Friday, 17 August 2018

राहुल गांधी की जीवनी | Rahul Gandhi Biography In Hindi

राहुल गांधी की जीवनी | Rahul Gandhi Biography In Hindi

राहुल गांधी की जीवनी | Rahul Gandhi Biography In Hindi
Friday, 17 August 2018
पूरा नाम – राहुल राजीव गांधी
जन्म      – 19 जून 1970
जन्मस्थान – दिल्ली
पिता      – राजीव फिरोज गांधी
माता      – सोनिया गांधी
शिक्षा     – कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय से विकास संबंधी शिक्षा
राहुल गांधी की जीवनी | Rahul Gandhi Biography In Hindi
राहुल गांधी / Rahul Gandhi नेहरू-गांधी परिवार के चौथी पीढ़ी के भारतीय राजनेता है. वे भारतीय राष्ट्रिय कांग्रेस के वर्तमान उपाध्यक्ष है. साथ ही राहुल गांधी भारतीय राष्ट्रिय विद्यार्थी संघ और राष्ट्रिय युवा कांग्रेस के अध्यक्ष के पद पर विराजमान है. अभी कुछ ही समय पहले वे ऑल इंडिया कांग्रेस कमिटी के महामंत्री भी नियुक्त हुए. राहुल गांधी संसद के सदस्य भी है और अमेठी चुनाव क्षेत्र का प्रतिनिधित्व भी कर रहे है.

फ़िलहाल कांग्रेस कमिटी के सदस्य के रूप में वे दूसरे स्थान पर माने जाते है. वे उन बहादुर लोगो के परिवार से सम्बन्ध रखते है जिन्होंने भारतीय इतिहास में भारतीय राजनीती में मुख्य भूमिका अदा की थी. उनके महान दादा पंडित जवाहरलाल नेहरू – Jawaharlal Nehru आज़ाद भारत के पहले प्रधानमंत्री थे. उनकी दादी इंदिरा गांधी भारत की पहली महिला प्रधानमंत्री थी.

इंदिरा गांधी ने अपने राजनैतिक ज्ञान से भारत पर बहोत प्रभाव छोड़ा था वे राजनितिक रूप से एक शक्तिशाली महिला मानी जाती थी. उनके पिता राजीव गांधी – Rajiv Gandhi कांग्रेस के अध्यक्ष और भारत के प्रधानमंत्री भी रह चुके है. उनकी माता सोनिया गांधी कांग्रेस की वर्तमान अध्यक्ष है. राहुल गांधी आने वाले चुनाव में कांग्रेस के नए चेहरे के रूप में जाने जाते है.

राहुल गांधी की व्यक्तिगत जीवन | Rahul Gandhi Early Life
राहुल गांधी / Rahul Gandhi का जन्म 19 जून 1970 को दिल्ली में हुआ. वे प्राचीन भारतीय प्रधानमंत्री राजीव गांधी के दो बच्चों में सबसे बड़े थे. उनकी माता सोनिया गांधी वैसे तो इटली से है लेकिन अभी उन्होंने भारत की नागरिकता स्वीकार कर ली है. उनकी छोटी बहन प्रियंका वाड्रा ने व्यापारी रोबर्ट वाड्रा से शादी कर ली.

राहुल गांधी ने अपनी प्राथमिक शिक्षा सेंट कोलंबिया स्कूल दिल्ली से ग्रहण की और फिर बाद में 1981 से 1983 तक वे पढ़ने के लिए डून स्कूल, देहरादून, उत्तराखंड गए.

अब तक उनके जीवन में उनके साथ काफी हादसे हुए. 31 अक्टूबर 1984 को इंदिरा गांधी की हत्या कर दी गयी, जिसने राजीव गांधी को राजनीती में लाया और परिणामतः उन्हें भी भारत के प्रधानमंत्री के रूप में नियुक्त किया गया. गांधी परिवार का उस समय सिख समुदाय में काफी विरोध किया था इसके चलते उस दौरान उनके परिवार को बहोत सुरक्षा प्रदान की गयी थी. परिणामतः विरोध के चलते राहुल और उनकी बहन प्रियंका को घर पर ही शिक्षा दी जाती थी.

सन् 1989 में वे दिल्ली कीसेंट स्टीफेन कॉलेज में शामिल हुए और वहा अपनी पढाई का प्रथम वर्ष पूरा करने के बाद वे हावर्ड विश्वविद्यालय गए. और इसी दौरान उनके साथ एक और हादसा हुवा, 1991 में LTTE द्वारा राजीव गांधी की भी हत्या कर दी गयी. दोबारा सुरक्षा को मध्यनजर रखते हुए राहुल को फ्लोरिडा के रोल्लिन्स कॉलेज में भेजा गया जहा उन्होंने 1994 में अपना BA पूरा किया. उस समय ऐसा माना जाता की थी केवल उनकी सुरक्षा एजेंसी और विश्वविद्यालय समिति को ही उनकी सही पहचान मालूम थी.

1995 में उन्होंने अपना M.Phil पुरा किया और इसी के साथ उन्होंने कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय से विकास संबंधी शिक्षा प्राप्त की.

अपने ग्रेजुएशन के बाद, 3 साल तक राहुल गांधी ने लंदन के मॉनिटर ग्रुप के लिए काम किया, जो मैनेजमेंट गुरु माइकल पोर्टर की ही सलाहकार संस्था थी. 2002 के अंत में भारत वापिस आने के बाद वे टेक्नोलॉजी आउटसोर्सिंग फर्म और बस्कोपस सर्विसेस प्राइवेट लिमिटेड, मुम्बई के अध्यक्ष बने.

और बाद में कुछ सालो बाद से राजनीति में सक्रीय रूप से कार्यरत है.
राहुल गांधी की जीवनी | Rahul Gandhi Biography In Hindi
4/ 5
Oleh

Newsletter via email

If you like articles on this blog, please subscribe for free via email.