Breaking News

6/breakingnews/random

2018 Best Web Hosting for Website in India- Hindi

No comments
वेबसाइट के लिए अच्छी वेब होस्टिंग कैसे चुनें: वेबसाइट के लिए अच्छी वेब होस्टिंग कैसे चुनें? How to choose the best web hosting अच्छी होस्टिंग कैसे खरीदें, अच्छी होस्टिंग क्या है इसकी क्या पहचान है यह जानना बहुत जरूरी है. मेरी समझ वह होस्टिंग बहुत अच्छी है जिसमें Site Smoothly बहुत आसानी से Run हो सके. शुरुआत में ज्यादा पैसा खर्च करना बेवकूफी है. जब तक Users, Page Views में Increment नहीं लग जाता तब तक होस्टिंग के लिए ज्यादा पैसा नहीं खर्च करना चाहिए. यदि ब्लोग्गेर्स की बात करें तो इन्हें बिलकुल भी पैसे नहीं खर्च करना चाहिए जितना कम खर्च या फ्री में काम हो जाये ज्यादा अच्छा है. लेकिन, इसका मतलब यह नहीं कि Free Hosting Purchase किया जाये.

Also Read It:
  1. Google Plus SEO Guide For Hindi Bloggers
  2. How to Fast Rank Your Website On Google In Hindi
  3. How To Upload A New Template To Blogger – Hindi - New!
Quality Of Best Hosting
होस्टिंग में कुछ महत्वपूर्ण बातें होती है जिसे ध्यान में रख कर ही होस्टिंग खरीदना चाहिए. इसे Tops Qualities Of Great Web Hosting भी कह सकते हैं. जैसे

Website Performance : 
वेब होस्टिंग किसी भी साईट के लिए जरूरत है. वेब होस्टिंग पर ही साईट का Performance निर्भर करता है. जसे UpTime, Speed, Bandwidth. यदि वेबसाइट कुछ समय के लिए Down होता है तो इसका मतलब उतने समय के लिए users Website Visit नहीं कर सकते हैं और इसका सीधा असर Profit पर होगा. इसीलिए होस्टिंग खरीदते समय Maximum Uptime देने वाली कंपनी के साथ जाना चाहिए. साथ ही ऐसे users जो इस होस्टिंग को Use कर रहे हैं उनसे Feedback लेना चाहिये.
Website Loading Speed : 
यह एक Google Ranking Factor भी है. Google के नए अपडेट में बताया गया है जो Website 4 Second से कम समय में लोड हो जाता है, वह सबसे अच्छी वेबसाइट है. वैसे भी आज लोगों के पास Option की कमीं नहीं है. उनके पास Option ही Option है. ऐसे में ज्यादा से ज्यादा user के लिए Website Loading Speed बहुत ही अच्छी होनी चाहिए.यह पोस्ट आप hinditipszone.com पर पढ़ रहे है पोस्ट पसंद आये तो शेयर करना नही भूले.

Storage : 
इसका मतलब है Company कितना जगह दे रही है. किसी Static Site में इसकी जरूरत बहुत ज्यादा नहीं होती है. लेकिन, किसी Portal के लिए ज्यादा बड़ा Storage चाहिए. यदि ब्लोग्गेर्स की बात करें तो एक post में कभी-कभी तीन से चार images use किया जाता है. ऐसे में एक पोस्ट 2 से 3 MB का हो जाता है. यदि कम स्पेस रहा तो साईट में नया डाटा अपलोड नहीं हो सकता है. इसीलिए Web Hosting Purchase से पहले ये देख ले कि आपको कितने web space (data storage ) की जरूरत हैं ?

Also Read It:
  1. Search Engine Marketing ( SEM ) kya hai – Full Information In Hindi
  2. SEO Friendly Image Optimize Kaise kare(कैसे करे)? Blogging Tips In Hindi
  3. Top 10 Google Ranking Factor in Hindi For Beginners
Bandwidth :
हो सकता है इसके बारें में आप पहले से परिचित हो. यदि नहीं तो वेब होस्टिंग से कई ऐसे टर्म हैं जिसके बारें में अभी तक आपके पास कोई जानकारी नहीं है. इसे समझें के लिए मैं एक Example देता हूँ, इससे बहुत आसानी से समझ अ जायेगा. एक बॉक्स में 1000gm चीनी आ सकता है. अब यदि उसमें 1050gm चीनी डालना हो तो वह संभव नहीं है. यदि 500 लोगों ने चीनी के कुछ दाने इस बॉक्स में डाला तो 1000gm पूरा होते ही यह भर जायेगा. इसमें 1000gm से ज्यादा नहीं आ सकता है यह Condition पहले से दिया गया है. ठीक ऐसा ही Web Hosting होता है. किसी Website के Web Hosting में 5GB (5*1024MB=5120MB=5120*1024KB=5242880KB)का Bandwidth दिया गया है. यदि एक Page का Size 100KB है तो 5242880KB/100KB = 52428.8 users इस Website को access कर सकता है. यदि यह bandwidth monthly है तो एक महीने में इस Website पर 52,428 Users ही Visit कर सकते हैं. यदि इससे जज्यादा user हो गए तो Website Open नहीं होगी. इसीलिए Web Hosting Purchase करने से पहले Bandwidth जरूर चेक करना चाहिए. क्यूंकि Website पर जितना ज्यादा user आएगा उतनी ही कमाई होगी.

Uptime : 
सभी वेबसाइट ओनर चाहते हैं उनका इ कभी डाउन न हो. वैसे तो तो सभी होस्टिंग कंपनी 100% Uptime या 99.9% Uptime लिखती है. लेकिन, Web Hosting Purchase करने से पहले यह जरूर चेक कर लें इसके       लिए Hosting Review भी पढ़ सकते हैं. यदि  Blogger हैं तो आपके लिए यह चेक करना बहुत जरूरी है. क्यूंकि ब्लोग्गेर्स का income उनके users पर ही depend करता है. जितना ज्यादा User वेबसाइट विजिट करेंगे उतना ही ज्यादा फायदा होगा.

Support : 
Web Hosting Purchase करने से पहले Company का Commitment कुछ और Payment करने के बाद इनका Commitment बदल जाता है. ऐसे में हमेशा Review Check करें तभी Web Hosting Purchase करना चाहिए. होस्टिंग कंपनी कई तरीके से Support देती है. जैसे: Phone, Email, Ticket Based जो कंपनी तीनों ही सर्विस प्रोवाइड करती है वह सबसे अच्छा है.

Also Read It:
  1. Top 10 Important Blogging Myths in Hindi
  2. What is seo and how does it work? Hindi
Free Domain Name :
कुछ Web Hosting Company होस्टिंग के साथ फ्री Domain देती है. लेकिन फ्री के चक्कर में नुकसान भी  सकता है. Free Domain देने पर hosting Cnfiguration चेक करना चाहिए. वैसे तो Free Domain देना एक लोभ है. जिससे Customer खीचा चला आता है,यह पोस्ट आप hinditipszone.com पर पढ़ रहे है पोस्ट पसंद आये तो शेयर करना नही भूले.
.
Pricing and Payment Plan : 
अच्छी Web hosting company के  पास जरूरत के हिसाब से कई Web Hosting Plan होता है. Payment का भी कई option होता है. जैसे monthly,  Quarterly, Half Yearly और Yearly.
Site Backups : 
Web Hosting Purchase करने से पहले Site Backup Option जरूर चेक करना चाहिए. जिस Company से Hosting Purchase कर रहे हो वह Site Back की facility देती है या नहीं.

Email : 
कुछ कंपनी Hosting में limited Email देती है जो सही नहीं है.  ऐसे में हमेशा ऐसा प्लान चुने करें जहाँ unlimited Email की Service हो.

Conclusion Best Web Hosting
ऊपर जितनी बातें दी गई है वह तो फॉलो करना ही है. इसके साथ मैं कुछ अपना Experience Share करता हूँ, मैं एक Reseller से Reseller Club की hosting ले रखा हूँ, इसमें कई प्रॉब्लम है. कभी भी समय पर Support नहीं मिल पता है. अभी इसके Server में कुछ प्रॉब्लम हो गुआ जिससे Email डिलीवर नहीं होता है. इसके लिए मैं कई बार Mail कर चूका हूँ. लेकिन, अभी तक इसका कुछ benefit नहीं मिला है. इस पोस्ट को पब्लिश करने से पहले भी मैं Screen Shot Mail किया हूँ. लेकिन, उम्मीद है इससे भी कुछ फायदा नहीं होगा. हमेश Well Establish Company से hosting Purchase करना चाहिए. किसी भी Reseller से hosting खरीदने से पहले एक सौ बार सोच लें. आगे नुकसान का सामना करना पर सकता है.

No comments

Post a Comment

Internet

5/cate3/Internet

Contact Form

Name

Email *

Message *