Breaking News

6/breakingnews/random

2018 Latest Teachers Day Speech, Bhashan, Essay and Nibandh in Hindi

No comments
Best Teachers Day Speech in Hindi: जेसा की हम सब जानते है भारत मे हर 5 September को टीचर्स डे मनाया जाता है और इस साल 2018 का Teachers Day भी बहुत नज़दीक है! इसलिए आज हम इस पोस्ट मे 2 Teachers Day Speech को लिख रहे है जिसे आप अपने स्कूल मे या कॉलेज मे बोल सकते है और सब का खास कर अपने अध्यापकों का दिल जीत सकते हैं! ये Teachers Day स्पीच्‌/भाषण स्टूडेंट्स भी बोल सकते है और टीचर्स भी बोल सकते है! तो चलिए शुरू करते है!
Teachers day एक ऐसा भारतीय पर्व है जिसको भारत के स्टूडेंट अपने teachers के सम्मान के लिए मनाते है! हर साल के  5 सितम्बर को teachers day पुरे भारत में मनाया जाता है! इस दिन सभी बच्चे अपने teachers  को कुछ का कुछ गिफ्ट देते है! और पुरे दिन अपने सभी teachers  का पूरा सम्मान करते है! इतिहास गवाह है की प्राचीन काल से ही हम लोग अपने गुरु और teachers का सम्मान करते आ रहे है! पहले के जबाने में लोग अपने गुरुयो की बहुत ही इज्जत करते थे! और अपने गुरु के सम्मान में वह अपने गुरु को कुछ ना कुछ देते रहते थे! आज के समय में जब हम teachers day मनाते है! तो उस दिन अपने गुरु के सम्मत में कुछ ना कुछ बोलते है! यदि आप भी चाहते है की आप भी अपने गुरु के सम्मान  में कुछ स्पीच दे! तो आप भी ऐसा कर सकते है! जब भी हम teachers day पर स्पीच देने के बात आती है तो हमारे मन में ये ही सवाल उठता है! की आखिर हम अपने teachers के सम्मान में क्या स्पीच दे! यदि आप इस बात से confused है की आप teachers day पर अपने teachers के बारे में कोण सी स्पीच दे तो ये post आपके लिए बहुत ही helpful होगा क्योकि इस post में मै आपको कुछ बहुत ही बढ़िया teachers day के स्पीच के बारे में शेयर करुगा! यदि आप इन स्पीच को teachers day पर बोलते है तो आपके स्पीच की बहुत तारीफ होगी! इस post में मै आपको कुछ teachers day के speech के बारे में शेयर करुगा! जिसको आप अपने स्कूल में teachers day के दिन बोल सकते है! तो चलो दोस्तों देखते है की वह कोण कोण से ऐसी स्पीच है जिसको हम teachers day के दिन बोल सकते है!

  1. Short Poem on Teachers Day in Hindi | शिक्षक दिवस पर 5 कविताएं - New!
  2. Teachers Day Speech in Hindi - शिक्षक दिवस स्पेशल 2017 - New!
  3. श्री गणेश उत्सव का श्री गणेश, पढ़ें 7 अहम बातें-Ganesh chaturthi in hindi - New!
Teachers Day Speech in Hindi 1-

Good morning मेरे सभी respected teachers और मेरे प्यारे colleagues. आपको  तो पता है की किन वजह से आज हम सब यहाँ पर इक्कठा हुए है! आज हम यहाँ पर Teacher’s day को celebrate कर रहे है! आज 5 सितम्बर है और आज के दिन हम हर साल  Teacher’s day को बहुत सारे ख़ुशी के साथ  celebrate करते है! सबसे पहले तो मै अपने क्लास teacher को thanks कहना चाहता हु की उन्होंने मुझे ये big opportunity दी अपनी स्पीच बोलने के लिए! आज मै अपने स्पीच में  लाइफ में teacher के  importance के बारे में शेयर करुगा!

5 सितम्बर को हम पुरे भारत में teacher day के रूप में celebrated करते है! 5 सितम्बर  Dr. Sarvepalli Radhakrishnan की  birth anniversary है! Dr. Sarvepalli Radhakrishnan एक बहुत बड़े scholar और teacher थे!
 Dr. Sarvepalli Radhakrishnan के कारण ही teacher day की सुरवात हुई! और इनके  birth anniversary के दिन ही पुरे भारत में teacher day का पर्व मनाया जाता है! और इस दिन सभी स्टूडेंट ये संकप लेते है की वह पुरे साल अपने सभी teacher का पूरी तरह से सम्मान करेगे और उनके दिखाए गए रास्ते पर चलेगे! एक स्टूडेंट के लाइफ में एक teacher एक बहुत ही जरुरी role निभाता है! एक teacher अपने स्टूडेंट को बहुत ही  carefully और sincerely तरीके से अपने बच्चो की तरह से teach करता है! एक teacher parents से महान होता है! parents बच्चे को जन्म देते है लेकिन एक teacher उस बच्चे के फ्यूचर को बढ़िया बनाता है! हमको हमेसा अपने teacher की respect और सम्मान करना चाहिये! हमारे  parents हमको प्यार करते है लेकिन एक teacher हमसे प्यार करने के साथ साथ हमारे आने वाले कल को भी बढ़िया बनाता है! teacher हमेसा एजुकेशन के importance को समझता है! हम अपने teacher के कारण ही जीवन में सफल होते है!

यदि teacher ना होते तो शायद ही हम लाइफ में कभी भी success होते! इसलिए हम कह सकते है की हमारी लाइफ में एक teacher का होना बहुत जरुरी है! एक teacher ही हमको सही रास्ते पर चलने के लिए रास्ता दिखता है! teacher हमको सभी से strong बनाता है और हर एक चीज़ के लिए हमको prepare करता है! teacher हमारे अंदर हर एक knowledge को भर देता है! यदि teacher ना होते तो हमारे पास knowledge भी नहीं होता! लास्ट में मै अपने सभी दोस्तों से यही कहना चाहता हु की हमको अपने सभी teacher का ये आभार करना चाहिये की उन सभी ने अपने ज्ञान के भंडार को हमारे साथ शेयर किया! हम आज ये संकल्प लेते है की हम उन सभी teacher का पूरा सम्मान करेगे जिसमे हमारी लाइफ बनाने में हमारी बहुत मदद की है!

  1. 10 lines about raksha bandhan in hindi
  2. Happy Navratri Wishes in Hindi – नवरात्रि की हार्दिक शुभकामनायें संदेश | जय माता दी - New!

Teachers Day Speech in Hindi 2-

इस स्कूल के सभी Principal, respected teachers और मेरे प्यारे  colleagues को मेरी तरह से सुबह का नमस्कार. आज हम यहाँ पर एक बहुत ही honorable occasion को celebrate करने के लिए आये है जिसका नाम Teachers day है! इस इंडिया के सभी स्टूडेंट के लिए ये एक गर्व की बात है की हम हर साल 5 सितम्बर को इस दिन को Teachers day के रूप में celebrate करते है! हम सभी हर साल इस पर्व को अपने सभी teacher को सम्मान देने के लिए मनाते है! तो मेरे सभी प्यारे दोस्तों आओ हमारे साथ इस पर्व को ज्वाइन करो और अपने सभी teacher की लम्बी हेल्थ के लिए भगवान से प्राथना करो! 5 सितम्बर हर उस teacher के लिए एक  tribute है जो अपने ज्ञान हम जैसे आम लोगो के साथ शेयर किया होगा! आज के दिन हम सभी स्टूडेंट ये संकल लेते है की हम Dr. Sarvapalli Radhakrishnan के दिखाए हुए मार्ग पर चलकर अपना जीवन बेहतर करेगे! सभी भारती स्टूडेंट के लिए Teachers’ Day एक tribute की तरह है! मेरे प्यारे दोस्तों आज हम सब यहाँ पर केवल इसलिए नहीं आये है की हम अपने सभी teacher का सम्मान करके चले जाये बल्कि आज हम यहाँ पर इसलिए आये है! आज हम यहाँ पर ये संकप ले सके की हम अपने Teachers के द्वारा दी गयी ज्ञान को अपने लाइफ में हमेसा उपयोग करेगे और अपने Teachers का सम्मान जब तक जिन्दा रहेगे तब तक करेगे!

Teachers भगवान के समान होता है! इसलिए कभी भी अपने Teachers का दिल ना दुखाये क्योकि अगर आपने एक Teachers का दिल दुखाया तो इसका मतलब की आपने भगवान का दिल दुखाया! आज हम ये बचन लेते है की हम अपने Teachers को भगवान की तरह से सम्मान देंगे! दोस्तों अगर आपको जीवन में आगे बढ़ना है तो आप कभी भी बिना एक ideal teacher के  जीवन में आगे नहीं बढ़ सकते है! एक teacher हमेसा हमारे लिए अपना बेस्ट देने की कोशिश करता है! हमको हमेसा अनुसासन में रखना सिखाता है जिसका ज्ञान हमको तब नहीं होता है! जब एक teacher हमको अनुशासन रहना सिखाता है बल्कि उसका ज्ञान हमको बाद में होता है! मेरे प्यारे दोस्तों अपने teacher को सम्मान देना सीखे! यदि आप अपने teacher को सम्मान देंगे तभी दुनिया आपको सम्मान देगी! मै आप सभी respected लोगो से लास्ट में यही कहना चाहुगा की आज हम इस celebration में उन सभी teacher के बारे में सोची गयी बुरी बात को भूल कर अपने सभी teacher के बारे में एक नयी सोच को जन्म देंगे! और इस स्कूल के सभी teacher को पुरे मन से सम्मान करेगे!

एक teacher एक स्टूडेंट के लाइफ में बहुत ही जरुरी होता है! एक teacher एक स्टूडेंट को बहुत से अच्छी अच्छी बातो को बताता है! इसलिए हमको अपने सभी teacher को सम्मान करना चाहिये! मै उम्मीद करता हु की मेरे  द्वारा दी गयी ये teacher day के बारे में स्पीच पसंद आया होगा! यदि आपको ये स्पीच पसंद आया हो तो इसको सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूले-

No comments

Post a Comment

Internet

5/cate3/Internet

Contact Form

Name

Email *

Message *