Breaking News

6/breakingnews/random

India's 10 richest people। Hindi

1 comment
भारत के टॉप 10 अमीर आदमी-
  • मुकेश अंबानी 
mukesh ambani
रिलायंस इंडस्‍ट्रीज के मुकेश अंबानी दुनिया के 21 वें और भारत के पहले सबसे अमीर व्‍यक्ति हैं। यह इस समय रिलांयस इंडस्‍ट्रीज के चेयरमैन, मैनेजिंग डायरेक्‍टर और इस कंपनी के सबसे बड़े शेयर होल्‍डर हैं। इस समय ये जियो सर्विस के माध्‍यम से भी लोगों के बीच काफी पापुलर हो चुके हैं। इनकी नेट वर्थ 16.8 बिलियन डॉलर है।

  • दिलीप शंघवी 
Dilip Shanghvi
दिलीप शंघवी की नेट वर्थ 16.9 बिलियन डॉलर है। यह भारत के दूसरे सबसे अमीर व्‍यक्ति माने गए हैं। यह एक भारतीय बिजनेस मैन हैं और इन्‍हें पदमश्री सम्‍मान से सम्‍मानित भी किया जा चुका है। इन्‍होंने अपने पार्टनर प्रदीप घोष के साथ मिलकर सन फार्मास्‍युटिल्‍स को स्‍थापित किया था।

  • हिंदुजा फैमिली 
Hinduja family
हिंदुजा ग्रुप को चार लोग कंट्रोल करते हैं। इनके नाम हैं नीट सिब्लिंग्‍स, श्रीचंद, गोपीचंद, प्रकाश और अशोक। ये चारों भाई तीसरे सबसे अमीर व्‍यक्तियों के लिस्‍ट में आते हैं। इनकी नेट वर्थ कमाई 15.2 बिलियन डॉलर है और यह दुनिया के 58 वें अरबपति हैं।
  
  • अजीम प्रेमजी 
Azim Premji
इनकी नेट वर्थ 15 बिलियन डॉलर है। यह दुनिया के 55वें सबसे अमीर व्‍यक्ति हैं। और भारत के चौथे सबसे अमीर आदमी। अजीम प्रेमजी विप्रो लिमिटेड के चेयरमैन हैं। इसके अलावा ये प्राइवेट इक्‍वटी फण्‍ड और प्रेमजी इन्‍वेस्‍ट के भी मालिक हैं। 
  • पल्‍लोंजी मिस्‍त्री 
Pallonji Mistry
पल्‍लोंजी आयरलैण्‍ड में नंबर एक पर सबसे अमीर आदमियों की लिस्‍ट में आते हैं। तो वहीं भारत में इनका स्‍थान 5 वें नंबर पर है। इनकी नेट वर्थ 13.9 बिलियन डॉलर है। यह शपूरजी पल्‍लोंजी ग्रुप के चेयरमैन हैं। 

  • लक्ष्‍मी निवास मित्‍तल 
Lakshmi Mittal
आर्सेलर मित्‍तल के चेयरमैन और सीईओ हैं। इनकी कंपनी दुनिया की सबसे बड़ी इस्‍पात कंपनी मानी जाती है। लक्ष्‍मी मित्‍तल आर्सेलरमित्‍तल के 38 प्रतिशत मालिक हैं और क्‍वींस पार्क रेंजर्स के शेयर होल्‍डर भी हैं। इनकी कुल कमाई 12.5 प्रतिशत है।

  • गोदरेज फैमिली 
Godrej family
ये फैमिली गोदरेज ग्रुप चलाती है। गोदेरेज ग्रुप को आर्देशिर गोदरेज और पिरोज्‍षा बर्जोर्जी गोदरेज ने 1897 में स्‍थापित किया था। इस ग्रुप का हेडक्‍वाटर महाराष्‍ट्र मुंबई में है। इनकी नेट वर्थ 12.4 बिलियन डॉलर है। 
  • शिव नादर
Shiv Nada
शिव नादर, HCL और शिव नादर फाउंडेशन के चेयरमैन हैं। इन्‍हें इनके प्रयासों और सफलता के लिए 2008 में पदम भूषण का सम्‍मान भी मिल चुका है। इनका निकनेम मैगस है। इनकी नेट वर्थ 11.4 बिलियन डॉलर है। 

  • कुमार मंगलम बिरला
Kumar Mangalam Birla
यह आदित्‍य बिरला ग्रुप के चेयरमैन हैं जो कि भारत का तीसरा सबसे बड़ा बिजनेस ग्रुप है और ये बिरला इंस्टि्टयूट ऑफ टेक्‍नोलॉजी एंड साइंस के वाइस चांसलर भी हैं। इनकी नेट वर्थ 8.8 प्रतिशत है। 

  • क्‍य्रुस पूनावाला 
poonawala
यह भारतीय बिजनेस मैन पूनावाला ग्रुप के चेयरमैन हैं इनको अपने फील्‍ड मेडिसिन के लिए 2005 में भारतीय सरकार द्वारा पदम श्री अवार्ड से सम्‍मानित किया जा चुका है। 

1 comment

  1. Aapka post bahut pasand aaya hai yah bahut achhi information hai.

    ReplyDelete

Internet

5/cate3/Internet

Contact Form

Name

Email *

Message *