अपनाएं सिर्फ ये 2 नुस्खे, महीनेभर में जड़ से खत्म होगा गंजापन - Hair Care Tips In Hindi

Home Remedies to Get Rid of Baldness In Hindi: पहले गंजेपन की समस्‍या उम्र दराज लोगों में देखी जाती थी, लेकिन अब यह किशोरों में भी देखने को मिल रही है। खान-पान और जीवनशैली के कारण बाल झड़ने से महिला और पुरुष दोनों ही गंजेपन का शिकार हो रहे हैं। बाल कम होने पर व्‍यक्ति जल्‍द बूढ़ा लगने लगता है। आजकल कई वैज्ञानिक तरीके जैसे हेयर ट्रांसप्‍लांटेशन, स्‍टेम सेल तकनीक, लेजर ट्रीटमेंट और हेयर वीविंग आ गए हैं जिनसे गंजेपन का उपचार किया जा सकता है। इन सभी में हेयर ट्रांसप्‍लांटेशन लोगों के बीच सबसे ज्‍यादा पॉपुलर हुआ है। यह अन्‍य उपायों के मुकाबले आसान और अच्‍छा तरीका है।
पिछले दिनों में वैज्ञानिकों ने चूहों पर किए गए एक प्रयोग से पता लगाया कि गंजेपन का इलाज जीन आधारित थेरेपी से भी संभव है। साथ ही उन्‍होंने ऐसे जीन का भी पता लगाया जो बालों को झड़ने से रोकता है। यह जीन उस प्रोटीन की गतिविधियों को बढ़ाने में मदद करता है, जो बालों को पुष्‍ट करते हैं। शोधार्थी डा. जार्ज कोस्टारेलिस ने यह भी दावा किया कि गंजेपन की समस्‍या स्‍थाई नहीं होती। गंजेपन का इलाज संभव है। उनके मुताबिक बाल गिरने की समस्या सिर में मौजूद छोटे-छोटे आर्गन के खराब होने से शुरू होती है। ये आर्गन बाल उगने में मदद करते हैं। इस लेख के जरिए हम आपको बता रहे हैं गंजेपन को दूर करने के कुछ नुस्‍खों के बारे में।.

Also Read It:
हेयर ट्रांसप्‍लांट कराना सही है या गलत? - Tips For Hair Transplant In Hindi - New!

मेथी और दही
गंजेपन के उपचार में मेथी बहुत फायदेमंद साबित होती है। मेथी को एक रात पानी में भिगोने के बाद इसे दही में मिलाकर पेस्‍ट तैयार कर लीजिए। मेथी और दही के पेस्‍ट को बालों की जड़ों में लगाइए। इसे करीब एक घंटे तक लगा रहने दें। ऐसा करने से बालों की जड़ों में मौजूद रूसी कम होगी और सिर की त्‍वचा में नमी आएगी। मेथी में निकोटिनिक एसिड और प्रोटीन पाया जाता है जो बालों की जड़ों में पोषण पहुंचाने के साथ ही बालों की ग्रोथ भी बढ़ाता है।

उड़द की दाल का पेस्‍ट
उड़द की बिना छिलके वाली दाल को उबाल कर पीस लीजिए। रात को सोने से पहले इस लेप को बालों की जड़ों में लगाइए। कपड़े गंदे न हो इसके लिए सिर पर तौलिया बांध लें। ऐसा लगातर कुछ दिनों तक करने से बाल दोबारा उगने लगते हैं और गंजापन कम हो जाता है।

मुलेठी और केसर
मुलेठी को पीसकर इसमें थोड़ी मात्रा में दूध और केसर मिलाकर पेस्‍ट तैयार कर लीजिए। तैयार किए गए पेस्‍ट को रात को सोने से पहले सिर में लगा लीजिए। सुबह उठकर बालों में हल्‍का शैम्‍पू कर लें। ऐसा करने से धीरे-धीरे गंजापन दूर होगा।

हरे धनिये का पेस्‍ट
हरे धनिये का पेस्‍ट बनाकर सिर के उस हिस्‍से में लगाइए जहां से आपके बाल उड़ गए हैं। ऐसा लगातार एक महीने तक करने से उड़े हुए बाल फिर से उगने शुरू हो जाएंगे।

केला और नींबू
एक केले के गूदे में नींबू के रस को अच्‍छे से मैश कर लें। इस पेस्‍ट को सिर पर लगाने से बालों के झड़ने की समस्‍या कम होती है। ऐसा करने से उड़े हुए बाल फिर से जमने लगते हैं।

प्‍याज भी है फायदेमंद
बड़ी प्‍याज लेकर उसके दो हिस्‍से कर लीजिए। सिर के जिस हिस्‍से से बाल उड़ गये हैं, वहां पर आधे प्‍याज को 5 मिनट तक रगड़ें। ऐसा लगातार कुछ दिनों तक करने से बाल झड़ने बंद हो जाएंगे। साथ ही बाल फिर से उगने लगेंगे।

0/Post a Comment/Comments

Sponsor