Breaking News

6/breakingnews/random

How To Play Chess In Hindi | Rules and Tricks

No comments
शतरंज कैसे खेलें: नियम और मूल बातें

दुनिया में सबसे लोकप्रिय खेल - शतरंज खेलना सीखने में बहुत देर हो चुकी है! शतरंज के नियमों को सीखना आसान है:
 चरण 1. शतरंज बोर्ड कैसे सेटअप करें
गेम की शुरुआत में बोर्ड इस प्रकार से लगाया जाता है कि प्रत्येक खिलाड़ी के सबसे दाहिने और नीचे वाला खाना सफ़ेद (या हलके) रंग का होता है. फिर दोनों तरफ एक ही क्रमानुसार मोहरे सजाए जाते हैं. दूसरी पंक्ति (रैंक) में प्यादे लगाए जाते है. हाथी कोनों पर रहते हैं जिनके बाद घोड़े, फिर ऊँट, और फिर रानी होती है जो हमेशा अपने रंग वाले खाने में रहती है ( सफ़ेद रानी सफ़ेद खाने में, काली रानी काले खाने में), और बचे हुए खाने में राजा रहता है.


चरण 2. कैसे शतरंज मोहरे ले जाएँ
6 अलग-अलग प्रकार के टुकड़ों में से प्रत्येक को अलग-अलग तरीके से स्थानांतरित किया जाता है। टुकड़े दूसरे टुकड़ों के माध्यम से नहीं जा सकते (हालांकि नाइट अन्य टुकड़ों पर कूद सकता है), और कभी भी अपने टुकड़ों में से एक के साथ एक वर्ग पर नहीं जा सकता है हालांकि, उन्हें एक प्रतिद्वंद्वी के टुकड़े का स्थान लेने के लिए स्थानांतरित किया जा सकता है जो तब कब्जा कर लिया गया है। टुकड़ों को आमतौर पर पदों में ले जाया जाता है जहां वे दूसरे टुकड़े (उनके वर्ग पर लैंडिंग करके और फिर जगह लेते हुए) कब्जा कर सकते हैं, कब्जे के मामले में अपने टुकड़े का बचाव कर सकते हैं या खेल में महत्वपूर्ण वर्गों को नियंत्रित कर सकते हैं।

शतरंज में राजा को कैसे ले जाएं
राजा सबसे महत्वपूर्ण टुकड़ा है, लेकिन सबसे कमजोर में से एक है। राजा केवल किसी भी दिशा में एक वर्ग को बढ़ा सकता है - ऊपर, नीचे, तरफ, और तिरछे राजा कभी खुद को जांच में नहीं ले सकता (जहां वह पकड़ा जा सकता है)। जब राजा को दूसरे टुकड़े से हमला किया जाता है तो उसे "चेक" कहा जाता है

कैसे शतरंज में रानी ले जाने के लिए
रानी सबसे शक्तिशाली टुकड़ा है वह किसी भी एक सीधी दिशा में आगे बढ़ सकते हैं - आगे, पिछड़े, बग़ल में, या तिरछे - जहां तक ​​संभव हो वह अपने किसी भी टुकड़े से आगे नहीं बढ़ेगी और, सभी टुकड़ों की तरह, अगर रानी एक प्रतिद्वंद्वी के टुकड़े को पकड़ लेता है, उसके कदम खत्म हो गया है। ध्यान दें कि सफेद रानी काला रानी को कैद करता है और फिर काले राजा को स्थानांतरित करने के लिए मजबूर किया जाता है।

कैसे शतरंज में रूक ले जाने के लिए
हाथी जितनी दूर तक चाहे चल सकता है, लेकिन केवल आगे, पीछे, और दाएँ, बाएँ l हाथी विशेष रूप से शक्तिशाली मोहरे होते हैं जब वे एक दूसरे की रक्षा कर रहे हों और एक साथ काम कर रहे हों l

कैसे शतरंज में बिशप स्थानांतरित करने के लिए
बिशप जितनी चाहें उतनी भी बढ़ सकती है, लेकिन केवल तिरछे प्रत्येक बिशप एक रंग (हल्का या अंधेरे) पर शुरू होता है और हमेशा उस रंग पर रहना चाहिए। बिशप्स एक साथ अच्छी तरह से काम करते हैं क्योंकि वे एक दूसरे की कमजोरियों को कवर करते हैं।

शतरंज में नाइट को कैसे ले जाएं
घोड़ा बाक़ी के मोहरों से बहुत अलग तरीके से चलता है -दो खाने एक दिशा में सीधा चलने के बाद एक खाना 90 डिग्री के कोण पर, बिलकुल 'L' के आकार की तरह ।घोड़ा ही केवल ऐसा मोहरा है जो दूसरे मोहरों के ऊपर से चल सकता है ।

शतरंज में मोहरा को कैसे ले जाएं
प्यादे असामन्य होते हैं क्योंकि उनकी चाल और मारने का तरीका अलग होता है: वो सीधा चलते हैं, पर तिरछा मारते हैं। प्यादा एक बार में सिर्फ एक खाना आगे बढ़ सकता है, सिवाय उनकी पहली चाल के जहाँ वे दो खाने आगे चल सकते हैं। प्यादे सिर्फ उनके सामने के एक तिरछे खाने पर ही मार कर सकते हैं।वो ना तो पीछे चल सकते हैं और पीछे मार सकते हैं। अगर प्यादे के ठीक सामने कोई मोहरा हो तो ना तो वो आगे बढ़ सकता है और ना ही उस मोहरे को मार सकता है।
चरण 3. शतरंज के विशेष नियमों की खोज करें
शतरंज में कुछ विशेष नियम हैं जो पहले तर्कसंगत नहीं लग सकते हैं। वे खेल को अधिक मजेदार और दिलचस्प बनाने के लिए बनाए गए थे

कैसे शतरंज में एक मोहरा को बढ़ावा देने के लिए
Pawns एक और विशेष क्षमता है और यह है कि अगर एक मोहरा बोर्ड के दूसरी ओर तक पहुँचता है यह किसी भी अन्य शतरंज टुकड़ा (पदोन्नति कहा जा सकता है) हो सकता है किसी मोहरे को किसी भी टुकड़े में प्रचारित किया जा सकता है। एक आम धारणा यह है कि मोहरे को एक टुकड़े के लिए ही बदला जा सकता है जो कि कब्जा कर लिया गया है। वह सत्य नहीं है। मोहरा आमतौर पर एक रानी को बढ़ावा दिया जाता है केवल मोहरे को बढ़ावा दिया जा सकता है

कैसे शतरंज में "एन राही" करने के लिए
मोहरे के बारे में अंतिम नियम को "एन पेन्टेंट" कहा जाता है, जो "पारित" के लिए फ्रांसीसी है। अगर एक मोहरा अपनी पहली चाल पर दो वर्गों को स्थानांतरित करता है, और एक प्रतिद्वंद्वी के मोहरे के पक्ष में इतने भूमि कर रहा है (प्रभावी रूप से इसे पकड़ने की अन्य मोहरा की क्षमता से कूदते हुए), तो दूसरे मोहरे में पहले मोहरे को पकड़ने का विकल्प होता है से गुजरता है। पहले मोहरे पिछले स्थानांतरित हो जाने के तुरंत बाद यह विशेष कदम तुरंत किया जाना चाहिए, अन्यथा इसे कैप्चर करने का विकल्प अब उपलब्ध नहीं है। इस अजीब, लेकिन महत्वपूर्ण नियम को बेहतर ढंग से समझने के लिए नीचे दिए गए उदाहरण के माध्यम से क्लिक करें

कैसे शतरंज में कैसल के लिए
एक अन्य विशेष शतरंज नियम को कैसलिंग कहा जाता है। यह कदम आपको एक कदम में दो महत्वपूर्ण चीजें करने की अनुमति देता है: सुरक्षा के लिए अपने राजा को (उम्मीद है) प्राप्त करें, और कोने से और खेल में अपना हाथ ले लें। खिलाड़ी की बारी में वह अपने राजा को दो चौराहों को एक तरफ स्थानांतरित कर सकता है और फिर उस किनारे के कोने से विपरीत पक्ष पर राजा के ठीक ऊपर ले जाया जा सकता है (नीचे दिए गए उदाहरण देखें।) हालांकि, महल के लिए निम्नलिखित शर्तों को पूरा किया जाना चाहिए:


यह होना चाहिए कि राजा बहुत पहले कदम
यह होना चाहिए कि रूक बहुत पहले कदम चाल चलने के लिए राजा और हाथी के बीच में कोई मोहरा नहीं होना चाहिए
राजा शह में नहीं हो सकता या शह से होकर नहीं गुजर सकता !
ध्यान दें कि जब आप एक दिशा को महल में रखते हैं तो राजा बोर्ड के किनारे के करीब है। इसे "किंग्सड" नामक कैसल कहा जाता है दूसरी तरफ कास्टिंग, जहां से रानी बैठे, उसे "क्विन्सैड" कास्टिंग कहा जाता है भले ही किन पक्ष की ओर, राजा हमेशा केवल दो वर्गों को लेता है जब कैसलिंग होता है।

चरण 4. पता लगाएं कि शतरंज में पहले स्थान कौन बनाता है
सफेद टुकड़े वाला खिलाड़ी हमेशा पहले चलता रहता है। इसलिए, खिलाड़ियों ने आम तौर पर फैसला किया है कि एक सिक्का फ्लिकिंग या दूसरे खिलाड़ी के हाथ में छिपे हुए प्यादे के रंग का अनुमान लगाए जाने का मौका या किस्मत से सफेद कौन होगा। सफेद फिर एक चाल है, काले द्वारा पीछा, फिर सफेद फिर से, तो काले और इतने पर खेल के अंत तक। पहले स्थानांतरित करने में सक्षम होने के नाते एक छोटा सा लाभ होता है जो कि सफेद खिलाड़ी को तुरंत हमला करने का अवसर देता है।

चरण 5. शतरंज के गेम जीतने के नियमों की समीक्षा करें
शतरंज के खेल को समाप्त करने के दो तरीके हैं: चेकमेट द्वारा या ड्रा के साथ

शतरंज में कैसे मात
खेल का उद्देश्य प्रतिद्वंद्वी के राजा को जांचना है। यह तब होता है जब राजा को चेक में रखा जाता है और जांच से बाहर नहीं निकल सकता। राजा केवल तीन तरीकों से जांच से बाहर निकल सकता है: रास्ते से बाहर जाना (हालांकि वह महल नहीं हो सकता!), दूसरे टुकड़े के साथ चेक को ब्लॉक करें, या राजा को धमकी देने वाले टुकड़े पर कब्जा कर लें। अगर एक राजा चेतना से बच नहीं सकता तो खेल खत्म हो गया है। राजा के पास राजा के कब्जे या निकाले जाने के बजाय, खेल को केवल घोषित किया जाता है।

कैसे एक शतरंज खेल ड्रा करने के लिए
कभी-कभी शतरंज का खेल एक विजेता के साथ नहीं बल्किएक ड्रॉ के साथ समाप्त होता है। 5 कारणों से एक गेम ड्रा हो सकता है:


स्थिति एक गतिरोध तक पहुंच जाती है, जहां वह एक खिलाड़ी की बारी है, लेकिन उसका राजा जांच नहीं कर रहा है और फिर उनका कोई अन्य कानूनी कदम नहीं है
खिलाड़ी चाहें तो ड्रा पर सहमत हो कर खेल बंद कर सकते हैं
शह और मात करने के लिए बोर्ड पर पर्याप्त मोहरे नहीं हैं (उदाहरण: एक राजा और एक ऊंट बनाम एक राजा)
एक खिलाडी ड्रा की घोषणा कर देता है अगर बिलकुल एक ही स्थिति तीन बार प्रकट हो जाती है ( हालाँकि जरूरी नहीं की लगातार तीन बार)
पचास लगातार चालें चली जा चुकी हैं जिसमे ना तो कोई प्यादा चला है ना ही कोई मोहरे मारा गया है

चरण 6. अध्ययन बुनियादी शतरंज रणनीतियाँ
चार साधारण बातें हैं जो हर शतरंज खिलाड़ी को पता होनी चाहिए:

अपने राजा की रक्षा
अपने राजा को बोर्ड के कोने में ले जाएं जहां वह आमतौर पर सुरक्षित होता है। कैसलिंग को मत डालें आपको आमतौर पर जितनी जल्दी हो सके महल चाहिए। याद रखें, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप अपने प्रतिद्वंद्वी को जांचने के लिए कितना करीब हैं यदि आपका पहला राजा पहली बार जांच करता है!

मोहरें न दें दूर
बेरहमी से अपने टुकड़े खो मत! प्रत्येक टुकड़ा मूल्यवान है और आप एक खेल को जीतने के लिए टुकड़ों के बिना जीत नहीं सकते हैं। एक आसान प्रणाली है जो कि अधिकांश खिलाड़ी प्रत्येक शतरंज के टुकड़े के सापेक्ष मान का ट्रैक रखने के लिए उपयोग करते हैं। शतरंज के टुकड़े कितने हैं?

प्यादा 1 अंक के बराबर होता है
एक घोडा 3 अंकों के बराबर होता है
एक ऊँट 3 अंकों के बराबर है
एक हाथी 5 अंकों के बराबर होता है
एक रानी 9 अंकों के बराबर है
राजा असीम रूप से मूल्यवान होता है
खेल के अंत में इन बिंदुओं का मतलब कुछ भी नहीं है - यह केवल एक प्रणाली है जिसका उपयोग आप खेलते समय निर्णय लेने के लिए कर सकते हैं, आपको पता है कि कब कैद करना, विनिमय करना या अन्य चाल करना

शतरंज के केंद्र को नियंत्रित करें
आपको अपने मोहरों और प्यादों के द्वारा बोर्ड के केंद्र को अपने नियंत्रण में रखने का प्रयास करना चाहिए। अगर आप केंद्र को अपने नियंत्रण में रखते हैं तो आपको अपने मोहरों को चलने के लिए ज्यादा जगह मिलेगा और आपके प्रतिद्वंदी को अपने मोहरों के लिए अच्छे खाने ढूंढने में कठनाई होगी। ऊपर दिए गए उदाहरण में केंद्र पर आधिपत्य जमाने के लिए सफ़ेद अच्छी चालें चलता है जबकि काला खराब।

अपने सभी शतरंज टुकड़े का उपयोग करें
ऊपर दिए गए उदाहरण में सफेद खेल के सभी टुकड़े मिल गए! अपने टुकड़े किसी भी अच्छा नहीं करते हैं जब वे पहली पंक्ति में वापस बैठते हैं कोशिश करो और अपने सभी टुकड़ों को विकसित करें, ताकि जब आप राजा पर हमला करते हैं तो आपके पास अधिक उपयोग हो। हमला करने के लिए एक या दो टुकड़ों का उपयोग किसी भी सभ्य विरोधी के खिलाफ काम नहीं करेगा।

चरण 7. बहुत सारे गेम खेलकर अभ्यास करें
सबसे महत्वपूर्ण बात आप शतरंज में बेहतर पाने के लिए कर सकते हैं बहुत सारे शतरंज खेलना है! अगर आप दोस्तों या परिवार के साथ घर पर खेलते हैं या ऑनलाइन खेलते हैं तो इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है, आपको खेल को सुधारने के लिए बहुत कुछ करना होगा। इन दिनों शतरंज के खेल को ऑनलाइन खोजना आसान है!

कैसे शतरंज वेरिएंट खेलने के लिए
जबकि अधिकांश लोग मानक शतरंज के नियमों को खेलते हैं, कुछ लोग नियमों में बदलाव के साथ शतरंज खेलने की तरह खेलते हैं। इन्हें "शतरंज वेरिएंट" कहा जाता है प्रत्येक संस्करण का अपना नियम है

कैसे Chess960 खेलने के लिए
Chess960 सामान्य शतरंज के सारे नियमों का पालन करता है, सिवाय आखिरी पंक्ति में मौजूद मोहरों की आरंभिक स्थिति के, जो कि 960 संभावित स्थितियों में किसी एक याद्छिक स्थिति में सजाए जाते हैं. किलेबंदी बिलकुल सामान्य शतरंज की तरह ही होता है, जिसमे राजा और हाथी अपने सामान्य किलेबंद खानों पर विराजित होते हैं (g1 और f1, या c1 और d1). 960 बिलकुल सामान्य शतरंज की तरह खेला जाता है लेकिन इसमें ओपनिंग में कहीं ज्यादा विविधता होती है.

शतरंज टूर्नामेंट के नियमों के साथ खेलने के लिए
कई टूर्नामेंट आम, समान नियमों का एक समूह का पालन करते हैं। ये नियम अनिवार्य रूप से घर या ऑनलाइन खेलने के लिए लागू नहीं होते, लेकिन आप वैसे भी उनके साथ अभ्यास करना चाह सकते हैं।

टच-लेवल - यदि खिलाड़ी अपने स्वयं के टुकड़ों में से एक को छूता है तो उसे उस टुकड़े को तब तक ले जाना चाहिए जब तक कि यह एक कानूनी कदम है। अगर कोई खिलाड़ी प्रतिद्वंद्वी के टुकड़े को छूता है, तो उसे उस टुकड़े पर कब्जा करना होगा। एक खिलाड़ी जो एक टुकड़ा को केवल बोर्ड पर समायोजित करने के लिए स्पर्श करना चाहता है, उसे पहले "समायोजन" कहकर, इरादा की घोषणा करना चाहिए
घड़ियों और टाइमर - प्रत्येक खेल पर बिताए गए समय को विनियमित करने के लिए अधिकांश टूर्नामेंट टाइमर का उपयोग करते हैं, हर चाल में नहीं। प्रत्येक खिलाड़ी को अपने संपूर्ण गेम के लिए उपयोग करने के लिए समान समय मिलता है और यह तय कर सकता है कि उस समय कैसे बिताना है। एक बार एक खिलाड़ी एक कदम बना लेता है तो वे प्रतिद्वंद्वी के घड़ी को शुरू करने के लिए एक बटन स्पर्श करते हैं या एक लीवर मारते हैं। यदि कोई खिलाड़ी समय समाप्त हो जाता है और प्रतिद्वंद्वी समय बताता है, तो खिलाड़ी जो समय से बाहर निकलता है वह गेम हारता है (जब तक कि प्रतिद्वंद्वी को चेक करने के लिए पर्याप्त टुकड़े नहीं होते हैं, जिसमें वह एक ड्रॉ है)।
बार-बार पूछे जाने वाले शतरंज प्रश्न (पूछे जाने वाले प्रश्न)

मैं शतरंज में बेहतर कैसे बनूं?
नियम और बुनियादी रणनीतियों को जानना तो केवल शुरुआत है-यहाँ शतरंज में इतना कुछ सीखने के लिए है की यह सब कुछ आप एक जीवनकाल में नहीं सीख सकते हैं! अपना खेल बेहतर करने के लिए आपको तीन चीजें करने की ज़रुरत है:

बहुत सारे शतरंज खेलें - बस खेल रखो! जितना संभव हो उतना खेलें। आपको प्रत्येक गेम से सीखना चाहिए - जो आप जीतते हैं और जो आप हारते हैं
शतरंज के सबक के साथ अध्ययन - यदि आप वास्तव में तेजी से सुधार करना चाहते हैं तो आपको कुछ ऑनलाइन शतरंज सबक करना चाहिए। आप ऑनलाइन शतरंज सबक यहां पा सकते हैं
मज़े करें - यदि आप अपने सभी गेम को तुरंत नहीं जीत पाते हैं तो निराश मत हो। हर कोई हारता है - यहां तक ​​कि विश्व चैंपियन भी जब तक आप मज़े करना जारी रखेंगे और जो खेल आपको खो जाएंगे, तब तक आप हमेशा शतरंज का आनंद उठा सकते हैं!
शतरंज में सबसे पहला कदम क्या है?
हालांकि कोई भी शतरंज में सबसे अच्छा कदम पर सहमत नहीं है, फिर भी केंद्र को तुरंत नियंत्रित करने की कोशिश करना महत्वपूर्ण है। यह आम तौर पर ज्यादातर खिलाड़ियों में उनके केंद्रीय प्यादे (राजा या रानी के सामने) में से एक खेलता है, दो वर्गों में आगे या तो 1. d4 या 1. e4 कुछ अन्य खिलाड़ी पसंद करते हैं 1. सी 4 या 1. एनएफ 3। अधिकांश अन्य चालें उतनी ही अच्छे नहीं हैं बॉबी फिशर का मानना ​​था कि राजा-मोहरा 1. ई 4 सबसे अच्छा था।

शतरंज में कौन सा रंग शुरू होता है?
सफेद टुकड़े वाला खिलाड़ी हमेशा पहले चलता रहता है।

क्या मोहरा पीछे की ओर जा सकता है?
प्यादे पीछे की तरफ नहीं जा सकते हैं हालांकि, जब एक मोहरा बोर्ड के दूसरी तरफ जाता है तो आपको उसे दूसरे भाग (जैसे रानी) को बढ़ावा देना चाहिए। फिर यह उस टुकड़े की तरह चलता है, और पीछे की ओर बढ़ सकता है

क्या आप शतरंज में एक से अधिक टुकड़े कर सकते हैं?
आप एक समय में केवल एक शतरंज का टुकड़ा ले जा सकते हैं, जब एक कदम उठाने के लिए आपकी बारी है - एक अपवाद के साथ! जब आप महल, आप एक चाल में राजा और हड्डी दोनों को स्थानांतरित करते हैं

जो सबसे महत्वपूर्ण शतरंज टुकड़ा है?
राजा सबसे महत्वपूर्ण शतरंज टुकड़ा है। यदि आप राजा खो देते हैं, तो आप खेल खो देते हैं लेकिन रानी सबसे शक्तिशाली शतरंज टुकड़ा है।

जब शतरंज का आविष्कार किया था?
शतरंज की उत्पत्ति स्पष्ट नहीं है, हालांकि अधिकांश का मानना ​​है कि यह लगभग दो हजार साल पहले भारत में खेले जाने वाले शतरंज जैसे खेल से यह विकसित हुआ है। जिस शतरंज के मौजूदा रूप को आज हम जानते हैं वह 15वीं सदी से आस्तित्व में है और जो यूरोप में लोकप्रिय हुआ.

शतरंज का लक्ष्य क्या है?
शतरंज एक गेम है जो 64 खानों वाले एक बोर्ड, जिसमे हर अगल-बगल के खाने दो अलग रंगों के होते है, पर आमने-सामने विराजित दो प्रतिद्वंद्वियों के बीच खेला जाता है. हर ख़िलाड़ी के पास 16 मोहरे होते हैं: 1 राजा, 2 हाथी, 2 ऊंट, 2 घोड़े, और 8 प्यादे. गेम का लक्ष्य प्रतिद्वंद्वी राजा को शह-मात करना होता है. शह-मात तब होता है जब राजा घेर लिया जाता है (शह में) और वह भाग नहीं सकता.

No comments

Post a Comment

Internet

5/cate3/Internet

Contact Form

Name

Email *

Message *