Breaking News

6/breakingnews/random

Blogger To WordPress Hosting Migration Explain in Hindi

No comments
Blogging Tips: Blogger To WordPress Hosting Migration यानि Blogger से WordPress  पर Hosting  कैसे ले सकते है और इसके लिए हमें कौन-कौन से Activity  को follow करना होगा और कैसे हम बिना Website  traffic  Loss  किये इसे Migrate  कर सकते है.
Hosting Migrate  करने के फायदें:
अगर आप WordPress  to  WordPress  hosting  migrate  कर रहे है तो आपको इसके सारे Benefits  के बारे में पता होगा। लेकिन हम यहाँ पर केवल Blogger to WordPress  hosting  migration की बात कर रहे है.

  • WordPress में हमें बार-बार Adsense Code post में Paste नहीं करना पड़ेगा, हम एक बार Plugin के help से Ad code add कर देंगे उसके बाद हमें कभी Code ad करने का जरुरत नहीं होगा.
  • Website को आसानी से बिना Code Edit किये Customize कर सकते है. जैसे की Header menu, Footer, Widget etc.
  • WordPress Plugin के माध्यम से हम अपने Website भी New features आसानी से add कर सकते है. जैसे की Contact Form, Image gallery, Video gallery etc.
  • WordPress में आसानी से पता कर सकते है की जो Post हम लिख रहे है उसका Readbility कैसा है? और Post का SEO कैसा है? Keyword Desnity कितना है?
  • WordPress website का design Blogger से थोडा बेहतर होता है, जो की New users को attract करने में Help करता है.

Blogger To WordPress Hosting Migration Explain in Hindi:
Blogger से WordPress पर Hosting Shift करना बहुत आसान है और कुछ Tips को ध्यान में रखते हुए कोई Beginner Blogger इस activity को आसानी के साथ कर सकता है. मैं यहाँ पर 3 Step में बताऊंगा की कैसे आप अपने Blog को Blogger Platform से WordPress Platform पर Migrate कर सकते है.

यह भी पढ़े: Best CPC Vs CPM In Hindi (ब्लॉग से पैसा कमाने के दो पोपुलर तरीके)

Hosting Migrate करने के लिए बस हमें 2 मुख्य चीजों का जरुरत होता है,

  • Domain
  • Hosting

अगर आप Blogger पर Free Domain का Use कर रहे है तो आपको एक Domain Buy करना होगा और अगर आपके पास पहले से Custom Domain है तो आपको बस यहाँ बताये गए तरीके से Hosting Buy करना होगा.

Hosting खरीदना हमारे लिए इतना आसान है जितना की Flipkart से Shoes Buy करना, एक बार Hosting खरीद लेने के बाद हमें उसमे WordPress Install करने का जरुरत होता है.

इसके लिए हमें Hosting cPanel में Login करना होगा और Software/Application में जाकर WordPress Install करना होगा. यह बहुत ही आसान Process है, बस हमें UserName और Password Set करके WordPress Application Install करना होता है
WordPress Install करने के बाद हमें Domain Namesaver Setup करने का जरुरत होता है. लेकिन इसमें Condition है,

यह भी पढ़े: Apna Affiliate Link Promote Kaise Kare?

अगर हमें Domain उसी जगह से Buy किया है जहा से हमने Hosting ख़रीदा है तो हमें NameSarver Setup करने की जरुरत नहीं है. लेकिन अगर हमने Domain कही और से Buy किया है और Hosting कही और Buy किया है तो हमें NameSarver Setup करने का जरुरत होता है.

इसके लिए हमें, Hosting Provider से 2 NameSarver मिलता है, जिसे हमें Domain  Manage option में जाकर Setup करना होता है.
Namesarver Set कर लेने के बाद हमें, थोड़े समाये के लिए wait करना होता है. जब तक की हमारा Hosting activate नहीं हो जाता और जब Hosting Activate हो जायेगा, उसके बाद Browser पर Domain.com/wp-admin inter करके search करना होता है.

अब हमारा WordPress ready हो गया है, अब बस हमें Blogger से content Backup करना होगा और उसे WordPress में Import करना होगा.

यह भी पढ़े: Blogging No.1 Tips - Black Hat SEO Vs White Hat SEO: Difference समझें

Blogger से backup करने के लिए हमें अपने Blogger dashboard में जाना होगा और Setting menu से Others option में जाना होगा. यहाँ पर हमें Backup Content का Option मिल जायेगा, जहा से हम अपने Blog के सभी Post, Comment का backup Save कर सकते है.

Backup Save करने के बाद हमें, WordPress Dashboard में Login करना होगा उसके बाद Tools से Import Option में जाना होगा और यहाँ से Blogger Plugin को Install करके Backup लिए गए Blogger content को WordPress पर Upload करना होगा. बस आपके सभी Content WordPress पर Publish हो जायेगा.

दोस्तों, यह Brief Explanation है Blogger to WordPress hosting migration करने के लिए, अगर आपका कोई सवाल है तो आप comment जरुर करे.

No comments

Post a Comment

Internet

5/cate3/Internet

Contact Form

Name

Email *

Message *