Breaking News

6/breakingnews/random

What is SIP in Hindi – SIP क्या हैं? | निवेश का बेहतर विकल्प

No comments
What is SIP in Hindi : SIP – Systematic Investment Plan ( एसआईपी – सिस्टेमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान ) नियमित रूप से बचत किये गये पैसों को, नियमित रूप से निवेश करना ही SIP का मूल सिद्धांत हैं. एक कहावत हैं कि – “बूँद-बूँद से घड़ा भरता हैं”. अगर आपको अपने जीवन में किसी उद्देश्य के लिए 10 या 20 सालों बाद बड़े रकम की ज़रूरत हैं तो आप SIP में जरूर निवेश करें.
SIP में आप कम पैसे में निवेश करना शुरू कर सकते हैं. इसमें 500 या 1000 रूपये प्रति माह भी निवेश कर सकते हैं. इस प्रकार भी कहा जा सकता हैं कि आप महीने में जितना भी बचा सकते हैं उससे SIP में निवेश करना शुरू कर सकते हैं. एसआई पी के माध्यम से छोटी-छोटी बचत करना शायद अच्छा न लगे पर यह आपके बचत की आदत एक निश्चित समय के बाद बड़े रकम में दिखेगा. आपको विश्वास नही होगा कि इतनी छोटी रकम इतना ज्यादा हो गया हैं.

यह भी पढ़े: शेयर बाजार की पूरी जानकारी | Share Market Kya Hai in Hindi

SIP कैसे काम करता हैं? | How SIP Works?
SIP की सुविधा प्रदान करने वाले किसी वित्तीय संस्थान या बैंक में आप अपना पैसा नियमित रूप से जमा करेंगे. वह वित्तीय संस्थान या बैंक आपके पैसे को ऐसी जगह पर निवेश करेगा ताकि आपको अधिक-से-अधिक लाभ हो सके. SIP में जमा किया गया पैसा Share Market, Index Fund जैसी जगहों पर वित्तीय जानकारों के द्वारा लगाया जाता हैं.
SIP से लाभ | Advantage of SIP

  1. व्यक्ति के बचत की आदत को बढ़ावा मिलेगा.
  2. हर महीने एक छोटी सी बचत करने पर आपको पता भी नही चलेगा और कुछ सालों के बाद यह एक बड़ी रकम का रूप ले लेगा जो आपके लिए कई रूपों में उपयोगी होगा.
  3. वित्तीय जानकार हमेशा सलाह देते हैं कि व्यक्ति को जल्दी निवेश करना शुरू कर देना चाहिए. SIP आपको कम से कम निवेश करने की सुविधा देता हैं तो आप इसे कम उम्र में भी शुरू कर सकते हैं.
  4. SIP शुरू करना काफी सुविधाजनक हैं जितने रकम की आप SIP शुरू करेंगे वह अमाउंट आपके अकाउंट से अपने आप कट जाएगा.
  5. एसआईपी का यह भी एक फायदा हैं कि इसमें निवेश किये गये पैसों पर जोखिम कम होता हैं.
  6. SIP निवेश में पैसा डालने या निकालने पर कोई टैक्स या शुल्क नही है.
  7. इसमें कैपिटल गेन पर लगने वाला टैक्स (जहां भी लागू होता है) निवेश करने के समय पर निर्भर होता है.

एसआईपी से हानि | Disadvantage of SIP
अगर आप SIP में निवेश कर रहे तो इसे कम से कम 15-20 सालों के लिए ही करें तभी आपको बढ़िया लाभ मिलेगा. यदि आप सोचते हैं कि कम समय के लिए निवेश करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं तो आप नुकसान भी उठा सकते हैं.

यह भी पढ़े: GDP की पूरी जानकारी | What is GDP in Hindi | How GDP is Calculated In Hindi

No comments

Post a Comment

Internet

5/cate3/Internet

Contact Form

Name

Email *

Message *