Breaking News

6/breakingnews/random

Search Engine Marketing ( SEM ) kya hai – Full Information In Hindi

No comments
Search Engine Marketing (SEM) In Hindi: नमस्कार दोस्तों आज के इस Post में हम आपको बताएंगे कि Search Engine Marketing क्या होता है और इसका इस्तेमाल कैसे किया जाता है. दोस्तों अगर आप Website owner हो या फिर आपका कोई Online business है तो Search Engine Marketing आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है इसलिए इसके बारे में आप जितना भी जानने की कोशिश करेंगे उतना ही आपकी Website और business को फायदा होगा. हमने इस Article में SEM के बारे में विस्तार से बताया है अगर आप इस Post को आखिर तक पढ़ते है तो आपको इसके बारे Full information मिल जाएगी.
दोस्तों यह Digital Marketing का महत्वपूर्ण हिस्सा है किसी भी तरह के Business को Grow करने के लिए SEM को बहुत प्रभावशाली तरीका माना जाता है, और बहुत सारी बड़ी companies अपने business को grow करने के लिए इसका इस्तेमाल करती हैं और वह काफी हद तक सफल होते हैं.

यह भी पढ़े: Bloggers Ke Liye Top 5 Best FREE Tools (Chrome Extension) In Hindi

Search Engine Marketing kya hai ?
SEM एक ऐसा तरीका है जिसके जरिये हम अपने Products या websites को search engine को पैसा देकर Promote करते हैं ताकि हमें हमारे website पर ज्यादा से ज्यादा Traffic मिले और हमारे Products को ज्यादा से ज्यादा लोग खरीदें.आप निचे दिए गए Image में देख सकते हैं की Google में सबसे ऊपर कुछ Ads के Link दिखाई दे रहे है इनको SEM के द्वारा Promote किया गया है इसलिए Google इनको सबसे ऊपर दिखा रहा है.

यह भी पढ़े: What is seo and how does it work? Hindi

जब हम गूगल में अपना Ad Campaign चलाते हैं तो हमें PPC Method से Pay करना होता है और PPC का मतलब है Pay Per Click यानि की जितने Customers हमारे Ads पर Click करेंगे हमें सिर्फ उतना ही पैसा Google को देना होगा. Pay Per Click के अलावा बहुत सारी SEM Activities होती हैं जैसे :-

  • Paid Search Advertising
  • PPC ( Pay Per Call ) Only for Mobile search
  • Paid Search Ads
  • PPC ( Pay Per Click )
  • CPM ( Cost Per Thousand impressions )
  • CPC ( Cost Per Click )

Search Engine Marketing kaise kam karta hai ?
दोस्तों शुरुआत में किसी भी Website को या Business को Search Engine में Top पर Rank होना बहुत मुश्किल होता है इसलिए ज्यादातर लोग इसके लिए SEM की सहायता लेते हैं लेकिन Top पर Rank होने के लिए Search Engine उनसे पैसा लेता है.इस तरह की और पोस्ट पढने के लिए www.hinditipszone.com हमारे वेबसाइट को जरुर सब्सक्राइब कर लीजिये.

यह भी पढ़े: Blogging Tips: BlogSpot में Custom domain से Google Adsense Account कैसे बनायें

Search Engine Marketing करने से पहले आपको Keyword Research करना होता है और इसके बाद आपके पास कुछ ऐसे Keywords आ जाते हैं जिन पर पैसा लगाकर आप अपना Ad campaign चला सकते हो. दोस्तों Keyword Researching इसलिए जरूरी होता है क्योंकि लोग Search Engine में keywords Type करके searchकरते हैं और अगर आप आप किसी Keyword पर पैसा लगाते हो तो search Engine आपके Ads को Top पर दिखाता है और इसकी वजह से आपकी website and Product को कम पैसों में ज्यादा Traffic मिलता है.

यह भी पढ़े: Best Blogging Tips - SEO (Search Engine Optimization) क्या है?

SEO vs SEM कौन ज्यादा बेहतर है ?
दोस्तों किसी भी Website या Product पर Search Engine से Traffic लाने के लिए दो तरीके हैं एक बिल्कुल Free है जिसको हम SEO ( Search Engine Optimization ) के नाम से जानते हैं लेकिन इसमें हमें थोड़ी ज्यादा मेहनत करनी होती है और दूसरा तरीका है SEM ( Search Engine Marketing ) इसमें आपको पैसा ज्यादा खर्च करना पड़ता है और मेहनत आपको बहुत कम करना होता है. यह दोनों तरीके ही बहुत ही अच्छे हैं लेकिन मैं समझता हूं कि अगर आप एक Website Owner हैं तो SEO का इस्तेमाल करें क्योंकि यह तरीका Long Term Business के लिए बहुत फायदेमंद है लेकिन अगर आप कोई Service या Product बेच रहे हो तो आपको SEM का सहारा लेना चाहिए.

दोस्तों मुझे उम्मीद है कि आपको यह Article पढ़कर काफी अच्छी जानकारी मिली होगी अगर आपको यह Post अच्छा लगा हो तो इसको ज्यादा से ज्यादा Share करें. आपके मन में अगर अभी भी Search Engine Marketing के बारे में कोई संदेह या सवाल है तो आप बेझिझक नीचे Comment करके हमसे पूछ सकते हैं हम आपका जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे.

No comments

Post a Comment

Internet

5/cate3/Internet

Contact Form

Name

Email *

Message *