ये हैं भारत के टॉप 10 बोर्डिंग स्कूल

आइए आपको बताते हैं देश के कुछ ऐसे बोर्डिंग स्कूल के बारे में जो दिखने में किसी 5 सितारा होटल से कम नहीं हैं, जहां बड़ी-बड़ी हस्तियों ने शिक्षा प्राप्त की।
Dalhousie Public School,
पहला नंबर आता है डलहौजी पब्लिक स्कूल काहिमाचल प्रदेश की धौलाधार रेंज में स्थित इस स्कूल में कई देशों के स्टूडेंट्स और एनआरआई के बच्चे पढ़ते हैं।
The Doon School
दूसरा नंबर आता है दून स्कूल का -उत्तराखंड के देहरादून में स्थित इस स्कूल से पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी, पूर्व केंद्रीय मंत्री कमलनाथ और ज्योतिरादित्य सिंधिया जैसी हस्तियों ने पढ़ाई की है।

Bishop Cotton School
तीसरे नंबर पर है हिमाचल प्रदेश के शिमला की वादियों में स्थित बिशप कॉटन स्कूल, इस स्कूल की स्थापना 28 जुलाई 1859 को हुई थी। इस स्कूल में 500 से अधिक स्टूडेंट्स पढ़ाई करते हैं।
Sherwood College
चौथे स्थान पर है उत्तराखंड के नैनीताल का शेरवुड कॉलेज- इस स्कूल में लिबरल एजुकेशन दी जाती है। इस स्कूल से महानायक अमिताभ बच्चन ने भी पढ़ाई की है।

Druk White Lotus School
पांचवां नंबर आता है ड्रक व्हाइट लोटस स्कूल का -लेह की खूबसूरत वादियों में स्थित इस स्कूल की स्थापना 1998 में हुई थी। यह स्कूल तिब्बतन बुद्धिज्म पर आधारित है। स्कूल में लद्दाखी भाषा और अंग्रेजी में बोर्ड एजुकेशन दी जाती है।

Montfort Senior Secondary School
छठा स्थान है तमिलनाडु के मोन्टफोर्ट स्कूल का -इस स्कूल से एयर वाइस मार्शल विक्टर श्रीहरि, पूर्व केंद्रीय मंत्री शशि थरूर और क्रिकेटर रोजर बिन्नी जैसी हस्तियों ने एजुकेशन हासिल की है।
Woodstock School
सातवें नंबर पर है उत्तराखंड के मसूरी में स्थित वुडस्टॉक स्कूल का -इस स्कूल की स्थापना 1854 में हुई थी। यह स्कूल ब्रिटिश और अमेरिकी कॉन्सेप्ट खासतौर पर यूरोपीय कल्चर वाला एक बोर्डिंग स्कूल है। यह एशिया के टॉप एलीट स्कूलों में से एक है। यहां कई देशों के स्टूडेंट्स पढ़ाई करते हैं।
THE CABBAGE SCHOOL
राजस्थान के अजमेर में स्थित मेयो कॉलेज आठवें नंबर पर काबिज है। 1875 में स्थापित इस स्कूल में 850 से ज्यादा स्टूडेंट्स पढ़ाई करते हैं। इस स्कूल में वर्ल्ड क्लास स्पोर्ट्स की सुविधाएं हैं, इस स्कूल को भारत के टॉप रेसिडेन्शियल स्कूलों में गिना जाता है। इस स्कूल से अभिनेता विवेक ओबेरॉय और पूर्व विदेश मंत्री के नटवर सिंह ने शिक्षा प्राप्त की है।
Blue Mountain School
नौवां नंबर आता है ऊटी के ब्लू माउंटेन स्कूल का -इस स्कूल की स्थापना 1961 में हुई थी।
Goethals Memorial School
दसवां स्थान है पश्चिम बंगाल के गोएथल्स मेमोरियल स्कूल का- यह स्कूल दार्जलिंग की खूबसूरत वादियों में स्थित है। इस स्कूल कैम्पस में स्पोर्ट्स की वर्ल्ड क्लास सुविधाएं उपलब्ध हैं।

0/Post a Comment/Comments

Sponsor