Friday, 28 September 2018

How To Eat In Pregnancy Time In Hindi (गर्भावस्‍था के दौरान कैसे सोएं अच्‍छी नींद)

How To Eat In Pregnancy Time In Hindi (गर्भावस्‍था के दौरान कैसे सोएं अच्‍छी नींद)

How To Eat In Pregnancy Time In Hindi (गर्भावस्‍था के दौरान कैसे सोएं अच्‍छी नींद)
Friday, 28 September 2018
गर्भावस्‍था के दौरान महिला के लिये रात में ठीक प्रकार से सो कर खुद को आराम पहुंचाना बड़ा ही मुश्‍किल हेाता है। गर्भावस्‍था के हर महीने महिला को सोने के लिये अलग अलग तरह के प्रयास करने पड़ते हैं, जो कि उसके लिये काफी चैलेंजिंग होते हैं। ऐसा इसलिये होता है क्‍योंकि पेट में भ्रूण का आकार बढ़ता जाता है और इस वजह से पेट भी बढ़ता रहता है। जब गर्भवती महिला सोती है तब उसे बीच बीच में उठ कर पेशाब जाना पड़ता है, भावनात्मक परिवर्तन, दर्द और बढ़ते हुए पेट के आकार की वजह से उसे परेशानी होती है। गर्भावस्‍था के समय मां को रात के समय अच्‍छे से सोना चाहिये जो कि खुद मां और भ्रूण के लिये अच्‍छा होगा। अब जैसे कि आप किन्‍ही कारणों से रात को ठीक से नहीं सो पा रही हैं तो इसलिये हम आपके लिये कुछ टिप्‍स ले कर आएं हैं। इन टिप्‍स से आप रात को आराम से सो सकेगीं-
खूब सारा तकिया रखें
आपको कुछ मुलायम तकिये खरीदने की आवश्‍यकता है। तकिये को अपने पैरों के बीच में रख कर सोंए जिससे आपके कमर के निचले भाग को सपोर्ट मिले।

दिन को ना सोएं
अगर आप दिन में सोएंगी तो आप रात को ठीक से नहीं सो पाएंगी।

तनाव पर काबू पाएं
अगर आप गर्भावस्‍था के समय तनाव लेती रहेंगी तो आप अनिद्रां की शिकार बन जाएंगी। तो उससे डील करें जिससे आप रात को सुकून की नींद ले सकें। दोस्‍तों से मिले, ध्‍यान करें या फिर अच्‍छी किताबे पढे़

खाने पर ध्‍यान 
रात को सोने से पहले 1 गिलास गरम दूध पियें। ऐसे आहार लें जिसमें कार्बोहाइड्रेट की मात्रा ज्‍यादा हो जैसे, ब्रेड। इसे खाने से नींद आती है।
रात में ज्‍यादा पानी न पिएं 
आप और आपके बच्‍चे को बहुत सारे पानी की आवश्‍यकता होती है इसलिये दिनभर में खूब पानी पिएं। लेकिन रात होते होते पानी पीना कम कर दें जिससे सोते समय बार बार उठ कर पेशाब ना जाना पडे़।

गरम पानी का बैग
प्रेगनेंसी के समय यदि दर्द हो तो आप हीटिंग पैड या फिर गरम पानी से भरा बैग साथ में रखें।

गरम पानी से नहाएं
रात को सोने से पहले गरम पानी से नहाएं। पानी ज्‍यादा गरम नहीं होना चाहिये। गरम पानी से आपकी मसल्‍स रिलैक्‍स होंगी और शरीर का दर्द भी कम होगा। इससे आपको अच्‍छी नींद आएगी।

सोने का नियमित समय बनाएं
आपके शरीर के अंदर हर चीज़ अपने सही समय से काम करती है। तो ऐसे में आपको भी सही समय पर सोना चाहिये। भले ही आपके टीवी पर कोई सीरियल छूट गया हो लेकिन आपको बेड पर सही समय पर पहुंच जाना है।
जंक फूड से दूर रहें
अगर आपको रात को ठीक समय पर सोना है तो जंक फूड को एकदम त्‍याग दीजिये। कुछ भी चाहे वह फ्राई, स्‍पाइसी या एसिडिक हो , उसे भूल कर भी ना खाएं।

धुम्रपान छोड़े
प्रेगनेंसी में तो वैसे ध्रूमपान नहीं करना चाहिये पर अगर आपके आस पास भी कोई धूम्रपान कर रहा है तो, उससे भी बच कर रहें। सेकेंड हैंड स्‍मोकिंग से भी नींद में परेशानी आती है।

How To Eat In Pregnancy Time In Hindi (गर्भावस्‍था के दौरान कैसे सोएं अच्‍छी नींद)
4/ 5
Oleh

Newsletter via email

If you like articles on this blog, please subscribe for free via email.