Breaking News

6/breakingnews/random

Top 5 Best Hair Oils For Faster Hair Growth In Hindi

No comments
Top 5 oils for Hair In Hindi: काले, घने, रेशमी बाल हर नारी का अभिमान होते हैं. सभ्यता की शुरुआत से नारी ने सबसे ज्यादा ध्यान अपने बालों के सौंदर्य को निखारने और बढ़ाने में दिया है. दादी-नानी के नुस्खों में बालों के सौंदर्य को दुगुना करने के लिए सिर में तेल की मालिश को सबसे ज्यादा महत्व दिया है. हमारे घरों में विभिन्न प्रकार के तेल हैं जिनका उपयोग बालों का सौंदर्य बढ़ाने के लिए किया जाता रहा है. किसी को नारियल का तेल पसंद आता है तो कोई बादाम तेल का गुण गाता है. किसी के घर में सरसों का तेल बालों के स्वास्थ्य का पहरेदार है तो कहीं यह ज़िम्मेदारी जैतून के तेल ने ली है. अब तेल कोई-सा भी हो मतलब की बात तो यह है कि सबका मकसद तो सिर के बालों को मजबूती और सेहत देना है, तो आइये देखते हैं कि हमारे घर में कितने तेल हैं जो हम सिर में लगा कर बालों को स्वस्थ रख  सकते हैं:
 1. नारियल का तेल
नारियल का तेल, बालों की हर समस्या का सरल जवाब है. विभिन्न विटामिन्स, आयरन और खनिज पदार्थों से युक्त यह तेल लौरिक अमल का मुख्य सोर्स है जो आसानी से बालों के प्रोटीन के साथ मिल कर उन्हें मजबूत करने में मदद करता है. इसके अतिरिक्त बैक्टीरिया और फंगस विरोधी तेल होने के कारण यह बालों से डैंड्रफ और इन्फेक्शन भी खत्म करता है.
 2. जैतून का तेल
 एंटी- ऑक्सीडेंट और विटामिन से भरपूर जैतून का तेल बालों की चमक और मजबूती को बनाए रखता है. इस तेल के पोषक तत्व बालों को झड़ने से भी रोकते हैं. गुनगुने जैतून के तेल की नियमित मालिश से बालों को चमकदार और रेशमी बनाया जा सकता है.

3.  अरंडी का तेल
अरंडी या कैस्टर ऑयल बालों को झड़ने से रोकता है. इस तेल में रिसीनोलेइक एसिड और ओमेगा 6 प्रचुर मात्रा में होता है जिससे मालिश करने से सिर की जड़ों में पूरा पोषण मिलता है।.अरंडी का तेल प्रोटीन और खनिज होता है जिससे बालों की मालिश करने से उनमें नमी भी बनी रहती है और बालों को सूखा और बेजान होने से बचाया जा सकता है.

 4. बादाम का तेल
बादाम की भांति, बादाम का तेल भी बहुत सारे गुणों से भरपूर होता है. इसमें फैटी एसिड, मैगनिशियम और विटामिन का भंडार होता है. मैगनिशियम के गुण बालों को गिरने से रोकते हैं और बालों को घना होने में मदद मिलती है. बादाम तेल की नियमित मालिश से सिर में डैंड्रफ की समस्या भी नहीं होती है और बालों को बेजान होने से बचाया जा सकता है.
5. आंवले का तेल
प्राचीन काल से आंवला बालों की सेहत के लिए बहुत लाभकारी माना जाता रहा है. विटामिन सी से भरपूर आंवले का तेल बालों की मजबूती को बनाए रखता है और बाल बड़ी आसानी से लंबे और घने हो जाते हैं. आंवले में नैचुरल नमी होती है इस कारण इस तेल की मालिश करने के बाद शैम्पू से सिर धोने पर अलग से कंडीशनर की जरूरत नहीं पड़ती है.
इस तरह स्वस्थ, सुंदर और घने बालों के सौंदर्य का राज कोई महंगा प्रॉडक्ट या कोई उपकरण नहीं है बल्कि ये साधारण तेल ही हैं. अगर हम स्वस्थ जीवनशैली का अनुसरण करते हुए पौष्टिक आहार लेते हैं तो तेल की मालिश से बाल लंबे, घने और रेशमी आसानी से बनाए जा सकते हैं.

No comments

Post a Comment

Internet

5/cate3/Internet

Contact Form

Name

Email *

Message *