Sunday, 2 September 2018

How to Properly Setup Google AMP on Your Website In Hindi

How to Properly Setup Google AMP on Your Website In Hindi

How to Properly Setup Google AMP on Your Website In Hindi
Sunday, 2 September 2018
Google Accelerated Mobile Pages In Hindi: जैसा की आप सभी को पता होगा की गूगल ने एक न्यू प्रोजेक्ट लांच किया है जिसका नाम Google AMP है.

गूगल AMP हमारे blog के लिए क्यों जरूरी है ?

अगर आप ब्लॉगर हो और ब्लॉग्गिंग फील्ड में अपना भविष्य बनाना चाहते हो तो आपको यह बात पता होगी की 60% से ज्यादा लोग मोबाइल में इन्टरनेट का इस्तेमाल करते है, और जिनकी वेबसाइट load होने में 3 सेकंड से अधिक समय लगाती है तो विजिटर उनकी वेबसाइट फिर open ही नही करते है. वो उस वेबसाइट से चले जाते है.
इसका साधारण अर्थ यह है की यदि आपकी वेबसाइट का लोडिंग टाइम ज्यादा है और आप उस प्रॉब्लम को नजर अंदाज कर रहे हो तो आप एक बहुत अच्छा traffic खो रहे हो जो आप deserve करते हो.

जैसा की आप सभी जानते ही हो की Google Searches ज्यादातर लोग mobile पर ही करते है. तो आपके लिए और भी इम्पोर्टेन्ट हो जाता है की आपकी साईट मोबाइल में बहुत फ़ास्ट लोड हो जाए. आपकी साईट मोबाइल डिवाइस में फ़ास्ट करने के लिए एक न्यू technology आई है जिसका नाम Google Accelerated Mobile Pages (Google AMP) है. जिसके बारे में हम इस आर्टिकल में जानेंगे.

Also Check:
  1. 2018 Best Web Hosting for Website in India- Hindi
  2. Blog Ke Liye Google Analytics Account Kaise Banate hai - New!

अब आप यह सोच रहे होंगे की amp काम कैसे करता है? राईट ?

तो सबसे पहले में आपको Google AMP benefits के बारे में बता देता हूँ. गूगल AMP आपकी साईट के light mobile page versions को संभाल कर अपने servers में रख लेता है और जब भी कोई विजिटर mobile पर आपकी वेबसाइट google पर सर्च करता है तो AMP आपके विजिटर को light version में आपकी साईट show करता है जिससे आपकी साईट चन्द सेकंड में load हो जाती है.
Google AMP kya hai ? What is Google AMP in Hindi
Google AMP Google के द्वारा बनाया गया एक ऐसा अविष्कार है जिससे की जितनी भी mobile website है उनको लोड होने में काफी ज्यादा फ़ास्ट बनाया जा सके.

यह plugin आपकी पूरी वेबसाइट को मोबाइल डिवाइस में लोड होने की जगह एक minimalist version शो करता है. उधारण के लिए आप नीचे दिए गये स्क्रीन्शोर्ट को देख सकते हो.”
इसका एक बेनिफिट यह है की जो साईट गूगल AMP का इस्तेमाल करती है, Google उन्हें search result में एक स्पेशल मार्क के साथ नवाजता है. सबसे अच्छा फायदा यह है की इसको इस्तेमाल करने से आपकी साईट को Google Search के featured carousel में आने का chance भी मिल सकता है.”
WordPress me Google AMP ko kaise setup kare (with पिक्चर)
वैसे को अलग-अलग साईट पर आपको AMP setup करने का तरीका बताया गया है. पर में जो आपको Google AMP tutorial (setup) बताने जा रहा हूँ वो काफी ज्यादा आसान है. मुझे खुद इस पूरे काम को कम्पलीट करने से मात्र 10 मिनट ही लगे. तो आईये शुरू करते है.”

Also Check:
  1. How to Create a About Page For Your WordPress Blog In Hindi - New!
  2. How to Create a free Blog Website on WordPress In Hindi

सबसे पहले आपको बस 2 plugin install करनी है और उनमे थोड़ी-सी configurations करनी है जो इस प्रकार है:-

सबसे पहले आप इसकी official AMP plugin install and activate करिए. (link)

जब आप उपर दी गई plugin को एक्टिवेट कर लेते हो तो उसके बाद आपको एक और plugin install करनी है जिसका नाम Accelerated Mobile Pages है.

जब आप यह दोनों plugin install कर लेते हो तो उसके बाद आप अपने हिसाब से Google AMP pages customize कर सकते हो.

आप सब दोस्तों की सुविधा के लिए में आपनी साईट की AMP setting का screenshort शेयर कर देता हूँ जिससे की आप और अच्छे से समझ सको. बाकि अगर आपको खुद से कुछ चेंज करना है तो आप पूर्ण रूप से स्वम् कर सकते हो.

जब आप यह दोनों plugin activate कर लेते हो तो आपके वर्डप्रेस डैशबोर्ड के लेफ्ट साइड में AMP का आप्शन होगा. तो आप उस आप्शन पर क्लिक कीजिए. इसी आप्शन पर आपको सारी configurations करनी है.

AMP General Setting
इस option में आप अपनी साईट का logo लगा सकते हो और google analytic tracking ID लगा सकते हो. बाकि की सेटिंग आप एक जैसी ही रहने दे. पर अगर आपको कुछ चेंज करना है तो आप कर सकते हो.
AMP Advertisement
Google AMP Ads वाले आप्शन में आप अपने google adsense ads लगा सकते हो. पर एक बात का ध्यान रखे की यहाँ पर आपको adsense को code नही लगाना है सिर्फ आपको इसके अन्दर अपने adsense account का pub ID और data-ad-slot ID डालनी है.

अब आप यह सोच रहे होंगे की आपको pub id और data ad slot id कहा से मिलेगी. जब आप adsense ad code कॉपी करते हो तो उसको आप notepad में पेस्ट करना और code को अच्छे से देखना आपको उसी code में दोनों चीजे मिल जायेगी.

AMP > Social
यहाँ पर आप social sharing आइकॉन शो कर सकते हो. पर यहाँ पर आपको facebook off लिखा हुआ दिखेगा. अगर आपको facebook sharing option on करना है तो आपको एक facebook id create करनी पड़ेगी. ID create करने में आपको बस 2 से 3 मिनट लगेंगे.
जब ID create हो जाए तो उस ID को आप AMP के option में डालकर अपनी साईट के लिए फेसबुक शेयरिंग आप्शन on कर सकते हो.”

Configurations को करने के साथ-साथ आप सारी सेटिंग को save करना ना भूले.

अगर आपको अपनी साईट को चेक करना है की वो AMP pages में तब्दील हुई भी है या नही तो आप mobile में अपनी साईट के किसी भी URL के आगे amp लगादे.
How to Properly Setup Google AMP on Your Website In Hindi
4/ 5
Oleh

Newsletter via email

If you like articles on this blog, please subscribe for free via email.