Thursday, 12 July 2018

Weight Gain Tips: दुबलापन दूर करने के ये 5 कारगर उपाय पढ़िए

आप सभी का बहुत स्वागत करते है, आप देख रहे है www.Hinditipszone.com आज हम आपको बताने जा रहे है की कैसे आप दुबलापन दूर कर सकते है, कई बार मोटापे की ही तरह दुबलापन भी हमारे जीवन की बड़ी समस्या बन जाता है। देखने में आता है कि दुबलेपन की परेशानी अधिकतर भूख न लगने की समस्या से पैदा होती है।
यदि आप अपना दुबलापन दूर करना चाहते/चाहती हैं तो यहां बताये जा रहें उपायों में से अपने अनुकूल कोई भी एक उपाय चुन सकते/सकती हैं तथा अपने दुबलेपन को दूर कर सकते/सकती हैं
 आइये जानते हैं दुबलापन दूर करने के उपाय
1.यदि आप अपने दुबलेपन को दूर करना चाहते हैं तो आपको अपने पाचन का ध्यान रखते हुए दही, दूध तथा घी का अधिक सेवन करना चाहिए। इस बात का भी ध्यान रखें कि यदि आप दुबलेपन से उबरना चाहते हैं तो आप तनाव, व्यायाम तथा यौन संबंध को छोड़ दें।

यह भी पढ़े: आपकी सुन्दरता को बढाती है नाईट क्रीम Night Cream Tips For Glowing Skin In Hindi

2.आपको अपने भोजन का भी ध्यान रखना चाहिए। मूंग, अरहर की दाल, पपीता, मेथी, परवल अदि की सब्जियां तथा पूरी नींद लेनी चाहिए। आपको सब्जियों से फूल गोभी की सब्जी का अधिक सेवन करना चाहिए।
3.देखने में आता है कुछ महिलायें काफी ज्यादा व्रत करती हैं। व्रत एक या दो दिन के लिए सही हैं पर यदि आप अपना दुबलापन दूर करना चाहती हैं तो आपको ज्यादा व्रत नहीं करने चाहिए। भूख लगने पर भूखा नहीं रहना चाहिए तथा कुछ न कुछ खा लेना चाहिए। मट्ठा पीने से भूख खुल कर लगती हैं अतः एक गिलास मट्ठे का सेवन प्रतिदिन जरूर कीजिये।

यह भी पढ़े: 15 मिनट मे गोरी त्वचा पाने के घरेलू उपाय और तरीके Beauty Tips In Hindi

4.दूध में शहद डालकर पियें। रात के भोजन के बाद कम से कम एक केला अवश्य खाएं। दूध में खजूर डालकर सेवन करना भी बहुत लाभदायक माना गया है। सुबह सुबह ताजी हवा में प्रतिदिन जरूर घूमें तथा उस समय लंबी लंबी सांस लें।

5.यदि पेट में कब्ज है तो तुरंत इलाज कराएं। पेट में कोई रोग नहीं रहना चाहिए अन्यथा भोजन सही से नहीं पच पाता। अपने मन से लोगों के प्रति द्वेष की भावना न रखें। खुद भी खुश रहें तथा दूसरों को भी खुश रखें। ये दुबलापन दूर करने के उपाय यदि आप अपने जीवन में अपनाएंगी तो आपका दुबलापन खत्म हो जायेगा तथा आप फिट बनी रहेंगी।

The World's Best Tips are Just for You !

...
Let's Read These Tips...

Whatsapp Button works on Mobile Device only