[*DANDRUFF*] बालों में रूसी क्यों होती है? रूसी से जुड़ी पांच जरूरी बातें

बालों की रूसी से जुड़ी पांच जरूरी बातें : कई बार कपाल (सर) एवं बालों की उचित देखभाल नहीं होने या विटामिन्स और मिनरल्स की कमी होने के कारण हमारे सर की कोशिकाएँ बेजान होने लगती हैं। ये मृत कोशिकाएँ धीरे-धीरे रूसी (डेंड्रफ़्फ) का रूप धारण कर लेती हैं और सर पर दिखने लगती है।
आजकल रूसी की समस्या लोगों की आम समस्या बनती जा रही है। परन्तु रूसी को लेकर लोगों के मन में गलत धारणाएँ भी हैं, आइए जानें यह धारणाएँ क्या हैं और रूसी होने के वास्तविक कारण कौन-कौनसे हैं?

बालों में रूसी क्यों होती है?

1. रूखी और बेजान त्वचा
बालों में रूसी होने का मुख्य कारण कपाल की त्वचा का रूखापन या बेजान त्वचा का होना एवं बालों में खुश्की या खाज-खुजली की समस्या होना भी है।

2. मृत कोशिकाएँ एवं संक्रमण
सर की त्वचा की मृत कोशिकाओं और संक्रमण के कारण भी बालों में रूसी की समस्या होने लगती है।

3. इम्युनिटी सिस्टम में बाधा
कई बार त्वचा के इम्युनिटी सिस्टम के सही प्रकार से नहीं चलने एवं एग्जिमा रोग के कारण भी कपाल की त्वचा पर रूसी दिखाई देने लगती है।

4. पौष्टिक तत्वोंऔर जल का अभाव
कईं बार शरीर में पौष्टिक तत्वों की कमी होने या तला हुआ अथवा तीखा भोजन करने से भी बाल कमजोर और बेजान हो जाते हैं, जिसके प्रभाव से रूसी होने लगती है। इसके अतिरिक्त शरीर में पानी की पर्याप्त मात्रा की कमी होने से भी रूसी की समस्या होने लगती है।

5. कैमिकलयुक्त कॉस्मेटिक्स का प्रयोग
बाज़ारों में उपलब्ध केमिकलयुक्त साबुन या शैम्पू या अन्य सौंदर्य प्रसाधनों के प्रयोग के कारण भी केमिकल्स के दुष्प्रभाव से बालों में रूसी होने लगती है।

6. संवेदनशीलता
कपाल की त्वचा पर जमने वाली फंगस, उपापचय तंत्र के प्रभाव से उत्पन्न सूक्ष्म जीव एवं व्यक्तिगत संवेदनशीलता भी बालों में रूसी होने का मुख्य कारण है।
रूसी को लेकर 5 गलत धारणाएँ
1) बालों में रूसी होने का कारण हमेशा शुष्क और रूखी त्वचा का होना ही नहीं बल्कि कपाल पर यीस्ट की मौजूदगी भी रूसी का कारण हो सकती है। अतः रूसी के इलाज के लिए बालों में अतिरिक्त तेल का प्रयोग करना सर्वथा गलत है।

2) शैम्पू करने से रूसी का होना मात्र एक गलत धारणा है। क्योंकि शैम्पू की सहायता से ही कपाल पर जमी यीस्ट की परत को साफ करना संभव है।
3) सर या कपाल पर खुजली या दाद होना केवल रूसी का ही प्रभाव हो, यह कदापि जरूरी नहीं है। त्वचा संबंधी अन्य समस्याएँ भी खुजली का कारण हो सकती है।

4) मात्र उचित एवं पौष्टिक आहार ग्रहण करके रूसी को पूर्णतया समाप्त नहीं किया जा सकता।

रूसी को खत्म करने के लिए उपर्युक्त उपाय किए जाने आवश्यक हैं।

5) बालों के रूखेपन और बालों में तेल की कमी को रूसी का कारण मानना गलत है। रूसी, कपाल की मृत 

0/Post a Comment/Comments

Sponsor