Wednesday, 19 September 2018

Almond Oil vs Coconut Oil for Your Hair ? In Hindi

Almond Oil vs Coconut Oil for Your Hair ? In Hindi

Almond Oil vs Coconut Oil for Your Hair ? In Hindi
Wednesday, 19 September 2018
बालों के लिये कौन सा तेल है सबसे बेस्‍ट - नारियल या बादाम तेल: जब बात रेशमी-काले बालों की आती है तब अक्‍सर हम नारियल या फिर बादाम के तेल का चुनाव करते हैं। ये दोनों ही तेल हलके होने के साथ साथ बालों को पूरी तरह से नमी भी प्रदान करते हैं।
क्‍या आपने कभी सोंचा है कि बालों के लिये कौन सा तेल अच्‍छा होता है? अगर नहीं तो, आज हम आपको बताएंगे कि दोनों में से कौन सा तेल आपके बालों को सूट कर सकता है, तो जरुर पढ़ें...

1. नारियल तेल 
बाल बनाए मुलायम रूखे और कठोर बालों के लिये नारियल तेल काफी अच्‍छा माना जाता है। यह आपके बालो को कैल्‍शियम, आयरन, पोटैशियम और मैगनीशियम प्रदान करता है। बालों में गुनगुने नारियल तेल से मसाज करने पर बालों की नमी दुबारा वापस लौट आती है।
बालों का झड़ना रोके 
बाल चाहे पतले हो गए हों या फिर झड़ने लगे हों, उन पर नारियल तेल से नियमित रूप से मालिश करें। इससे बालों की जड़ें मजबूत होंगी और बालों का झड़ना रूकेगा।

असमय सफेद 
100 एम एल नारियल तेल में आधा चम्‍मच आमला पावडर, मेथी के दाने और कडी पत्‍ती डालें। इस पैक को हफ्ते में एक बार लगाएं और रातभर के लिये छोड़ दें। फिर सुबह इसे हल्‍के शैंपू से धो लें।

नारियल तेल से मसाज करने की विधि - 
जरुरत के हिसाब से जितना चाहिये उतना नारियल तेल गरम कर लें। फिर उसे अपने बालों की जड़ों में लगा कर शॉवर कैप पहन लें। 1-2 घंटे के बाद बालों को किसी हल्‍के शैंपू से धो लें और कंडीशनर लगा लें।
2. बादाम तेल 
बालों का झड़ना रोके यह बालों की ग्रोथ के लिये अच्‍छा माना जाता है। इस तेल में विटामिन ई और डी पाए जाते हैं। इसके अलावा इसमें मिनरल्‍स, कैल्‍शियम और मैगनीशियम भी होते हैं।

लंबे और चमकीले बाल 
अगर आपको अपने बाल लंबे करने हैं तो बादाम तेल का प्रयोग करें। इसमें मौजूद पोषण आपके बालों को मजबूती प्रदान करेंगे और बालों को मोटा, घना और जल्‍दी लंबा भी करेंगे।

रूसी भगाए 
बादाम का तेल पूरी तरह सिर के अंदर तक समाता है जिससे इसमें मौजूद विटामिन B, B6, B2 और E अंदर जा कर स्‍कैल्‍प में तेल का प्रोडक्‍शन बढाते हैं और रूसी का खात्‍मा करते हैं। 

बादाम तेल लगाने की विधि - थोड़े से बादाम तेल को 2-3 मिनट गरम करें। फिर उससे स्‍कैल्‍प की हल्‍के हल्‍के मसाज करें और रातभर ऐसे ही छोड़ दें। फिर सुबह हल्‍के शैंपू से सिर धो लें।
Almond Oil vs Coconut Oil for Your Hair ? In Hindi
4/ 5
Oleh

Newsletter via email

If you like articles on this blog, please subscribe for free via email.