Breaking News

6/breakingnews/random

2018 Best Part time Jobs for Student In Hindi

No comments
Part Time Job for College Student. जी हाँ क्या कॉलेज में पढ़ रहे स्टूडेंट के लिए कोई पार्ट टाइम जॉब है या नहीं यदि हैं तो वह क्या है? कॉलेज में पढ़ रहे स्टूडेंट के लिए Blogging सबसे अच्छा पार्ट टाइम जॉब है. Blogging for College Students in Hindi. एक कॉलेज स्टूडेंट के पास अपना ब्लॉग क्यूँ होना चाहिए? आज के आधुनिक युग में सभी लोग पैसा कमाना चाहते हैं चाहे वह हाउस वाइफ हो या कॉलेज में पढ़ रहा स्टूडेंट या रिटायर्ड पेंशनर. यह पोस्ट उन सभी लोगों के लिए फायदेमंद है जो किसी Part Time Job की तलाश में हैं.
Part Time Job for College Students
कुछ College Students पढाई के साथ पैसा कमाने का कई Shortcut तरीका ढूंढते रहते हैं. इसके लिए वो ज्यादातर Part Time Job ढूंढते हैं जिससे उनके पढाई प्रभावित नहीं हो. लेकिन कभी – कभी इसकी वजह से Problem में भी फस जाते हैं. यदि आप कुछ ऐसा करना चाहते हो जिससे आपका Resume Strong हो, Networking हो, खुद का Branding भी हो और इसके बदले कुछ पैसा भी मिले तो पार्ट टाइम जॉब ढूंढना बंद कर दें. हो सकता है यह लाइन पढ़कर कुछ लोग कमेंट में अपनी नाराजगी दिखा सकते हैं लेकिन मैं सही कह रहा हूँ. और यदि पार्ट टाइम जॉब करना ही है तो काम ऐसा ढूंढें जिसे सीखकर आप आगे अपना व्यापार शुरू कर सकते हैं. यदि आमिर लोगों की लिस्ट में अपना नाम लिखना चाहते हैं तो अपना बिज़नस बनायें.

Also Read It:
  1. How to Start Solar Business in Hindi
  2. Small business ideas in india for womens in hindi
  3. Top 10 Best Direct Selling companies in India - Hindi - New!

पोस्ट का टाइटल है Part  Time Job for College Student लेकिन बताया जा रहा है पार्ट टाइम जॉब ढूंढना बंद कर दें. जब इससे ज्यादा अच्छा option आपके पास है तो फिर उसे क्यूँ न किया जाये. Blogging / Youtube जी हाँ यदि आप कुछ ऐसा करना चाहते हो जिससे आपका Resume Strong हो, Networking हो, खुद का Branding भी हो और इसके बदले कुछ पैसा भी मिले तो Blogging से अच्छा कोई दूसरा option नहीं है. कुछ स्टूडेंट्स ऐसा भी कह सकते हैं इसे करने के लिए Investment की जरूरत होगी, Laptop / Computer चाहिए. जी नहीं ऐसा कुछ भी नहीं है. यह काम आप अपने मोबाइल से भी कर सकते हैं. लेकिन बहुत कम ही ऐसे स्टूडेंट्स हैं जिनके पास Laptop या Computer नहीं हो. ब्लॉग्गिंग करने के लिए जो Investment चाहिए वो सभी investment आपके पास बहुत पहले से हैं और आप ब्लॉग्गिंग करते भी हैं लेकिन इससे पैसे नहीं कम रहे हो.यह पोस्ट आप hinditipszone.com पर पढ़ रहे है पोस्ट पसंद आये तो शेयर करना नही भूले.


Benefits of Blogging for College Students
Technical Skills
Internet से संबंधित कई ऐसी बातें हैं जो शायद आप नहीं जानते हो. इससे आपके Technical Skill में Improvement होगा. आज सभी field में Technical Knowledge की जरूरत है. आज के आधुनिक युग में पढ़ा लिखा होना जितना जरूरी है उतना ही जरूरी है Technical होना. कई Students Technical Course करते हुए भी Email के बारें में नहीं जानते हैं. Google Search Engine का क्या use है कैसे use करें उन्हें यह भी पता नहीं  है. लेकिन यदि आप Blogging Start करते हो तो कई Technical Term और Work से आप familiar हो जाते हो.
  • Basic Web Designing
  • HTML
  • CSS
  • Photoshop
  • WordPress
  • SEO
  • Analytics
  • Basic Video Editing
  • Monetization
  • Make Money Online
ऊपर कई सारे Term लिखें हैं इन्हें देख कर घबराने की कोई जरूरत नहीं है. शायद आप सोच रहे होंगे इन सभी का Course करना होगा. लेकिन ऐसा नहीं है. Course से यह सिर्फ सीख सकते हैं implement नहीं कर सकते हैं. इन सभी Technical Skills का Knowledge Blogging करने से मिलेगा. यदि इस कोर्स के लिए किसी Institute में Admission लेंगे तो वह 20 से 25 हजार रुपए फी लेगा जो यहाँ आपको फ्री में सीखने को मिलेगा.

Become a Solution Finder
सामान्यतः College Life में Students अपने सवालों के जवाब के लिए Senior या Faculty का सहारा लेते हैं. लेकिन एक Blogger के पास सभी समस्याओं का समाधान होता है. उसे Solution के लिए किसी और के पास जाने की जरूरत नहीं होती है. इसके लिए Video Example बहुत जल्द publish करूँगा. वैसे आपने कई Students देखे होंगे जिसके पास कई Question या Problems होते हैं. वो खुद से उनका Solution नहीं ढूंढ पता है.

Also Read It:
  1. Best Freelance Websites Se Paisa Kmaye - बेस्ट फ्रीलांसर वेबसाइट से पैसा कमाए.
  2. Best Small Business Success Tips in Hindi | छोटे बिज़नस की सफ़लता के लिए टिप्स
  3. CCTV Camera Business Details in Hindi-
  4. GDP की पूरी जानकारी | What is GDP in Hindi | How GDP is Calculated In Hindi

Teach Your Friends and Others
सभी के पास कुछ न कुछ Extra Ordinary Talent होता है. जो उसे by Birth मिला होता है. आपके पास भी कुछ जरूर होगा. जिस Subject, Topic का अच्छा knowledge आपके पास है उससे Related Information Virtual World के साथ Share कर सकते हो. इससे कई फायदा मिलेगा जैसे : Revision, More Command on that Subject or Topic.

Networking
Networking से हमारे मन में कई तरह के सवाल और जवाब आने लगते हैं. देखा जाये तो दुनिया में सभी लोग Networking कर रहे हैं. At Present Jio सबसे ज्यादा demanded है हम इसी के Example से समझते हैं. Reliance Jio ने पहले Free में Sim Distribute कर Network Create किया जब उसका Network Create हो गया तब उसने 399 (First Recharge) रुपए में Sim बेचा. Jio Feature Phone का announcement होते ही User से Prebooking पर 500 रुपए एक phone का लिया. लेकिन अलावे Direct Selling Company भी नेटवर्क ही बनता है. यदि खुद को औरों अलग बनाना चाहते हैं या शौक क्या होता है शौक कैसे पूरा करें यह जानना चाहते हो तो आपको Direct Selling Company जरूर ज्वाइन करना चाहिए.

Blogging करने से same Field के लोगों के साथ आपकी दोस्ती होती है. कई Professionals मिलते हैं जिनसे बहुत कुछ सीखने को मिलता है. इस Networking का फायदा आगे के Career में मिलता है. आज Blogging की वजह से मुझे कई अच्छे दोस्त मिलें. जो Blogging में मुझे help भी करते हैं.

Improve Your Skills
Blogging का मतलब Teaching होता है. यहाँ आप Online वैसे लोगों को Guide करते हो जो really में कुछ सीखना चाहते हैं. आज Online Teaching और Learning का बहुत बड़ा Market है. इससे आपके Skills में Improvement होता है. National Training Laboratories ने एक Pyramid Share किया था. उसे मैं detail में बताता हूँ. आप किन चीजों से कितना सीखते हो ?
  • Leacture : …
  • Reading : 10 %
  • Audio Visual : 20 %
  • Demonstration : 30 %
  • Discussion : 50 %
  • Practice : 75 %
  • Teach Others (Blogging) : 90 %
दूसरों को सिखा कर हम जितना सीखते हैं उतना कोई और काम कर नहीं सीख सकते हैं.

Improve Your Popularity
इसका मतलब है खुद का SEO (Search Engine Optimization) करो. खुद का Brand Name Create करो. ऐसा करने से समय आने पर आपकी एक अलग पहचान होगी. दुनिया की भीड़ से अलग दिखोगे. अभी तक किसी और के बारें में Search Engine पर Search करते थे आने वाले समय में लोग आपको Search करेंगे.'

Find Hidden Talent of Yourself 
हम हमेशा से The Best को ढूढने में लगे रहते है. जैसे best Friend, best Place, best Job, best car and best wife लेकिन कभी अपने अन्दर छुपे हुए the best Part को नहीं ढूंढ पाते है. Blogging हमें खुद के बारें में भी the best part बताता है. हम किस field में Average है, किस field में Good हैं. हम Blogging दूसरों को देख कर शुरू करते हैं लेकिन समय के साथ – साथ हम उन Topic के बारें में लिखने लगते हैं जिसके बारें में हमें ज्यादा पता है.

Learn How To Express
हम सब अपने Life में Struggle कर रहे हैं कोई कम मेहनत करके ही सफल हो जाता है तो कोई बहुत मेहनत करने के बाद भी सफल नहीं हो पता है. Blogging में सफ़लत नहीं हो पाने के कई कारण हो सकते है but according to me कि हमारा Blog लोगों को पसंद नहीं आता है यह पहला कारण है. हमारा लिखने का Style औरों से अच्छा नहीं है. Blogging करने से हम अपनी बातें अच्छे से Explain करना सीख जाते हैं.यह पोस्ट आप hinditipszone.com पर पढ़ रहे है पोस्ट पसंद आये तो शेयर करना नही भूले.

Save Your Waste Time
यदि आप एक Full Time Blogger हो तो आपके पास हमेशा Time है या कभी Time नहीं है. लेकिन, यदि आप Part Time Job की तलाश में हैं तो खाली समय में Blogging कर सकते हो. Blogging से पैसा भी मिलता है और Network भी बनता है. समय का सदुपयोग ही आपको अमीर बना सकता है. कुछ लोगों को आपने देखा होगा जिनके पास पैसा बहुत है लेकिन पैसा का उपयोग समय के साथ नहीं करते हैं इसीलिए उनका पैसा ख़त्म हो जाता है. एक सफल Blogger से अच्छा Time Manage कोई और नहीं कर सकता है. Blogging में सफल वही होता है जो Time Manage करना जानता हो. 80% Bloggers 100$ per month भी नहीं Earn कर पाते हैं ! Time Management ही आपको Rest 20% के List में ला सकता है.

Improve Writing Skills
यह Blogging से मिलने वाला सबसे जब्बरदस्त फायदा है. Blogging means writing जब रोज नया Post लिखना है तो ऐसे में हम अच्छा लिखना सीख जाते हैं. Blogging से Writing Skills ही नहीं बल्कि Thinking Skill (सोचने की क्षमता) भी Improve होता है. Blog Writing से आप किसी Topic को अच्छा Explain करना तो सीखते ही हो साथ ही Topic को Interesting (रोचक), Entertaining (मनोरंजक) और More Informative (जानकारीपूर्ण) भी बनाना सीखते हैं.

Also Read It:
  1. Top 100+ Online Free Global Business Listing Website In Hindi
  2. Top 24 Computer and Technology Business Ideas in Hindi
  3. What is SIP in Hindi – SIP क्या हैं? | निवेश का बेहतर विकल्प

Attract Recruiters
यदि आप आगे चलकर नौकरी करना चाहते हो तो इससे आपके नौकरी मिलने की Chances बहुत बढ़ जाती है. लेकिन यदि College Life ख़त्म होते होते Blogging में सफलता मिल गयी तो नौकरी नहीं Employee की जरूरत होगी. Blogging Journey Resume में भी add कर सकते हो. नौकरी करना बहुत ही अच्छी बात है लेकिन सीखने के लिए जिससे आगे चल कर आप भी अपनी कंपनी खोल सकें.

Self Employment 
नौकरी का मतलब है नौकर यदि आप सरकारी नौकरी करते है तो Public Servant यदि आप Private नौकरी करते हैं तो … आप समझ गए होंगे Boss को झेलना कितना कठिन काम है. लेकिन, Blogging की दुनिया में ऐसा नहीं है. यहाँ आप खुद Boss हैं. आप ही अपने आप को Instructions देते हो. किसी दुसरे का Pressure आपके ऊपर नहीं होता है. एक बात और JOB को उल्टा पढ़ कर देखो BOJ क्या आप जिन्दगी भर BOJ उठाने के लिए तैयार हैं? यदि नहीं तो अपना व्यवसाय बनायें. जीवन में कुछ अलग करना चाहते हैं तो अपना व्यवसाय बनायें.

Make Money Online
जब नौकरी करोगे नहीं बल्कि नौकरी दोगे खुद का Boss बन जाओगे तो इसके लिए कुछ Dollar भी आना चाहिए. जी Dollar बिलकुल आएगा. इसके लिए Hard Work के साथ Smart Work करने की जरूरत है. इसके लिए Planning के साथ ब्लॉग्गिंग की शुरुआत करनी होगी. प्लान कैसे बनाये इसके बारें में भी मैं बताऊंगा. ब्लॉग्गिंग से कुछ लोग लाखों, करोड़ों कमा रहे हैं तो कुछ महीने का 10$ भी नहीं कमा रहे हैं इसका मतलब यह नहीं की Blogging से पैसा नहीं कमा सकते हैं. सभी क्षेत्र में सफलता का अनुपात सामान है.

हमेशा से क्या और कैसे से पहले क्यूँ (WHY) शब्द पर ज्यादा ध्यान देना मेरी कोशिश रही है. हो सकता है आप अभी भी Confuse हो पोस्ट टाइटल में लिखा था Part Time Job For College Student लेकिन इसमें ऐसा कुछ भी बताया नहीं गया. यह बात तो बता चुका हूँ. College Student के लिए Blogging सबसे अच्छा Part Time Job है. लेकिन कोई स्टूडेंट यह प्रश्न नहीं करें कि Blogging ही क्यूँ तो उनके लिए Benefits of blogging for college student यह शेयर किया गया. यदि Part Time Job चाहिए तो Blogging क्यूँ करें यह समझ आ गया तो यह करना है या नहीं इसका फैसला आप ले सकते हैं.

दोस्तों इस Post में आपने Blogging से College Student को क्या फायदे मिल सकते हैं और ब्लॉग्गिंग क्या है और शुरू कैसे करें इसके बारें में बताया गया है. यदि आपका कोई Confusion या question हो तो Comment Box में Comment कर पूछ सकते हैं. 

People may also search for : Benefit of blog, Blog benefit, Advantage of Blogging, Top 10 advantage of blogging, Hidden secrets of blogging, benefits of blogging, benefits of personal blogging, benefits of guest blogging, part-time job from home, part time job for students, part time job for housewife, part time job for girls.

No comments

Post a Comment

Internet

5/cate3/Internet

Contact Form

Name

Email *

Message *