Breaking News

6/breakingnews/random

Top Benefits oF Mehendi For Hair In Hindi

1 comment
मेहंदी के फायदे आपके बालों के लिए: बालों पर मेहंदी का प्रयोग हमारी दादी-नानी के ज़माने से हो रहा है। आपमें से ज़्यादातर महिलाओं ने मेहंदी का प्रयोग बालों की सफेदी छिपाने के लिए और बालों को रंगने के लिए ही किया होगा, लेकिन क्या आप जानती हैं कि रंगने के अलावा भी बालों के लिए मेहंदी के फायदे कई सारे हैं? शायद नहीं।
तो चलिए जानते हैं कि बालों को रंगने के अलावा मेहंदी और किस तरह हमें फायदा पहुँचती है और कैसे मेहंदी का उपयोग कर हम अपने बालों को अधिक सुन्दर और स्वस्थ बना सकते हैं।

How To Use Henna For Hair Growth - बालों को बनाए घना और लम्बा
मेहंदी के इस्तेमाल से बालों को बढ़ने में मदद मिलती है और इससे बाल लम्बे भी होते हैं। वैसे तो केवल मेहंदी के इस्तेमाल से ही आपके बाल बढ़ने लगते हैं, पर यदि आप मेहंदी पाउडर में मेथी पाउडर भी मिला लें तो आपको इसका फायदा और ज़ल्दी दिखेगा।

बालों को टूटने-झड़ने से रोके
हिना बालों की जड़ों को मजबूती प्रदान करती है जिससे न केवल बाल कम झड़ते हैं बल्कि बाल मोटे भी होते हैं।

रूसी को करे दूर
मेहंदी के फायदे कई हैं – रूसी जैसी आम समस्या में के लिए भी मेहंदी चमत्कारी साबित हो सकती है। यदि आप रूसी से परेशान हैं तो नियमित रूप से बालों पर मेहंदी का प्रयोग करें। इसके लिए आप हिना पाउडर में कुछ बूँदें निम्बू की मिला लें और फिर देखें कैसे होती है रूसी की छुट्टी।

बालों की करे कंडीशनिंग
यदि महंगे कंडीशनर हैं आपके बजट के बाहर तो इसका सस्ता और अच्छा विकल्प है मेहंदी। यह बालों के क्यूटिकल्स के रूखेपन को दूर कर उन्हें मुलायम बनाती है। अंडे के साथ मिलाकर उपयोग करने पर मेहंदी एक बेहतरीन कंडीशनर का काम करती है और आपके बालों के देती है रेशम सी कोमलता।

बालों को दे मजबूती
मेहंदी बालों की जड़ों को तो पोषण देती ही है, साथ ही उन्हें बाहर से भी मजबूती प्रदान कर बनाती है स्वस्थ और सुन्दर।
खाज-खुजली से करती है रक्षा 
मेहंदी ठंडी तासीर की होती है और इसमें जीवनुनाशक तत्त्व भी भरपूर होते हैं। इस कारण यह सिर की त्वचा की खाज-खुजली की रोकथाम करने में भी मददगार साबित होती है।

दोमुंहें बालों की समस्या से दिलाएगी निजात 
रूखे और क्षतिग्रस्त बाल वालों को प्रायः दोमुंहें बालों का सामना करना पड़ता है। मेहंदी बालों की गहराई से कंडीशनिंग कर बालों का रूखापन दूर करती है और ऐसा कर दिलाती है दोमुंहें बालों से छुटकारा।

PH बैलेंस और तेल के स्त्राव को करती है नियंत्रित 
जिन महिलाओं के बाल अत्यधिक तैलीय हैं, उनके लिए भी मेहंदी काफी फायदेमंद है क्योंकि यह न केवल सिर की त्वचा से निकलने वाले तेल को बल्कि pH को भी नियंत्रित करती है और त्वचा के एसिड-क्षारीय संतुलन को बनाए रखती है।

क्या आपने भी मेहंदी के फायदे खुद देखे या महसूस किए हैं? मेहंदी पर आपके क्या विचार हैं – आप जरूर अपनी प्रत्रिकीया हम सबसे साझा करें।

1 comment

  1. wonderfull tips thank you hinditipszone

    ReplyDelete

Internet

5/cate3/Internet

Contact Form

Name

Email *

Message *