लेंगी, इससे पहले कि आपको कोई result मिले, या फिर आप इनसे पैसे कमाना शुरू कर पायें. कोई भी इनमे से overnight money making technique नहीं है. Blogs और YouTube channels को आपको अच्छे results देने में, 6 महीने से 1 साल तक का समय लग सकता है और वो भी कुछ शर्तों के साथ:





  • यदि आप अपने blog पर regular नया content जिसकी searches अच्छी है, publish करते रहें, proper SEO के साथ.
  • यदि आप regularly quality videos publish करते रहे, SEO के साथ.

6. दोनों पैसे कमाने के और लोगों तक reach बढाने के बढ़िया तरीके हैं
यदि आप पूरी मेहनत साथ ब्लॉग चलाते हैं या फिर एक YouTube channel proper techniques के साथ चलाते हैं, तो आपको फायदा होगा, पैसों के मामले में भी और popularity के हिसाब से.

क्या Blogging और YouTube दोनों एक साथ करना बढ़िया रहेगा?
आप दोनों चीज़ें साथ में भी कर सकते हैं. लेकिन फिर से, दो चीज़ें matter करती है, time और efforts. यदि आपके पास इतना time है कि आप दोनों चीज़ें साथ-साथ कर सकते हैं और आप इसके लिए अपनी पूरी मेहनत लगा सकते हैं, तो आप ज़रूर कीजिये.

ज़्यादातर लोगों के पास इतना समय भी नहीं होता कि वो अपने business या job के side में blogging या YouTube दोनों में से कोई एक option भी कर पायें. अब ये completely आप पर depend करता है कि आप इस काम के लिए अपने आप को कितना devote कर सकते हैं.

No comments

Post a Comment

Internet

5/cate3/Internet

Contact Form

Name

Email *

Message *