Breaking News

6/breakingnews/random

Google Plus SEO Guide For Hindi Bloggers

No comments
Google Plus SEO Guide for Hindi Bloggers. SEO के लिए Google Plus क्यूँ जरूरी है? Google Plus से SEO कैसे करें? Google Plus एक Social Media Website के साथ Search Ranking Factor भी है. Website या Blog SEO के लिए Social Media Score भी Check किया जाता है. Branding के लिए Social Media से अच्छा कोई दूसरा प्लेटफार्म नहीं है. हम सभी इ जानते हैं गूगल प्लस, गूगल की सोशल मीडिया सर्विस इ है और हम सब यह भी जानते हैं सोशल मीडिया के लिए गूगल का नाम एक बार  ख़राब हो चुका है. इससे पहले भी ORKUT नाम से एक Social Media Internet world में आया था लेकिन इसे Google ने बंद कर दिया.
Google Plus का भी यूजर इंटरफ़ेस बहुत अच्छा नहीं है. लेकिन फिर भी यह Google की सर्विस होने की वजह SEO के लिए Important है. 70% से ज्यादा Brand Google Plus पर है. Gmail Id Signup करते ही G+ Profile भी बन जाता है. लेकिन यहाँ कोई Daily Post नहीं करता है. इसके लिए सबके अपने कारण हो सकते हैं. Google Map की वजह से Business Page बहुत ज्यादा use किया जाता है. यदि किसी Business को Google Search Engine में सर्च किया जाये जिसका Website और Map दोनों बना है तो पहले Map का ही लिंक दिखता है. इससे साफ़ जाहिर होता है, Google Page SEO के लिए Important है.

  1. Bad Backlinks Kya hai? इन्हें कैसे Remove करे
  2. How to Fast Rank Your Website On Google In Hindi
  3. Search Engine Marketing ( SEM ) kya hai – Full Information In Hindi
  4. SEO Friendly Image Optimize Kaise kare(कैसे करे)? Blogging Tips In Hindi

Google Plus SEO Guide in Hindi
SEO दो तरीके से किया जाता है On Page SEO और Off Page SEO. On page SEO में Site Code में काम करना होता है. जैसे Titles, Sub Titles, Meta Tags, Meta Description, Keywords. जबकि Off Page SEO में Link Building के लिए काम किया जाता है. किसी भी पेज को Rank करने के लिए Search Engine कई Signals Check करता है जिसे Serch Engine Ranking Factor कहते हैं. इसमें से एक Backlink भी है. high quality backlink से Content जल्दी और ज्यादा समय तक रैंक करता है. यह दो तरह का होता है. No Follow और Do Follow लगभग सभी Website से No Follow Link ही मिलता है. लेकिन यहाँ से Do Follow Link मिल जाता है.

जिस तरह हमें खाना चाहिए तभी हम जिन्दा रह सकते हैं ठीक वैसे ही Search Engines को Data चाहिए. जब भूख बहुत तेज लगा होता है हम कुछ भी खा लेते हैं हमारा कोई नियम और शर्त नहीं होता है. लेकिन जब पेट भरा होता है उस समय स्वाद (Taste) की बात करते हैं. सर्च इंजन भी कंटेंट के लिए भूखा है लेकिन कैसे कंटेंट के लिए तो High Quality Content के लिए भूखा है. आज Blog Readers से ज्यादा Bloggers हो गए हैं. ऐसे में search engine को Content चाहिए लेकिन उसका कुछ terms and conditions है. कुछ Bloggers इस भूख का गलत तरीके से use करते हैं जो Black Hat SEO Practice है. इसे नहीं करना चाहिए. इससे कुछ समय के लिए तो Profit मिलता है लेकिन लम्बे समय के लिए नुकसान है. Search Engine जिस नियम को अनुसरण (Follow) करने की बात करता है वह White Hat SEO Practice है.
Importance Of SEO
ब्लोग्गेर्स, ब्लॉग क्यूँ बनता है? आपके अनुसार सफलता की परिभाषा क्या है? यह लिखना होगा और उसके लिए काम करना होगा. आज ऐसा लगता है कि रीडर्स (ब्लॉग पढने वाले) से ज्यादा ब्लोग्गेर्स है. ऐसे में एस ई ओ से ही सर्च इंजन में पोस्ट रैंक कर सकता है. सभी कंपनी ऑनलाइन बिज़नस में कूद रही है. सर्च इंजन समझ नहीं पा रहा कौन सा प्रोडक्ट / डाटा / कंटेंट / लिंक सबसे अच्छा है. इसीलिए कुछ नियम एवं शर्त बना दिया है.

  1. Top 10 Google Ranking Factor in Hindi For Beginners
  2. What is seo and how does it work? Hindi

ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक के लिए High Quality Content के साथ High Quality Backlink भी होना चाहिए. जब बात SEO और Backlink की आती है तो Bloggers के मन में कई सवाल आते हैं. क्या, कैसे, कब, कहाँ क्यूँ. ज्यादा से ज्यादा Organic Traffic चाहिए तो Google Plus Page जरूर इस्तेमाल करें.
Google Plus SEO 
सभी ब्लोग्गेर्स जानते हैं G+, SEO के लिए बहुत ही Powerful Weapon है. लेकिन वह ये नहीं जानते हैं कि यह इतना महत्वपूर्ण क्यूँ है? Google+ Search Engine Ranking के लिए बहुत important है इसलिए नहीं कि यह Google का ही Product है. इसका Internal Structure अन्य Social Media Network से बिलकुल है. यहाँ से Do Follow Backlink मिल जाता है. इससे सर्च इंजन रैंकिंग Improve करने में बहुत मदद मिल जाता है. Orkut बंद कर Google Plus Launch करने के पीछे क्या वजह है?

  • यह सोशल मीडिया के अलावे गूगल रैंकिंग फैक्टर भी है.
  • गूगल सर्च इंजन पोस्ट रैंक करने के लिए G+ डाटा भी चेक करता है. जिसके बाद Post को रैंक मिलता है.
  • जब कभी गूगल लोगिन कर कुछ सर्च करो तो लॉग इन यूजर का एक्टिविटी ट्रैक कर रिजल्ट दिखता है. यहाँ पोस्ट पर कमेंट और Hashtag का भी विकल्प (Option) है. Comment में लिंक भी पोस्ट कर सकते हैं लेकिन एक ही Id से कई बार एक ही लिंक कमेंट या पब्लिश करने से Spam हो जाता है.
  • यदि गूगल प्लस पर कई Id से एक ही लिंक regualr post होता है तो उस लिंक का SEO Score अच्छा हो जाता है.

Google Plus SEO Influence

  • गूगल प्लस एक Influencer की तरह काम करता है. कई बार आपने Social Influencer Word सुना होगा यह क्या होता है?
  • Influencer मतलब प्रभाव डालने वाला. इसे Reviewer भी कह सकते हैं कई ऐसे लोग हैं जो product Purchase करने से पहले Review पढ़ते हैं.
  • मैं भी Review पढ़कर ही product Purchase करता हूँ. Company Reviewer को Review के लिए अच्छा पैसा देती है.
  • यदि आप भी Review से कमाना चाहते हैं तो Product Review सर्च करने पर Blog Post Rank करना चाहिए.

  1. SEO Friendly Image Optimize Kaise kare(कैसे करे)? Blogging Tips In Hindi
  2. Top 10 Google Ranking Factor in Hindi For Beginners
  3. Top 10 Important Blogging Myths in Hindi - New!

Some Important Points

  • Post Publish करते समय Catchy Headline बनायें
  • Eye Catchy के लिए अच्छे Format में Post Publish करें. Reader को Paragraph नहीं List पढना अच्छा लगता है.
  • Post में Link और Keywords use करना चाहिए.
  • Post Related Images भी upload करना चाहिए 1 Image = 1000 words.
  • किसी भी Social Media पर Target User के साथ ही Content Share करें.
  • Topic Related trending Hashtag भी use करना चाहिए.
  • Social Engagement के लिए Comment Reply जरूर करना चाहिए.

उम्मीद करता हूँ यह जानकारी आपको बहुत अच्छी लगी है. इसमें Google Plus से जुड़ी हुई सभी बातों के बारें में बताया गया कैसे यह SEO के लिए Helpful है. यदि इसके अलावे भी भी आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो Comment Box में लिखें.

No comments

Post a Comment

Internet

5/cate3/Internet

Contact Form

Name

Email *

Message *