How To Increase Your Hemoglobin Level In Hindi

इन 6 आसान तरीकों से बढ़ा सकते हैं शरीर का हीमोग्‍लाबिन, जानें कैसे-
हीमोग्लोबिन हमारे शरीर का एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा है। हीमोग्लोबिन हमारी रक्त कोशिकाओं में मौजूद लौह युक्त प्रोटीन है। ये प्रोटीन हमारे शरीर में ऑक्सीजन के प्रवाह को संतुलित करता है। इसका मुख्य काम हमारे फेफड़ों से ऊतकों तक ऑक्सीजन पहुंचाना है ताकि हमारी जीवित कोशिकाएं सही से काम कर सकें। हीमोग्लोबिन हमारी कोशिकाओं से कार्बन डाइऑक्साइड को वापस फेफड़ों तक लाने का भी काम करता है।
कितना जरूरी है हीमोग्‍लोबिन
स्‍वस्‍थ जीवन के लिए हीमोग्लोबिन का लेवल सही होना बहुत जरूरी है। रक्‍त में हीमोग्‍लोबिन का लेवल पता करने के लिए आप किसी लैब में रक्‍त की जांच से पता कर सकते हैं। मेडिकल साइंस के अनुसार, पुरुषों में हीमोग्लोबिन की सही मात्रा 14 से 17 ग्राम/100 मिली. रक्त होती है। जबकि महिलाओं में ये मात्रा 13 से 15 ग्राम/100 मिली. रक्त होती है। अगर शिशुओं की बात करें तो उनके शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा लगभग 14 से 20 ग्राम/100 मिली. रक्त होनी चाहिए।

कैसे बढ़ाएं हीमोग्‍लोबिन का स्‍तर
एक सेब रोजाना
आमतौर पर डॉक्‍टर भी रोजाना एक सेब खाने की सलाह देते हैं। सेब खाने से आपका हीमोग्‍लाबिन लेवल मेनटेन रहता है। इसमें आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो हीमोग्‍लाबिन के स्‍तर को बढ़ाने में मदद करता है। आप रोजाना एक सेब या एक ग्‍लास सेब का जूस नाश्‍ते में ले सकते हैं। यह पेट की समस्‍याओं को भी दूर करता है।

अनार के दानें हैं बेस्‍ट   
अनार रक्‍त में हीमोग्लोबिन बढ़ाने का काम करता है। इसके नियमित सेवन से आसानी से हीमोग्‍लाबिन की कमी दूर की जा सकती है। अनार में आयरन और कैल्शियम के साथ-साथ प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और फाइबर जैसे तत्व होता हैं, जिनसे शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ाने में मदद मिलती है।

लीची भी बढ़ाती है हीमोग्‍लाबिन
स्वास्थ्यवर्धक गुणों से भरपूर लीची, रक्त कोशिकाओं के निर्माण और पाचन-प्रक्रिया में सहायक होती है। लीची में बीटा कैरोटीन, राइबोफ्लेबिन, नियासिन और फोलेट जैसे विटामिन बी उचित मात्रा में पाया जाता है। इसमें मौजूद विटामिन लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण के लिए आवश्यक है।

चुकंदर है बेहतर स्‍त्रोत 
शरीर में हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ाने के लिए चुकंदर सबसे अच्छा खाद्य प्रदार्थ है। चुकंदर पोषक तत्वों की खान है। इसमें आयरन, फोलिक एसिड, फाइबर, और पोटेशियम ये सभी सही मात्रा में पाया जाता है। ये शरीर की लाल रक्त कोशिकाओं की संख्या में तेजी से वृद्धि करता है।

गुड़ खाएं स्‍वस्‍थ रहें
गुड़ का सेवन करना भी एक बेहद उत्तम तरीका है। गुड़ में आयरन फोलेट और कई विटामिन बी शामिल हैं जो हीमोग्लोबिन स्तर को बढ़ाने के लिए और लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन में मददगार होते हैं। गुड़ को आप किसी भी रूप में खा सकते हैं। इसे आप खाना खाने के बाद खाएं या गुड़ से बने व्‍यंजन का सेवन कर सकते हैं।

एक्‍सरसाइज़ भी है जरूरी  
शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी को रोकने के लिए नियमित व्यायाम करना चाहिए। विशेषज्ञों के अनुसार, जब आप व्यायाम करते हैं तब आपका शरीर खुद-ब-खुद हीमोग्लोबिन पैदा करता है। इसलिए जिन लोगों में रक्‍त की कमी होती है या जिनके रक्‍त में ही‍मोग्‍लाबिन लेवल कम होता है उसे एक्‍सरसाइज़ करने की सलाह दी जाती है।

0/Post a Comment/Comments

Sponsor