Breaking News

6/breakingnews/random

Top 10 Poorest Countries in Europe । Hindi

No comments
यूरोप पृथ्वी पर स्थित सात महाद्वीपों में से एक महाद्वीप है। यूरोप और एशिया वस्तुतः यूरेशिया के खण्ड कहलाता है। एशिया से यूरोप का विभाजन इसके पूर्व में स्थित यूराल पर्वत के जल विभाजक जैसे यूराल नदी, कैस्पियन सागर, कॉकस पर्वत शृंखला और दक्षिण पश्चिम में स्थित काले सागर के द्वारा होता है।
Top 10 Poorest Countries in Europe
यूरोप के शीर्ष 10 सबसे गरीब देश-
अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष मूल्यांकन द्वारा दी गई आंकड़ों की नवीनतम रिपोर्ट के अनुसार यूरोप के शीर्ष 10 सबसे गरीब देशों के नाम पर नीचे चर्चा की गयी है:

1. मॉल्डोवा
प्रति व्यक्ति सकल घरेलू उत्पाद: $2560

2. यूक्रेन
प्रति व्यक्ति सकल घरेलू उत्पाद: $3560
यह यूरोप महाद्वीप के पूर्वी भाग  में स्थित है। इसकी सीमा पूर्व में रूस, उत्तर में बेलारूस, पोलैंड, स्लोवाकिया, पश्चिम में हंगरी, दक्षिणपश्चिम में रोमानिया और माल्दोवा और दक्षिण में काला सागर और अजोव सागर से मिलती है।

3. कोसोवो गणराज्य
प्रति व्यक्ति सकल घरेलू उत्पाद: $3990
यह  बाल्कन क्षेत्र में स्थित एक विवादास्पद क्षेत्र है जो स्वघोषित राज्य कोसोवो गणराज्य द्वारा नियंत्रित है, जिसका कमोबेश पूरे क्षेत्र पर नियंत्रण है, केवल कुछ सर्ब क्षेत्र को छोड़कर।

4. अल्बानिया
प्रति व्यक्ति सकल घरेलू उत्पाद: $4450
यह यूरोप महाद्वीप के उत्तरपूर्वी भाग में स्थित है। इसकी भूसीमाएं उत्तर में कोसोवो, उत्तरपश्चिम में मोन्टेनेग्रो, पूर्व में भूतपूर्व यूगोस्लाविया और दक्षिण में यूनान से मिलती हैं। यह पूर्वी यूरोपीय मानकों के आधार पर एक निर्धन देश है।

5. बॉस्निया और हर्ज़ेगोविना
प्रति व्यक्ति सकल घरेलू उत्पाद: $4760
यह यूरोप महाद्वीप के दक्षिणपूर्व भाग में बाल्कन प्रायद्वीप पर स्थित एक देश है। इसके उत्तर, पश्चिम और दक्षिण में क्रोएशिया, पूर्व में सर्बिया और दक्षिण में मोंटेनेग्रो स्थित है।
विश्व के ऐसे 10 शीर्ष देश जहाँ महिला जनसंख्या ज्यादा है

6. मैसिडोनिया
प्रति व्यक्ति सकल घरेलू उत्पाद: $5150
यह  दक्षिणी यूरोप के मध्य बाल्कन प्रायद्वीप पर स्थित एक देश है। इसकी सीमा उत्तरपश्चिम में कोसोवो, उत्तर में सर्बिया, पूर्व में बुल्गारिया, दक्षिण में ग्रीस और पश्चिम में अल्बानिया से मिलती है।

7. सर्बिया
प्रति व्यक्ति सकल घरेलू उत्पाद: $5820
यह यूरोप में स्थित एक देश है और पुराने यूगोस्लाविया का एक हिस्सा हुआ करता था।

8. मॉन्टेनीग्रो
प्रति व्यक्ति सकल घरेलू उत्पाद: $7320
यह यूरोप में स्थित एक देश है।

9. बुल्गारिया
प्रति व्यक्ति सकल घरेलू उत्पाद: $7620
यह यूरोप महाद्वीप के दक्षिण-पूर्व भाग में स्थित  है तथा इसकी सीमाएं उत्तर में रोमानिया से, पश्चिम में सर्बिया और मेसेडोनिया से, दक्षिण में ग्रीस और तुर्की से मिलती हैं।

10. रोमानिया
प्रति व्यक्ति सकल घरेलू उत्पाद: $9520
यह यूरोप महाद्वीप में स्थित एक देश है। इसे 'अन्न का देश' कहा जाता है। यहाँ पर लोहे और कोयले की कमी है एवं पूँजी का अभाव तथा बाजार सीमित है, इसलिए यहाँ के 10 प्रतिशत मनुष्य ही उद्योग धंधों पर आश्रित हैं। ट्रैसिलवनिया के पूर्वी तथा पश्चिमी प्रदेशों में गेहूँ तथा मक्के की खेती होती है। प्राचीन ढंग से खेती होते हुए भी यहाँ गेहूँ का पैदावार बहुत होता है।

यह पूर्वी यूरोप में स्थित एक लैंडलाक देश है, जिसके पश्चिम में रोमानिया और उत्तर, पूर्व और दक्षिण में यूक्रेन स्थित है।

No comments

Post a Comment

Internet

5/cate3/Internet

Contact Form

Name

Email *

Message *