Breaking News

6/breakingnews/random

Top 10 Best Direct Selling companies in India - Hindi

No comments
Top 10 Best Direct Selling Companies in India, MLM (Multi-Level Marketing) Network Marketing Companies in India 2018 आज Network Marketing में कई Company है जो India में अपना Business चला रही है. Network Marketing से कई लोग करोड़पति बने हैं. करोड़पति जी हाँ करोड़पति. कई ऐसे लोग हैं जो MLM से करोड़पति बने हैं कुछ तो ऐसे लोग हैं जिनमें से मैं परिचित भी हूँ. मेरे एक मित्र हैं जो कुछ सालों तक Vodafone के लिए काम कर रहे थे. उससे पहले वह दिल्ली में थे, वहाँ किस कंपनी में थे इसके बारें में मुझे पता नहीं है. 2015 में उन्होंने एक Direct Selling Company Join किया, मुझे भी बताये मैं भी जुड़ गया लेकिन वो इस Network Marketing में काम किये मैं नहीं किया कुछ दिन बाद उन्होंने Company बदल लिया आज वो किसी और कंपनी में हैं. शायद May 2017 में इस कंपनी से जुड़े थे, तभी मुझ से कहा था तुम भी जुड़ जाओ लेकिन, मैं नहीं जुड़ा वो जुड़े ही नहीं बल्कि काम भी किया आज वो Car Achiever हैं.

Also Read It:
  1. What is SIP in Hindi – SIP क्या हैं? | निवेश का बेहतर विकल्प
  2. ईटीएफ़ क्या हैं? | What is an ETF in Hindi?
  3. शेयर बाजार की पूरी जानकारी | Share Market Kya Hai in Hindi
What is MLM ?
हम सब नेटवर्किंग कर रहे हैं लेकिन हमें पता नहीं है. जाने – अनजाने में सभी Networking कर रहे हैं. जब Paytm आया था तो Installation पर कुछ पैसे देता था. जैसे मैंने आपको लिंक आप मेरे भेजे हुए लिंक से Paytm Install किया तो आपको Joining Amout और मुझे Refer Amount मिलता था. यह भी तो नेटवर्किंग ही है. इसे Uni Level Marketing कहते हैं. यहाँ एक ही Level तक पैसा मिलता है. लेकिन Multi Level Marketing में कई Level तक पैसा Distribute किया जात्रा है. Direct Selling की कुछ ऐसी Company भी आई जो खुद अच्चा पैसा कमा ली मालिक जेल चला गया लेकिन किसी का पैसा नहीं मिला. Multi level Marketing में Success Ratio बहुत कम है. ऐसा कुछ लोगों का नहीं बल्कि सभी लोगों का कहना है. आज कोई ऐसा Sector नहीं है जहाँ Success Ration 100% है. हमारे साथ कितने Student पढ़ते थे लेकिन आज उनमें से कितने प्रतिशत सफल हैं.

यह तो Direct Selling Industry से जुड़ी हुई कुछ बातें थी. इस Post में हम बात करेंगे Top 10 Best Direct Selling Company in India 2018 जिन्दगी में सफलता पाने के लिए बहुत मेहनत करना पड़ता है. कुछ किया बिना ही जय जय जयकार नहीं होता कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होता. यह 21वीं सदी (21st Century) काव्यवसाय है. इतने कम Investment में इतना ज्यादा पैसा किसी और Sector से नहीं कमा सकते हो. अभी कुछ दिनों पहले मैं एक किताब पढ़ा हूँ Business School. इसे पढने के बाद MLM Industry के बारें में कई बातें बहुत अच्छे से समझ आया. इसके बारें में मैं किसी अन्य पोस्ट में बात करूँगा. इस Post में Top 10 MLM Company के बारें में बताया गया है. यहाँ मैं Indian Company की बात कर रहा हूँ.

Also Read It:
  1. How to Start Solar Business in Hindi
  2. Small business ideas in india for womens in hindi
  3. Top 10 Best Direct Selling companies in India - Hindi - New!
  4. Top 100+ Online Free Global Business Listing Website In Hindi
  5. Top 24 Computer and Technology Business Ideas in Hindi

Top 10 Best MLM Company Lists in India
यहाँ जो लिस्ट दिया गया है वह Indian Company का है जो India में चल रहा है और Indian है. किसी भी Company को join करने से पहले उसका product क्या है? product Price क्या है? Repurchase है या सिर्फ Block Chain है. कई बातों को ध्यान में रखना होता है. हो सकता है मेरे इस लिस्ट से कुछ लोगों को परेशानी हो सकता है. यदि उन्हें लगता है इसमें कुछ और होना चाहिए तो Comment में सही तर्क के साथ बताएं.

#1. Modicare

#2. Vestige

#3. Unibiz

#4. Mi LifeStyle

#5. Sarsobiznet

#6. Naswiz

#7. My Recharge

#8. TranzIndia

#9. Arya Smart

#10. Future Maker

#11. Shubhotam

#12. Rich Vision

#13. Save Fuel Nanobiz

#14. OK Life Care

#15. RCM

Conclusion MLM Company
MLM (Multi Level Network Marketing) Company में सिर्फ पैसा ही नहीं बल्कि इसके अलावे भी कई चीज़ मिलता है जिसे हम देख नहीं पाते हैं. यहाँ से कई लोग करोड़पति बने हैं तो कई लोगों का पैसा डूब गया है. यहाँ आप लाखों रुपए महिना कमा सकते हो. लेकिन उसके लिए काम करना होगा. किसी भी business के लिए investment के साथ काम भी करना पड़ता है. Traditional Business की बात न करें तो यहाँ लाखों रुपए Invest कर हजारों में कमाते हैं. लेकिन यहाँ unlimited पैसा कमा सकते हो. एक प्रश्न यह भी उठता है तो फिर लोग क्यूँ नहीं पैसा कमा पाते हैं या MLM Business करना भी नहीं चाहते हैं. जब उन्हें Plan दिया जाता है तो बताया जाता है, तुम  रुपए कमा सकते हो लेकिन उसके लिए काम करना होगा. दिक्कत यह इ है कि वह सिर्फ यह समझता है लाखों रुपए कमा कमा सकते हैं. वह अगली लाइन समझने की बात तो दूर सुनना भी नहीं चाहता है. पैसा कमाने के लिए काम करना होगा. ऊपर जितनी भी MLM (Direct Selling Company) का नाम दिया गया है सभी Indian है.

No comments

Post a Comment

Internet

5/cate3/Internet

Contact Form

Name

Email *

Message *