किचन में ये 5 चीज़ें हमेशा रखेंगे साफ़ तो काम हो जाएगा आसान

अगर घर की रसोई साफ हो तो पूरे परिवार की सेहत अच्‍छी रहती है। ऐसा माना जाता है कि अगर आप अपने घर की रसोई को साफ रखें तो वहां कोई मच्‍छर या कीड़ा नहीं पनपता। किचन को साफ रखने के कुछ नियम बनाए गए हैं जिनका आपको रोज़ पालन करना चाहिए।

खाना बनाने के बाद रसोई साफ करना बहुत ज़रूरी होता है। सब्ज़ी काटने के बाद उसके छिल्के कूड़े में डालने से आप कई तरह की परेशानियों से बच सकती हैं। वहीं दूसरी ओर किचन स्‍लैब, स्‍टोव, माइक्रोवेव और नियमित काम आने वाली बाकी चीज़ों को साफ करना भी ज़रूरी होता है।
घरेलू और प्राकृतिक चीज़ों जैसे नींबू का रस और बेकिंग सोडा से रसोई को बड़ी आसानी से साफ किया जा सकता है। ये बहुत महंगी भी नहीं होती है और बजट में आसानी से मार्किट में मिल भी जाती है। तो देर किस बात की है चलिए जानते हैं कि रसोई को साफ-सुथरा रखने के निए आपको किन बातों का ध्‍यान रखना चाहिए।

किचन स्‍लैब की सफाई
रसोर्इ में किचन स्‍लैब की सफाई खाना पकाने के बाद किचन स्‍लैब को ज़रूर साफ करें। इसके लिए एक मुलायम कपड़े और घरेलू डिटर्जेंट का इस्‍तेमाल करें जैसे कि नींबू का रस। इससे स्‍लैब पर पड़े दाग और बदबू आसानी से चली जाती है।

गैस स्‍टोव साफ करना
गैस स्‍टोव को भी रोज़ साफ करने की ज़रूरत होती है। अगर खाना पकाने के दौरान स्‍टोव पर कुछ गिर गया है तो उसे तुरंत साफ कर दें। इससे स्‍टोव पर खाने के दाग नहीं पड़ेंगे।

माइक्रोवेव की सफाई
जितना जल्‍दी हो सके माइक्रोवेव को साफ करते रहें। इससे माइक्रो‍वेव पर चिपचिप नहीं होती है और उससे तेल के दाग भी निकल जाते हैं। मुलायम कपड़े में बेकिंग सोड़ा और नमक डालकर माइक्रोवेव को साफ करें।

सिंक साफ करें
खाने के बाद ज़रा सा सेंधा नमक सिंक में डाल दें। नमक के ऊपर काला सिरका भी डालें और ब्रश की मदद से सिंक को साफ करें। विनेगर से सिंक की सारी बदबू चली जाएगी और दाग भी मिट जाएंगे।

बर्तनों की सफाई
गंदे और झूठे बर्तनों को रातभर सिंक में पड़े नहीं रहने देना चाहिए। इससे बर्तन भी खराब होते हैं। इस्‍तेमाल करने के तुरंत बाद बर्तनों को धो लें।
Post a Comment (0)
Previous Post Next Post