Breaking News

6/breakingnews/random

Top 10 Easy Ways to Get Silky, Smooth Hair In Hindi

No comments
बालों को रेशमी और कोमल बनाने के सरल उपाय: बालों के रूखेपन की समस्या कुछ लोगों में इस कदर बढ़ जाती है कि न तो बार-बार कंघी करने से बाल सेट हो पाते हैं और न ही बाज़ार में उपलब्ध महंगे सीरम और कंडीशनर का कोई असर होता है।
ऐसे में रेशमी, मुलायम बाल कभी सच न होने वाले सपने की तरह लगने लगते हैं, हालांकि यह सच नहीं है। रेशमी, कोमल बाल पाना कभी-कभी मुश्किल हो सकता है, पर नामुमकिन नहीं। आइये जानते हैं बालों को रेशमी और कोमल बनाने के कुछ असरदार टिप्स।

1. नींबू पानी से बाल धोएँ
बालों को धोने और कंडीशन करने के बाद नींबू पानी से धोएँ। इसके बाद बालों पर और पानी न डालें। 1 नींबू को 1 ग्लास पानी में अच्छी तरह से निचोड़ कर मिला लें और इससे बालों को धोएं। नींबू पानी के इस्तेमाल से रूसी की समस्या भी कम होती है। ऐसा हफ्ते में 3 बार ज़रूर करें।
2. एलो वेरा स्प्रे का उपयोग
एलो वेरा बालों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। इसमे कई तरह के एंटी ओक्सीडंट्स पाये जाते हैं। 2 चम्मच एलोवेरा जेल को पानी में मिला लें। दोनों सामग्री को स्प्रे बोतल में डाल कर अच्छी तरह हिला लें। बालों के सूख जाने के बाद इस मिश्रण को बालों पर अच्छी तरह स्प्रे कर लें। ऐसा हफ्ते में 2-3 बार ज़रूर करें।

3.दही का पैक
दही एक नैचुरल कंडीशनर है। यह बाल व स्कैल्प को नमी प्रदान करता है।
1 कप दही में 2 चम्मच आमला पाउडर को मिला कर अच्छी तरह फेंट लें।
बालों के जड़ से सिरे तक अच्छी तरह लगाएँ। बालों को शावर कैप या किसी प्लास्टिक कैप से ढक लें और 30 मिनट तक रहने दें। इस पैक को हफ्ते में 1 बार ज़रूर लगाएँ।

4. तेल का प्रयोग करें
हफ्ते में एक बार बालों की अच्छी तरह से चंपी करें। आप इसके लिए नारियल, जैतून, सरसों या अन्य किसी भी प्रकार के तेल का इस्तेमाल कर सकती हैं।

तेल लगाने की विधि:

तेल को एक कटोरे में ले लें और उसे गरम पानी में रखकर हल्का गुनगुना कर लें। हल्के हाथों से बालों की 10-15 मिनट मालिश करें। अब इसे 1-2 घंटे तक रहने दें। बालों को किसी अच्छे से शैम्पू से धो लें।

5. अंडे का पैक
अंडे में प्रोटीन और कई तरह के अमीनो एसीड् पाए जाते हैं, जो बालों को नरम और मज़बूत बनाते हैं।
1 अंडा, 1 चम्मच शहद और 1 चम्मच जैतून का तेल लेकर तीनों सामाग्री को एक कटोरी में अच्छी तरह फेंट लें।
बालों के जड़ से सिरे तक अच्छी तरह लगाएँ। इस पैक को हफ्ते में 1 बार ज़रूर लगाएँ।

6. केले का पैक
केला एक नैचुरल कंडीशनर है। इसी वजह से यह बालों में जान डालता है। 1 पका हुआ केला और 2 चम्मच दही को मिला कर पेस्ट बना लें। इस पैक को हफ्ते में 1 बार ज़रूर लगाएँ।

7. धूप से बचा कर रखें
सूरज की हानिकारक किरणें बालों को बहुत नुकसान पहुंचाती है। बाहर निकलते वक़्त बालों में सीरम लगा कर निकलें। साथ ही, छतरी या स्कार्फ की सहायता से बालों को धूप से बचा कर रखें।

8. बालों को ठंडे पानी से धोएँ
गरम पानी से बालों की कोशिकाएं खुली रह जाती  हैं। इसी वजह से वे रूखे और बेजान हो जाते हैं। बालों को केवल ठंडे या नॉर्मल पानी से धोएँ। इससे वे कोमल और रेशमी रहेंगे।

9. हर 6-8 हफ्तों में बाल कटाएँ
ऐसा करने से बालों के सिरे बेजान नहीं होते हैं और बाल तेज़ी से बढ़ते हैं।

10. बालों को ब्लो ड्राय न करें और उन्हें  हीट से दूर रखें
बालों पर स्ट्रेटनर(straightener),  ब्लो ड्रायर (blow dryer)  आदि उपकरणों का प्रयोग केवल ख़ास मौकों पर करें।  इनसे निकलने वाली गर्मी बालों को बहुत नुकसान पहुंचाती  है।

No comments

Post a Comment

Internet

5/cate3/Internet

Contact Form

Name

Email *

Message *