Breaking News

6/breakingnews/random

How To Use Mobile as a wireless Mouse in Computer ? मोबाइल फ़ोन को कंप्यूटर का माउस बनाये !

1 comment
हेलों दोस्तों! Hinditipszone.com पर आपका स्वागत है। आज हम आपको बताएँगे कि मोबिल को माउस कैसे बनाये, अगर आपके Computer का Mouse खराब हो गया हैं या आप अपने Mouse से Computer को नहीं  चला पा रहे हैं तो हमारी इस पोस्ट को ध्यान से पढ़िए इसमें हम आपको बताएँगे कि Phone Ko Computer Mouse Kaise Banaye.

कंप्यूटर  को चलाने के लिए दो चीज़े बहुत जरूरी हैं। एक है Keyboard और दूसरा है Mouse. इनको किसी कंप्यूटर के Input Devices के रूप में काम में लिया जाता हैं।

ये दोनों ऐसी Devices हैं, जिनकी सहायता से हम कंप्यूटर को आसानी से चला सकते हैं। वैसे तो हम Computer को Keyboard से भी चला सकते हैं, लेकिन Mouse से चलाना ज्यादा आसान होता हैं। आपको Screen पर Virtual Keyboard तो मिल जाता हैं, लेकिन उस Keyboard को चलाने के लिए भी Mouse की जरूरत होती हैं।
Phone Ko Computer Mouse Kaise Banaye
आप नीचे लिखी हुई Steps से ये जान सकते हैं कि आप अपने Mobile से Computer को कैसे चला सकते हैं:

Mobile में Application Install करें
पहले आप Mobile के App Store में जाए और वहाँ से Remote Mouse Application को Install करें। आप यहाँ क्लिक करके भी Android Mobile के लिए Remote Mouse Application को Download कर सकते हैं।

यह Application Android, Apple और Windows तीनों Mobile के लिए उपलब्ध हैं। अगर आपके पास Android Mobile हैं तो Play Store से अपने Mobile में Remote Mouse Application को Install करें। आप अपने Mobile के लिए Remote Mouse Application को इसकी Website से भी Download कर सकते हैं।

Install Remote Mouse Server On Your Computer
पहले आप Remote Mouse की Website पर जाए
यहाँ से आप Computer के लिए Software Download कर सकते हैं। इसमें आपको MAC, MAC (DMG), Windows और Linux Computer Operating Systems के लिए Remote Mouse Software Download करने के Options दिखाई देंगे।

अब आप अपने Computer के Operating System के अनुसार Option को चुने और अपने Computer पर Remote Mouse के Software को Install कर ले।

Wifi से Connect करें
आप अपने Mobile की Settings में जाकर अपने Mobile का Hotspot On करें। अब आप अपने Computer को Wifi की सहायता से अपने Mobile से Connect करें।

जब Computer और Mobile आपस में Connect हो जाएंगे उसके बाद आप अपने Mobile में Remote Mouse Application को Open करें।


यहाँ पर एक बात का आपको ध्यान रखना होगा कि आपका Computer और Mobile दोनों Same Wifi Network से Connect होना चाहिए। अगर आपका Computer किसी दूसरे Wifi से Connect होगा तो फिर आप Mobile से अपने Computer को नहीं चला पाएंगे।

1 comment

Internet

5/cate3/Internet

Contact Form

Name

Email *

Message *