Breaking News

6/breakingnews/random

कम पैसों में घूमना है शिमला-मनाली तो ऐसे करें प्लानिंग खर्चा कम होगा

No comments
अक्सर हम घूमने का प्लान बनाते हैं। अपने शहर से कहीं दूर नदी-पहाड़ वाली जगहों पर परिवार से साथ छुट्टियां मनाने की सोचकर ही खुश हो जाते हैं। लेकिन जब इस टूर में खर्च होने वाले पैसों का ख्याल आता है तो मजबूरन प्लान कैंसिल करना पड़ता है।
शिमला-मनाली या फिर ऐसे ही किसी हिल स्टेशन घूमने का प्लान कर रहे हैं तो सबसे पहले इस बात का ख्याल रखें कि सारी तैयारी पहले से ही कर लें। अचानक मूड बना और घूमने निकले तो जाहिर है 100 की जगह 200 खर्च होंगे। इसलिए पहले से प्लानिंग करें।
टूर प्लान करने के लिए ऑफ सीजन का समय रखें तो बेहतर। ऑफ सीजन में आपको हर सुविधा की कम कीमत चुकानी पड़ेगी, जो पीक सीजन में होती है। ऑफ सीजन में भीड़ कम रहने पर आप छुट्टी और ज्यादा एंज्वॉय कर सकेंगे।
होटल के लिए तमाम वेबसाइट्स हैं जहां से आप होटल पहले से बुक कर सकते हैं। होटल बुक करते समय होटल रिव्यू को ध्यान से पढ़ना ना भूलें। समय-समय पर होटलों में भी बंपर ऑफर दिए जाते हैं।
होटल बुक करते समय चेक इन और चेक आउट का भी ख्याल रखें। दो-तीन घंटे के लिए 1 दिन का किराया देना बहुत अखरेगा।
जहां घूमने का प्लान बना रहे हैं, उसके बारे में पहले से कुछ जानकारी जुटा लें। मसलन वहां घूमने लायक और कौन-कौन सी जगह हैं। ये कितनी दूर है। थोड़ी जानकारी रहेगी तो टूरिस्ट प्लेस में आपको कोई ठग नहीं सकता।
जिस जगह जा रहे, वहां घूमने के लिए टैक्सी हायर करना बेहतर होगा या नहीं, इसका भी पता कर लें। होटल से टूरिस्ट प्लेस कितनी दूर है, वहां जाने का और क्या साधन है, यह सब पता कर लें। टैक्सी की जगह अब बाइक-स्कूटी भी किराए पर दी जाने लगी है। वो भी हायर कर सकते हैं। अक्सर लोग 3-4 दिन के लिए घूमने जाते हैं तो पूरे समय के लिए टैक्सी बुक कर लेते हैं। पूरे समय की बजाय टैक्सी हर दिन जरूरत के हिसाब से हायर करेंगे तो फायदा होगा। आपका कोई दोस्त पहले वो जगह घूम चुका हो तो उनसे जरूर कुछ टिप्स ले लें, काम आएंगे।

तमाम एयरलाइंस ऑफ सीजन में विशेष छूट भी देती हैं। इससे कम दाम में आप हवाई सफर करते हुए बिना थके फौरन घूमने वाली जगह पहुंच जाएंगे।
टूरिस्ट प्लेस की लोकल मार्केट की भी जानकारी कर लें तो बेहतर होगा। लोकल मार्केट से उस जगह का प्रसिद्ध सामान खरीदेंगे तो जाहिर है उसका दाम भी किफायती ही होगा।

No comments

Post a Comment

Internet

5/cate3/Internet

Contact Form

Name

Email *

Message *