Breaking News

6/breakingnews/random

What is IPPB Indian post payment bank? हम इसका उपयोग कैसे करे

No comments
हैलो दोस्तों Hinditipszone.com पर आपका स्वागत है। आज हम आपको बताने जा रहे है IPPB Kya Hai अगर आप भी IPPB की जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो आप बिल्कुल सही जगह पर आये है। आज की पोस्ट में हम आपको बताएँगे की IPPB Ki Services क्या होती है।

IPPB Ka Interest Rate भी आज आप इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे। हम आपको यह बिल्कुल सरल भाषा में समझाएँगे। आशा करते है की आपको हमारी सभी पोस्ट पसंद आ रही होगी। और इसी तरह आप आगे भी हमारे ब्लॉग पर आने वाली सारी पोस्ट पसंद करते रहे।

बहुत से लोग कुछ कारणों की वजह से बैंक की सुविधा का लाभ नहीं उठा पाते है। और उनकी इन्हीं सुविधाओं को देखते हुए सरकार ने IPPB की स्कीम को Launch कर दिया है। इस स्कीम से वो लोग भी बैंक की सभी प्रकार की सुविधाओं का लाभ उठा पाएँगे जो अभी तक इसके लाभ से वंचित थे।
तो चलिए शुरू करते है अब और जानते है IPPB की जानकारी और यदि आप भी इसके बारे में जानना चाहते हो तो यह पोस्ट What Is IPPB In Hindi शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े। तभी आपको इसकी पूरी जानकारी प्राप्त होगी।

IPPB Kya Hai
IPPB का मुख्य काम घर-घर में लोगों तक बैंक की सेवा उपलब्ध करवाना है। इसे 1 सितम्बर 2018 से पूरे देशभर में लाँच कर दिया गया है। इसके अंतर्गत आपको 24×7 मनी ट्रान्सफर करना, नकद जमा करने, इंश्योरेंस, रिचार्ज एंड बिल, अकाउंट खोलने जैसी बहुत सी सुविधा मिलेगी।

IPPB
IPPB स्कीम में आपके आधार कार्ड का 12 डिजिट का आधार कार्ड नंबर ही आपका अकाउंट नंबर होगा, जिसका इस्तेमाल आप अपने IPPB Account में कर सकते है। अगर आपका आधार कार्ड किसी बैंक के साथ लिंक नहीं है तो भी आप इसमें पेमेन्ट भेज सकते हो और रिसीव कर सकते है।

इसे इसलिए ही बनाया गया है की कोई भी इसका आसानी से इस्तेमाल कर सके। इस सेवा की सबसे खास बात यह है की आप घर बैठे ही बैंकिंग सर्विसेज का लाभ ले सकते है।

IPPB Full Form
INDIAN POST PAYMENT BANK

IPPB Ki Services
IPPB अपनी सर्विसेज के माध्यम से ग्राहकों को कुछ इस प्रकार की सर्विसेज उपलब्ध कराता है जानते है इसके बारे में:

IPPB सर्विसेज में मोबाइल बैंकिंग एसएमएस बैंकिंग, फ़ोन बैंकिंग और मिस्ड कॉल बैंकिंग और QR की सर्विस उपलब्ध करवाएगा। पेमेन्ट सर्विसेज के अंतर्गत ग्राहक अपने बिल का भुगतान और रिचार्ज कर सकेगा।
फण्ड ट्रान्सफर और डायरेक्ट बेनिफिट ट्रान्सफर (DBT) का भी लाभ उठा सकेंगे। DBT का मुख्य उद्देश्य है की किस तरह से Consumer के बैंक अकाउंट में सरकार द्वारा प्रदान किये गये सब्सिडी अमाउंट को पहुँचाया जाये।
Doorstep Banking एक बहुत ही बड़ा कदम है Banking Services का। यह ग्राहकों के घर तक ही Bank को पहुँचा देता है। Doorstep Banking की मदद से आप बहुत सी सर्विसेज सिर्फ कुछ भुगतान करके ही प्राप्त कर सकते है जैसे – Cash Withdrawal, Balance Inquiry, Cash Deposit आदि।

IPPB Ke Account Ke Prakar
इसमें तीन तरह के खाते खोले जा सकते है। Indian Post Payment Bank फ़िलहाल बचत खातों की सुविधा उपलब्ध करा रहा है। तथा आगे इसमें चालू खाते की सुविधा देने की भी योजना है:

सफल खाता
यह खाता Indian Post Payment Bank का सबसे बढ़िया सेविंग अकाउंट है। इस अकाउंट में सबसे ज़्यादा सुविधाएँ मिलती है। साल भर तक खाते के रख-रखाव के लिए बैंक आपसे 100 रुपये वसूलता है। और इसे भी खाते के दूसरे साल से शुरू किया जाता है।

सुगम खाता
यह भी एक तरह से बचत खाता ही होता है। लेकिन इसके खाता धारक को सफल अकाउंट से कम सुविधाएँ मिलती है। 10 वर्ष से उपर का व्यस्क या अवयस्क व्यक्ति सामान्य केवाईसी दस्तावेज़ों के साथ अपना सुगम खाता खुलवा सकता है।

सरल खाता
इस अकाउंट में सफल और सुगम खाते से कम सुविधाएँ होती है। आप बिना कुछ पैसे जमा किये भी सरल अकाउंट खुलवा सकते है।

IPPB Ka Interest Rate
IPPB में जमा रकम पर अधिकतम 5.5 प्रतिशत ब्याज मिल सकता है। लेकिन आपके खाते में 50 हजार रुपये तक जमा होना चाहिए। अगर इससे कम रकम जमा होगी तो ब्याज भी कम मिलेगा। IPPB की Interest Rate क्या होती है आगे जानते है:

50 हजार से 1 लाख रुपये
यदि आपके अकाउंट में 50 हजार से 1 लाख रुपये तक जमा है तो आपको 5.5 प्रतिशत ब्याज प्रदान किया जाएगा।

25 हजार से 50 हजार रुपए
आपके अकाउंट में 25 हजार से 50 हजार रुपए जमा होने पर 5 प्रतिशत ब्याज प्रदान किया जाएगा।

25 हजार रुपये
आपके अकाउंट में 25 हजार रुपये जमा है तो आपको 4.5 प्रतिशत ब्याज दर प्रदान किया जाएगा और आपको Cash Withdrawal के लिए किसी प्रकार के Charges का भुगतान नही करना होगा।

IPPB Ke Fayde
जानते है अब IPPB के बारे में और भी कुछ ख़ास बातें और इससे हमें क्या लाभ प्राप्त होता है यह हम आगे जानेंगे:


  • इस बैंक में आपको बचत खाता खुलवाने पर सरकारी बैंकों से ज्यादा ब्याज प्राप्त होगा। Indian Post Payment Bank बचत खाते पर 5.5 प्रतिशत तक ब्याज देगा।
  • इसमें आप तीन तरह के अकाउंट खुलवा सकते है रेगुलर सेविंग अकाउंट, बेसिक सेविंग बैंक डिपाजिट अकाउंट, स्माल सेविंग अकाउंट।
  • ग्राहकों को अपने अकाउंट में किसी भी प्रकार का मिनिमम बैलेंस रखने की जरुरत नहीं है। और इसके लिए किसी प्रकार का फाइन नहीं लगेगा।
  • फण्ड को Real Time में ट्रान्सफर किया जाता है Imps, Neft, Upi, Ussd की सर्विसेज के प्रयोग द्वारा।
  • आपको अन्य बैंकों की तरह ही मोबाइल बैंकिंग, एसएमएस बैंकिंग, फ़ोन बैंकिंग सहित सभी सुविधा मिलेगी। और डिजिटल सेविंग अकाउंट भी आप यहाँ खुलवा सकते है।
  • Conclusion
  • आज की पोस्ट के माध्यम से आपने जाना की IPPB Kya Hai और साथ ही हमने आपको IPPB Ka Full Form भी बताया। आशा करते है की हमारे द्वारा बतायी गई जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी।


अगर आप भी जानना चाहते है की IPPB Ki Services क्या है तो आप हमारी इस पोस्ट की मदद ले सकते है। IPPB Ke Fayde In Hindi आज की पोस्ट के माध्यम से आप जान गये होंगे। और आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट करके बताये।

इस पोस्ट की जानकारी आप अपने फ्रेंड्स को भी दे। तथा सोशल मीडिया पर भी यह पोस्ट IPPB Kya Hai ज़रुर शेयर करे। जिससे और भी ज्यादा लोगों के पास यह जानकारी पहुँच सके। हमारी पोस्ट What Is IPPB In Hindi में आपको कोई परेशानी है या आपका कोई सवाल है इस पोस्ट से सम्बन्धित तो आप कमेंट करके हमसे पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी मदद ज़रुर करेगी।

No comments

Post a Comment

Internet

5/cate3/Internet

Contact Form

Name

Email *

Message *