Breaking News

6/breakingnews/random

Bloggers Ke Liye Top 5 Best FREE Tools (Chrome Extension) In Hindi

No comments
Top 5 Google Chrome Extensions for Bloggers:  नमस्कार दोस्तों, Bloggers को एक साथ बहुत सारे activity पर ध्यान देना होता है, जैसे की Content Strategy, Keywords, Alexa rank, Onpage SEO etc. ऐसे में इन सभी को Manually Manage करना थोडा कठिन काम हो जाता है. एक ब्लॉगर के रूप में हमें अपने Blog के सभी activity को मैनेज करने के लिए Blogging Tools का जरुरत होता है.
जो की Blog पर सही तरीके से चलने में हमारा Help कर सके, इसलिए आज हम Bloggers Ke Liye Top 5 Best FREE Tools के बारे में बात करने वाले है. जो की Free है और इन्हें हम बिना Download किये Chrome browser के माध्यम से use कर सकते है.

मैं इन सभी Tools का use करता हूँ और मुझे इनसे बहुत मदद मिलता है, SEO और search ranking activity को समझने में, तो चलिए इसके बारे में थोडा विस्तार से जानते है.

यह भी पढ़े: Blogging Tips: अपने BlogSpot Blog का Backup कैसे करें? How to Backup and Save a Blogger

Bloggers Ke Liye Top 5 Best FREE Tools:
Blogger के लिए बहुत से SEO & Internet Marketing Tool available है. जिसमे से ये पाच बेहतरीन tools है जो की सबसे Top most SEO companies dwara provide किये जाते है और बिलकुल FREE होते है.

  1. Alexa Traffic Toolbar
  2. Google Publisher Toolbar
  3. Keyword Everywhere
  4. SEOQuacke
  5. Google Lighthouse

Alexa Traffic Toolbar:
किसी के लिए Alexa का कोई मतलब हो या ना हो लेकिन Bloggers के लिए Alexa बहुत मायने रखता है. जैसे ही Bloggers Alexa ना सुनते है उन्हें Website Ranking का ख्याल आ जाता है.

अगर बात करे Alexa की तो यह Amazon E-commerce की एक Company है जो की Website Ranking के लिए सबसे Famous है और इस समय Alexa Ranking को मानक के रूप में Blogger community में Use किया जाता है. वैसे तो इसका Website भी है Alexa.com के नाम से जहा से हम किसी भी Website के Ranking के बारे में जानकारी हासिल कर सकते है.

लेकिन Alexa Traffic toolbar हमें किसी भी Website ranking के साथ उसके Speed, Past version, Search Analytics के साथ-साथ उस Website से मिलते जुलते Website के बारे में जानकारी हासिल कर सकते है.

यह भी पढ़े: Backlinks क्या हैं और यह SEO के लिए क्यों फायदेमंद हैं - Benefits of Backlinks

Google Publisher Toolbar:
Google अपने Publisher यानि हम जैसे Bloggers के लिए हमेशा Helpful Tools और services लांच करता रहता है. जैसे की Adsense, Google Analytics etc.
चुकी Publishers के लिए Google की बहुत सी Services है और हमे इन्हें access करने के लिए अलग-अलग URL Open करना होता है. इसलिए Google developers एक ऐसा Free Tool launch किया जिससे हम Google publisher से related सभी Services को एक साथ access कर सके.

इस Tool का नाम है, Google Publisher Toolbar

हमें बस इसे Chrome Web Store से extension के तौर पर अपने Browser में add करना होता है. उसके बाद हम इस Tool से adsense और analytics features को enable कर सकते है और जब भी हमें अपने Website का Traffic या Income देखना होगा तो हम Direct यहाँ से देख सकते है.

यह भी पढ़े: Blogging Tips: BlogSpot में Custom domain से Google Adsense Account कैसे बनायें

Keyword Everywhere:
Keyword importance के बारे में मुझे बताने की जरुरत नहीं है, हम सभी अपने Blog post को rank करने के लिए Unique और High CPC Keywords का Use करते है.

Keyword research करने के भी बहुत से Tools है लेकिन इनमे से ज्यादातर paid है ऐसे में अगर हमें Google, Bing, Yahoo, YouTube, Facebook, Twitter, Moz जैसे Website से best keyword research करना हो, तो हमारे लिए सबसे Best FREE Tool है Keyword Everywhere

हमें बस इसके website पर जाना होगा और Chrome exetension install करना होगा उसके बाद हमारे Mail address पर एक API Key जायेगा और Use verify करना होगा. फिर हमारा Tool active हो जायेगा और हम किसी भी Website से बिलकुल Free keyword research कर सकते है.

SEOQuacke:
Bloggers Ke Liye Top 5 Best FREE Tools की list में यह सबसे Popular और सबसे Best Free SEO tool है. जिसके बारे में हम में से बहुत से Blogger जानते है.

इस Tool को एक Popular Digital Marketing Web Service provider, SEMrush ने बनाया है और इसमें हमें एक साथ Website ranking, indexing, crawling, Domain Age, Backlinks और On Page SEO audit के बारे में जानकारी मिल जाता है वो भी बिलकुल FREE.

इस Tool को Use करने के लिए हमें बस SEOQuacke Chrome Extension को Install करना होगा उसके बाद यह Tool active हो जाता है और हमारे Chrome browser के header पर Bar के साथ Add जो जाता है और जब भी हम कोई Website open करते है तो हमें उसके बारे में Complete जानकारी मिल जाता है.

यह भी पढ़े: Best Blogging Tips - SEO (Search Engine Optimization) क्या है?

Google Lighthouse
Google Lighthouse Kya Hai? इसके बारे में हमने पहले भी बात किया है, यह Google developers द्वारा launch किया गया है Website auditing tool है. जिसके help से हम Website के SEO, Code और Design के बारे में पूरी जानकारी हासिल कर सकते है.

Google Light Chrome extension Install करने के बाद हम किसी भी Website का Audit कर सकते है और इसके मदद से हम Website SEO, performance, Speed और reliability के बारे में पता कर सकते है और फिर हम Website से जुड़े सभी On-page problems को fix कर सकते है.

दोस्तों, ये है Bloggers Ke Liye Top 5 Best FREE Tools अगर ये पूछा जाये की इनमे से कौन सबसे बेहतर है. तो हमारे लिए बताना मुश्किल होगा क्योकि हर एक SEO Tool का अपना अलग Feature है और उनमे वो सबसे बेहतर है. लेकिन मैं personally SEOQuacke को recommend करूँगा. क्योकि इस Tool में हमें Alexa और Lighthouse दोनों का feature मिल जाता है. इन Top 5 SEO Chrome Extension में से आपको कौन सबसे बेहतर लगा और क्यों? इसके बारे में आप Comment में जरुर बताये.

No comments

Post a Comment

Internet

5/cate3/Internet

Contact Form

Name

Email *

Message *