Breaking News

6/breakingnews/random

Xiaomi Redmi 6 Pro Review In Hindi (Badget SmartPhones)

No comments
Xiaomi Redmi 6 Pro Specifications, Features Review In Hindi: शाओमी ने भारत में अपनी अलग पहचान बनाई है और कंपनी ने नंबर एक के खिताब पर कब्जा किया है। बजट कैटिगरी में दमदार स्मार्टफोन्स लॉन्च कर शाओमी की कोशिश लगातार अपनी स्थिति बाजार में मजबूत करने की है। किफायती दाम में कंपनी ने नए और बेहतर फीचर्स वाले फोन्स लॉन्च कर ग्राहकों को अपनी ओर खींचा। लेकिन अब ऐसा लगता है कि Xiaomi कुछ नया नहीं कर पा रही है और रेडमी 6 सीरीज़ को इसका ताजा उदाहरण कहा जा सकता है। कंपनी ने देश में इसी महीने रेडमी 6, रेडमी 6ए और रेडमी 6 प्रो स्मार्टफोन्स लॉन्च किए हैं। Redmi 6 Pro इन तीनों में सबसे महंगा स्मार्टफोन है और इसकी कीमत 10,999 रुपये से शुरू होती है।


लॉन्च के समय कंपनी ने बताया था कि रेडमी 6 प्रो को पावर यूज़र के लिहाज़ से डिज़ाइन किया गया है। स्पेसिफिकेशन्स की बात करें तो हमें डिवाइस में कुछ भी नया नहीं लगा। हमने कुछ समय तक इस स्मार्टफोन को इस्तेमाल किया और इसका रिव्यू किया। जानिए फोन में क्या हैं खूबियां व कमियां...

डिज़ाइन
बिल्ड क्वॉलिटी की बात करें तो शाओमी ने हमेशा ही बेहतर काम किया है और रेडमी 6 प्रो के साथ भी ऐसा ही कुछ है। स्मार्टफोन मेटल यूनिबॉडी डिज़ाइन के साथ आता है। फोन थोड़ा भारी है और यह देखनें में थोड़ा बहुत शाओमी रेडमी नोट 5 प्रो की तरह लगता है।
रेडमी 6 प्रो रियर पर वर्टिकल ड्यूल रियर कैमरा और गोल फिंगरप्रिंट सेंसर है। आगे की तरफ फोन में आईफोन X जैसी नॉच डिस्प्ले है। स्क्रीन नॉच में सेल्फी कैमरा और दूसरे सेंसर मिलते हैं। फोन में दिए गए बेज़ल मोटे हैं। शाओमी दूसरी कंपनियों के मुकाबले अपने स्मार्टफोन्स की डिज़ाइन में बहुत ज्यादा बदलाव नहीं कर रही है।


हैंडसेट में दांयीं तरफ पावर बटन और वॉल्यूम रॉकर बटन्स दिए गए हैं। बांयीं तरफ सिम कार्ड ट्रे है। अच्छी बात है कि रेडमी 6 प्रो में दो सिम व एक माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट दिया गया है। फोन में आईआर ब्लास्टर और 3.5 एमएम ऑडियो जैक दिए गए हैं जबकि नीचे की तरफ माइक्रो यूएसबी चार्जिंग पोर्ट और स्पीकर हैं। कुल मिलाकर कहें तो रेडमी 6 प्रो की डिज़ाइन में कुछ भी नया या असाधारण नहीं है।

डिस्प्ले
बाजार में मौज़ूद दूसरे स्मार्टफोन्स की तरह, शाओमी रेडमी 6 प्रो भी 18:9 आस्पेक्ट रेशियो के साथ आता है। इस स्मार्टफोन में 5.8 इंच आईपीएस एलसीडी फुल एचडी डिस्प्ले है जिसका रेज़ॉलूशन 1080x2280 पिक्सल है। डिस्प्ले काफी चमकदार है और सूरज की रोशनी में भी फोन को इस्तेमाल करने में दिक्कत नहीं होती।
शाओमी ने अपने नए स्मार्टफोन्स में उनकी डिस्प्ले पर काम किया है और रेडमी 6 प्रो में हमने इसे देखा। फोन में कलर रीप्रोडक्शन बेहतर होता है। अगर आपको नॉच पसंद नहीं आती है तो इसे छिपाने का विकल्प मिलता है। शाओमी के दूसरे स्मार्टफोन्स की तरह ही इसमें रीडिंग मोड दिया गया है।
कलर रीप्रोडक्शन के अलावा, हैंडसेट में कंट्रास्ट लेवल्स भी अच्छे हैं। यूजर्स डिस्प्ले के वाइट बैलेंस को भी अडजस्ट कर सकते हैं। व्यूइंग ऐंगल्स भी ठीक हैं और बड़ी डिस्प्ले के चलते गेमिंग एक्सपीरियंस भी अच्छा मिलता है।

परफॉर्मेंस
शाओमी रेडमी 6 प्रो में क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 625 प्रोसेसर दिया गया है। इस प्रोसेसर के साथ फोन में सभी काम ठीक से हो जाते हैं। हालांकि, कई बार हेवी ग्रफिक गेम्स जैसे शैडो फाइट खेलते समय हमने हैंग होने जैसी समस्या देखी। इसलिए अगर आप गेमिंग स्मार्टफोन खरीदने की सोच रहे हैं तो रेडमी 6 प्रो आपके लिए नहीं है।

स्मार्टफोन में 4 जीबी रैम और 64 जीबी इनबिल्ट स्टोरेज दी गई है जिसे माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए बढ़ाया जा सकता है। फोन से मिलने वाला ऑडियो एक्सपीरियंस ठीक रहा। लाउडस्पीकर की तुलना में ईयरफोन्स से आने वाली आवाज अच्छी रहती है। हमें कॉल करते वक्त कोई समस्या नहीं हुई।

सॉफ्टवेयर की बात करें तो शाओमी रेडमी 6 प्रो ऐंड्रॉयड 8.1 ओरियो ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलता है जिसके ऊपर कंपनी की मीयूआई 9 स्किन है। लॉन्च के समय कंपनी ने ऐलान किया था कि डिवाइस को जल्द मीयूआई 10 अपडेट मिलेगा। फोन में फेसबुक, ऐमजॉन और फोनपे जैसे ऐप्स पहले से इंस्टॉल आते हैं।


खराब बात है कि स्मार्टफोन में पहले से इंस्टॉल ऐप्स को डिलीट करने का विकल्प नहीं मिलता। मीयूआई हमेशा की तरह स्पष्ट और ज्यादा स्टेबल है। हमें ऐप्स चलाते समय किसी तरह की कोई समस्या नहीं हुई। मल्टी टास्किंग के समय फोन कभी हैंग नहीं होता और मल्टी-विंडो फीचर ने भी हमारी उम्मीद के मुताबिक, काम किया।

कैमरा
शाओमी रेडमी 6 प्रो में एआई फीचर्स वाला ड्यूल कैमरा सेटअप है जो 12 मेगापिक्सल प्राइमरी व 5 मेगापिक्सल सेकंडरी कैमरे से लैस है। फोन में रेडमी नोट 5 प्रो वाला ही कैमरा सेटअप दिया गया है। कैमरे में एआई पोर्ट्रेट मोड और इलेक्ट्रॉनिक इमेज स्टेबिलाइज़ेशन है। डिवाइस में 5 मेगापिक्सल एआई सेल्फी कैमरा दिया गया है। हालांकि कैमरा बहुत अच्छा काम नहीं करता है।
हमने इसी प्राइस कैटिगरी वाले ऑनर 9एन से रेडमी 6 प्रो के कैमरे की तुलना की। हमने देखा कि रेडमी 6 प्रो में इमेज धीमे प्रोसेस होती है और तस्वीरों में शार्पनेस की भी कमी रहती है।

कैमरा ऐप भी दूसरे शाओमी स्मार्टफोन्स जैसा ही है। कंपनी ने कई सारे मोड जैसे स्क्वायर, मैन्युअल, पैनोरमा दिए हैं। दिन की रोशनी में कैद की जाने वाली तस्वीरें चमकदार आती हैं और इनमें कलर रीप्रोडक्शन भी ठीक रहता है। इलेक्ट्रिकल इमेज स्टेबिलाइज़ेशन भी औसत ही है। धीमी इमेज प्रोसेसिंग कैमरे की मुख्य समस्या है।
ऐसा पहली बार है जबकि हमने किसी शाओमी स्मार्टफोन में इस तरह की समस्या देखी है। इससे पहले शाओमी के किसी फोन में धीमी इमेज प्रोसेसिंग की शिकायत नहीं देखी। कम रोशनी में कैमरे से ली जाने वाली तस्वीरों में नॉयज़ दिखता है। एचडीआर मोड ऑन करने पर तस्वीर की डिटेलिंग बेहतर होती है लेकिन आपको अपने हाथों को स्थिर कर तस्वीर लेनी होगी। फ्रंट कैमरे से भी अच्छी रोशनी में ठीकठाक तस्वीर आती है लेकिन कम रोशनी में निराशा होती है। कुल मिलाकर कहें तो इस स्मार्टफोन का कैमरा निराशाजनक है। अगर आपकी चाहत एक अच्छे कैमरे वाले स्मार्टफोन को खरीदने की है तो रेडमी 6 प्रो आपके लिए नहीं है।

बैटरी
रेडमी 6 प्रो को पावर देने के लिए 4000 एमएएच की बैटरी दी गई है। कंपनी का दावा है कि स्मार्टफोन को एक बार चार्ज करने पर 48 घंटे तक का टॉक टाइम मिल जाएगा। हालांकि, रिव्यू के दौरान हमने पाया कि एक बार चार्ज करने और सभी रुटीन काम के साथ फोन एक दिन तक चला।

मेरी राय:
शाओमी रेडमी 6 प्रो की कीमत 10,999 रुपये से शुरू होती है। फोन में एक बजट हैंडसेट वाले सारे फीचर्स मिलते हैं। हालांकि यह एक परफेक्ट पैकेज नहीं है जिसे खरीदने की सलाह दी जा सके। स्मार्टफोन का वज़न भी थोड़ा ज्यादा है और कैमरा भी औसत है। इसका मतलब है कि आप बाजार में मौज़ूद अन्य विकल्पों के बारे में सोच सकते हैं। शाओमी रेडमी 6 प्रो की जगह ऑनर 9एन को खरीदने के बारे में सोच सकते हैं जो इसी कीमत में आता है। ऑनर 9एन का डिज़ाइन और परफॉर्मेंस ज्यादा बेहतर है। 

No comments

Post a Comment

Internet

5/cate3/Internet

Contact Form

Name

Email *

Message *