Monday, 25 June 2018

वैष्णों देवी घूमने जा रहे हैं, तो आसपास की इन जगहों पर घूमना न भूलें

वैष्णों देवी घूमने जा रहे हैं, तो आसपास की इन जगहों पर घूमना न भूलें

वैष्णों देवी घूमने जा रहे हैं, तो आसपास की इन जगहों पर घूमना न भूलें
Monday, 25 June 2018
ज्यादातर लोग वैष्णो देवी दर्शन को धार्मिक यात्रा मानते हैं। वहीं इस यात्रा को लोग माता के बुलावे से भी जोड़कर देखते हैं। अगर आप अपने किसी परिवारजन के साथ वैष्णो देवी जा रहे हैं और इसके अलावा भी आसपास की जगहों पर घूमना चाहते हैं, तो हम आपको दे रहे हैं बेहतरीन ऑप्शन
पटनी टॉप 
हिमालय की शिवालिक पहाड़ियों में स्थित पटनी टॉप जम्मू और कश्मीर का सबसे प्रसिद्ध हिल स्टेशन है। उधमपुर जिले में स्थित पटनी टॉप से होकर ही चिनाब नदी गुजरती है।
देवदार और केल के घने जंगलों से ढका पटनी टॉप चारो और नैसर्गिक सुदंरता से भरा पड़ा है। यहां आप हॉर्स राइडिंग और शॉर्ट ट्रेकिंग कर सकते हैं सर्दियों में यह स्थान पूरी तरह बर्फ से ढक जाता है तब यहां स्कीइंग का आनंद भी लिया जा सकता है। पटनी टॉप जम्मू से करीब 112 किलोमीटर दूर है। जम्मू से पटनी टॉप टैक्सी या बस से पहुंच सकते हैं इसमें 3-4 घंटे का समय लगता है। इसका सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन उधमपुर है।
कुद 
यह उधमपुर जिले में स्थित एक छोटा सा गांव है जो जम्मू से करीब 106 किलोमीटर दूर है। यह एक आदर्श पिकनिक स्पॉट है। सर्दियों में यहां ऊन के मोटे कपड़ों की जरूरत पड़ती है जबकि गर्मियों में हल्के कपड़े काफी होते हैं। यह उधमपुर जिले का पूरी तरह से विकसित हिल स्टेशन है। मॉनसून सीजन में यहां भारी बारिश होती है। यहां ठहरने के लिए कई विकल्प मौजूद हैं। यहां आप टैक्सी या बस से पहुंच सकते हैं जिनके किराए सरकार ने पहले से ही तय किए होते हैं। यहां आप ट्रेकिंग और कैंपिंग कर सकते हैं।

झज्जर कोटली 
कटरा से केवल 15 किलोमीटर दूर स्थित झज्जर कोटली एक लोकप्रिय पिकनिक डेस्टिनेशन है। झज्जर कोटली नेशनल हाइवे 1 पर स्थित है। झज्जर नदी के साफ पानी और इसके किनारे पड़े सफेद पत्थर बेहद आकर्षक लगते हैं जो पर्यटकों को अपनी ओर खींचते हैं। यह एकदम शांत और कम भीड़ का इलाका है।

बटोत
जम्मू से 125 किलोमीटर दूर बटोत एक छोटा हिल स्टेशन है जो जम्मू-श्रीनगर नेशनल हाइवे पर स्थित है। यह स्थान मुख्य रूप से सेब के बगीचों लिए मशहूर है। यहां आप घने जंगल में कैंपिग कर सकते हैं चिनाब नदी के किनारे कुछ सुकून के पल बिता सकते हैं। यहां ठहरने के लिए कई सेल्फ कंटेंड हट हैं जिन्हे किराए पर लिया जा सकता है इनमें ड्राइंग रूम और बेडरूम के अलावा एलपीजी कनेक्शन के साथ रसोई भी होती है।
वैष्णों देवी घूमने जा रहे हैं, तो आसपास की इन जगहों पर घूमना न भूलें
4/ 5
Oleh

Newsletter via email

If you like articles on this blog, please subscribe for free via email.