Breaking News

6/breakingnews/random

Vivo V11 Pro Review In Hindi (Good Selfie Camera)

No comments
Vivo V11 Pro - Price, Full Specifications & Features In Hindi:बड़े आकार का फोन होने के बाद भी यह स्मार्टफोन काफी हल्का है। हालांकि इसमें पॉप अप कैमरा जैसी एक्स्ट्रा चीजें शामिल नहीं हैं जिसकी वजह से इसे इस्तेमाल करना और भी आसान है। स्मार्टफोन में 3.5 एमएम का हेडफोन जैक के साथ स्पीकर और चार्जिंग पोर्ट नीचे की तरफ दिया गया है। अगर हम ओवर ऑल डिजाइन की बात करते हैं तो वी11 प्रो में वीवो ने कुछ खास नया नहीं दिया है। अगर आपने वीवो के अन्य मॉडल्स को पहले इस्तेमाल किया है तो यह आपको उसकी तरह ही दिखेगा।
हालांकि इसके ग्रेडिएंट लुक और स्लिम होने की वजह से इस्तेमाल करने में यह आपको बेहतर महसूस कराएगा। वहीं, पीछे के डिजाइन की बात करें तो यह किनारों पर कर्व्ड है। रोजाना इस्तेमाल पर इसकी बॉडी पर स्क्रैच पड़ने की संभावना भी रहेगी, लेकिन इससे बचने के लिए वीवो आपको एक ट्रांसपैरंट कवर दे रहा है। इसकी डिजाइनिंग में जो सबसे बड़ी कमी है वह यह कि वी11 प्रो वॉटर और डस्ट प्रूफ नहीं है।

डिस्प्लेः

डिस्प्ले की बात करें तो वी11 प्रो में सुपर अमोलेड स्क्रीन के साथ नॉच डिस्प्ले दी गई है जो लुक वाइज भी काफी अच्छा है। वी11 प्रो में 19.5:9 आस्पेक्ट रेशियो के साथ 2340X1080 पिक्सल की रेजॉलूशन वाली 6.4 इंच की हालो फुलव्यू डिस्प्ले 3.0 दिया गया है जिसे वीवो ने FHD+ नाम दिया है। इसमें 2.5D ग्लास भी दिया गया है जिस वजह से आप यह भी कह सकते हैं कि इस स्मार्टफोन को PUBG के लिए बनाया गया है। कलर के लिहाज से बात करें तो इसका डिस्प्ले काफी अच्छा है।
एंबिएंट लाइट सेंसर और प्रॉक्सिमिटी सेंसर वैसे तो आपको डिस्प्ले पर नहीं दिखेंगे लेकिन अगर आप थोड़ा जोर देकर देखते हैं तो ये आपको नॉच के दाहिने तरफ नजर आ जाएंगे। इसमें आपको इन-स्क्रीन फिंगरप्रिंट डिस्प्ले मिलता है जो तकरीबन हर समय काम करता है। सॉफ्टवेयर के लिहाज से भी आपको वी11 प्रो में कई सारे डिस्प्ले फीचर्स मिलेंगे जिसमें आई प्रॉटेक्शन, कलर टेम्परेचर अजस्टमेंट शामिल हैं। इसके अलावा आप थर्ड पार्टी ऐप्स के आस्पेक्ट रेशियो को भी अजस्ट कर सकते हैं। कुल मिलाकर हम यह कह सकते हैं कि इसका डिस्प्ले कीमत के लिहाज से ठीक है लेकिन बहुत अच्छा नहीं है।

परफॉर्मेंसः
वी11 प्रो की ओवर ऑल परफॉर्मेंस ठीक ठाक है। बूटिंग में भी यह बहुत ज्यादा समय नहीं लेता है। हमने स्मार्टफोन में एडिटिंग ऐप्स पर काफी समय तक काम किया लेकिन एक बार भी ऐसा नहीं हुआ जब वी11 प्रो फेल हुआ हो या लैग किया हो। इसकी एक वजह यह भी है कि इसमें क्वॉलकॉम स्नैपड्रैगन 660 प्रोसेसर लगा हुआ है जो मिड रेंज सेट के स्पेसिफिकेशंस के लिहाज से काफी अच्छा है। इस प्रोसेसर को 6जीबी रैम का सपॉर्ट भी है।


हालांकि अगर आप इस स्मार्टफोन पर 4K विडियोज फुल एचडी विडियोज की एडिटिंग करते हैं तो इसकी परफॉर्मेंस औसत रहती है। इसके अलावा 4-5 घंटे लगातार PUBG खेलने के बाद भी इसमें हीटिंग की कोई समस्या देखने को नहीं मिली। ज्यादातर गेम्स, नेटफ्लिक्स और दूसरे ओटीटी ऐप्स इस पर काफी बढ़िया से चलते हैं। वहीं, अगर इसके ओवर ऑल यूजर इंटरफेस की बात करें तो वह भी काफी तेज है। इसका फनटच ओएस 4.5 (ऐंड्रॉयड 8.1 ओरियो) वैसे तो काफी अच्छा है लेकिन गेस्चर के लिहाज से इस रेंज के आईओएस के जैसा ही है। परफॉर्मेंस के लिहाज से इसके 6.4 इंच लंबे स्क्रीन पर आपको अपनी उंगलियां ज्यादा घिसनी नहीं पडे़ंगी।
ऑडियो परफॉर्मेंस की बात करें तो इसका मोनो स्पीकर काफी अच्छा है, लेकिन लैंडस्केप मोड में इस्तेमाल करने पर स्पीकर छिप जाता है। 64जीबी इनबिल्ट स्टोरेज वाले इस स्मार्टफोन में आपको ऐप्स, फाइल और अन्य मीडिया के लिए महज 46जीबी ही इस्तेमाल करने को मिलता है, लेकिन यह कोई बड़ा मुद्दा नहीं है क्योंकि माइक्रो एसडी द्वारा आप इसकी स्टोरेज को 256जीबी तक बढ़ा सकते हैं। कुल मिलाकर मिड रेंज सेगमेंट की बात करें तो इसकी परफॉर्मेंस बढ़िया है।

कैमराः

अगर कैमरे की बात की जाए तो वी11 प्रो का कैमरा काफी बढ़िया है। इसमें ड्यूल रियर कैमरा और सिंगल फ्रंट फेसिंग कैमरा सेटअप दिया गया है। इसके रियर कैमरे की परफॉर्मेंस अच्छी रहनी चाहिए क्योंकि वीवो ने इसमें सभी महत्वपूर्ण कैमरा फीचर्स दिए हैं। धीमी लाइट में फोटोज क्लिक करने पर थोड़ा नॉइस आ जाता है लेकिन उसे नजरअंदाज किया जा सकता है। डे लाइट में इसकी फोटोज आपकी उम्मीद के मुताबिक आती हैं क्योंकि इसका ऑटोफोकस बढ़िया है। वीवो का दावा है कि यह स्मार्टफोन 0.03 सेंकड में सब्जेक्ट को फोकस कर सकता है।
12एमपी+5एमपी रियर कैमरा सेटअप से नैचुरल शॉट्स लेना थोड़ा मुश्किल होगा लेकिन मनचाहे परिणाम के लिए आपके पास सेटिंग्स में कई ऑप्शंस मौजूद हैं। इसकी शटर स्पीड काफी अच्छी है और इसमें नाइट शॉट्स भी काफी साफ होता है। 12एमसी सेंसर के लिए इसमें 1.28 यूएम पिक्सल साइज के साथ f/1.8 का अपरचर दिया गया है जिससे इसमें पर्याप्त रौशनी आती है। इसके अलावा वी11 प्रो में आपको कैमरे से संबंधित कई सारे ऑप्शंस बड़ी आसानी से मिल जाते हैं जैसे- एआई फेस ब्यूटी, पैनारोमा, प्रफेशनल, डॉक, विडियोज और एआई स्टिकर्स। एचडीआर और पोर्ट्रेट फीचर भी आपको बोर्ड पर ही मिल जाते हैं।
विडियो रिकॉर्डिंग की बात करें तो वीवो वी11 प्रो की परफॉर्मेंस औसत है। आप इसमें फुल एचडी रेजॉलूशन मोड से एचडी और 480 पिक्सल पर आसानी से मूव कर सकते हैं। विडियो फेस ब्यूटी फीचर के साथ इसमें आपको स्लो-मो, टाइम लेप्स मोड और अलग-अलग तरह के फिल्टर्स भी मिलते हैं। इसका 25 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा लो लाइट में भी बेहतर काम करता है। फ्रंट कैमरे में आप आस्पेक्ट रेशियो को बदल भी सकते हैं, साथ ही साथ अलग-अलग फिल्टर्स का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। कुल मिलाकर कैमरे की बात करें तो वी11 प्रो का कैमरा अच्छा है और इसका सेल्फी कैमरा तो काफी अच्छा काम करता है।

बैटरीः
बैटरी के लिहाज से बात करें तो वीवो वी11 प्रो की परफॉर्मेंस काफी बढ़िया है। अपने आपको टॉप-10 रैंक में बनाए रखने के लिए आप वी11 प्रो पर 4-5 PUBG मैच आराम से खेल सकते हैं। वी11 प्रो में 3400 एमएएच की नॉन-रिमूएवल बैटरी दी गई है। सामान्य तौर पर इस्तेमाल करने पर यह पूरे दिन आराम से चल सकता है जबकि हेवी यूजिंग पर यह आधे दिन चलेगा। वीवो वी11 प्रो में ड्यूल इंजन फास्ट चार्जिंग तकनीक दी गई है जिससे महज आधे घंटे में आप 60-70% बैटरी चार्ज कर सकते हैं।

मेरी राय:
वीवो ने वी11 प्रो के जरिए मिडरेंज सेग्मेंट में एक अच्छा स्मार्टफोन देने की कोशिश की है जिसमें वह काफी हद तक सफल भी हुआ है। लेकिन बात जब प्रतिस्पर्धी कंपनियों की आती है तो स्पेसिफिकेशंस के मामले में उनके पास बेहतर विकल्प मौजूद हैं। वी11 प्रो में बड़ी बैटरी, अमोलेड स्क्रीन, बढ़िया कैमरा और अच्छी डिजाइन दी गई है लेकिन अगर फनटच ओएस यूआई को छोड़ दिया जाए तो ऐसा कुछ विशेष नहीं दिया गया है जो आपको अन्य प्रतिस्पर्धी ब्रांड्स में न मिले। ऐसे में अगर आप इस रेंज का स्मार्टफोन खरीदने जा रहे हैं तो आप आसुस जेनफोन 5Z को भी चुन सकते हैं।

No comments

Post a Comment

Internet

5/cate3/Internet

Contact Form

Name

Email *

Message *