Gharelu Nuskhe In Hindi: टाइफाइड के बुखार से आपको बचाते हैं ये घरेलू नुस्खे

आप सभी का बहुत स्वागत करते है, आप देख रहे है www.Hinditipszone.com दोस्तों, टाइफाइड के बुखार की समस्या काफी आम है और मानसून के मौसम में यह और भी ज्यादा बढ़ जाती है। आपको बता दें कि टाइफाइड की समस्या शरीर में इंफेक्शन होने के कारण प्रारंभ होती है। इस समस्या से प्रभावित व्यक्ति “टाइफाइड साल्मोनेला बैक्टीरिया” के संपर्क में आ जाता है तथा उसको बुखार आ जाता है। यह बैक्टीरिया गंदे पानी तथा संक्रमित भोजन से फैलता है। आइये अब हम आपको बताते हैं इस समस्या से बचने के कुछ घरेलू उपाय।
1.अधिक पानी का करें सेवन
यदि किसी व्यक्ति को टाइफाइड का बुखार हो जाती है तो उसको उबला हुआ पानी ही पीना चाहिए। इसके अलावा यदि रोगी अधिक मात्रा में पानी पीता है तो बीमार करने वाला बैक्टीरिया पसीने तथा यूरिन के साथ बाहर निकल जाता है और व्यक्ति स्वस्थ हो जाता है। अतः इस समस्या से ग्रसित रोगी को अधिक पानी का सेवन करना चाहिए।

यह भी पढ़े: 15 मिनट मे गोरी त्वचा पाने के घरेलू उपाय और तरीके Beauty Tips In Hindi

2.लहसुन का करें यूज
इसके लिए आपको एक लहसुन की कली लेनी होगी। इस कली को आप घी या तिल के तेल में पका लें। अब आप इस पर सेंधा नमक डालकर रोगी को खिला दें। ऐसा करने से भी टाइफाइड की समस्या खत्म हो जाती है।

3.पुदीना-अदरक का काढ़ा
पुदीना तथा अदरक का काढ़ा भी इस समस्या में बहुत लाभकारी होता है। जिस व्यक्ति को यह समस्या हो जाती है उसको पुदीने तथा अदरक का काढ़ा बनाकर देना चाहिए। इससे उसको बहुत लाभ मिलता है। इसके अलावा यदि आप रोगी को सूरजमुखी या तुलसी के पत्तों का रस पिलाते हैं तो भी उसको जल्दी आराम आ जाता है।


0/Post a Comment/Comments

Sponsor