Breaking News

6/breakingnews/random

Top E-Commerce Companies In India Hindi 2019

1 comment
मॉर्गन स्‍टेनली की रिर्पोट के अनुसार भारतीय ई-कॉमर्स मार्केट 2026 तक 200 बिलियन अमेरिकन डॉलर हो जाएगा। भारतीय ई वाणिज्य बाजार सकल माल मूल्य के मामले में 30% बढ़ेगा। 2018 के अंत तक भारतीय ई वाणिज्य बाजार का कुल मूल्य 50 अरब डॉलर से अधिक होने की संभावना है। पिछले कुछ सालों से ई-कॉमर्स वेबसाइट भारतीय लोगों की जरुरत बन गई है लोग यहां पर आते हैं शॉपिंग करने के साथ-साथ कई ऑनलाइन काम भी करते हैं। तो आइए आपको बताते हैं कि भारत में टॉप 10 ई-कॉमर्स वेबसाइट कौन-कौन सी हैं?
top e commerce companies
अमेजन Amazon

SimilarWeb की रिर्पोट के अनुसार सभी ई-कॉमर्स वेबसाइट को पीछे छोड़ते हुए अमेजन इंडिया भारत की सबसे ज्‍यादा पापुलर वेबसाइट है। भारत में फ्लिपकार्ट के छह साल के बाद, अमेजन ने 2013 में अपनी भारत की वेबसाइट लॉन्च की। पिछले 2 वर्षों में अमेजन वेबसाइट पर नए उत्पादों को लाने पर पूरी तरह ध्यान केंद्रित कर रहा है, इस कदम से उन्हें ग्राहकों को जोड़े रखने में मदद मिलती है। इसके अलावा अमेजन की शानदार डिलीवरी सर्विस और प्रोडक्‍ट की उच्‍च क्‍वालिटी के वजह से भी अमेजन को लोग काफी पसंद करने लगे हैं। तो वहीं अमेजन प्राइम वीडियो से समाज के एक और वर्ग को वेबसाइट ने खुद से जोड़ लिया है। 24 घंटे आप यहां पर अपना पहचाना वीडियो, फिल्‍म और भी कई सारी चीजें देख सकते हैं।

फ्लिपकार्ट Flip cart
फ्लिपकार्ट एक स्टार्टअप का सही उदाहरण है जो पिछले 10 वर्षों में हजार गुना बढ़ गया है। फ्लिपकार्ट की यात्रा अद्भुत है, यह छोटी ई-कॉमर्स वेबसाइट से शुरू हुई थी जो किताबें बेच रही थी और वर्तमान में यह भारत की दूसरी सबसे बड़ी ई-कॉमर्स वेबसाइट है। हाल ही में फ्लिपकार्ट को 10 अरब डॉलर का वित्त पोषण प्राप्त हुआ है, जो कंपनी आपकी तकनीक को बढ़ाने के लिए उपयोग करेगी, डिलीवरी वेबसाइट पर नए उत्पाद लाएगी।

पेटीएम Paytm
 पेटीएम तीसरी सबसे बड़ी ईकॉमर्स कंपनी, मोबाइल फोन से शुरू हुई पेटीएम की यात्रा से मोबाइल की ऑनलाइन रिचार्ज जैसी सुविधाएं उपलब्ध कराई गईं। 2 साल पहले पेटीएम ने ई-कॉमर्स प्लेटफार्म पेटीम मॉल लॉन्च करके ई-कॉमर्स इंडस्ट्री में प्रवेश किया है। पेटीएम मॉल से ग्राहक को ऐपरील्स, इलेक्ट्रॉनिक उत्पाद, मोबाइल और टैबलेट्स खरीदने का अवसर है। पेटीएम 1 जनवरी 2010 को स्थापित किया गया था और 7 साल के भीतर ई-कॉमर्स कंपनी बन गई है। वर्ष 2017 में पेटीएम ने सॉफ्टबैंक से 4.4 अरब अमेरिकी डॉलर का वित्त पोषण किया है। इस कदम के साथ सॉफ्टबैंक का प्रमुख शेयरधारक पेटीएम बन गया है और पेटीएम बोर्ड में भी सीट प्राप्त किया है।

जबांग Jabong

चौथी सबसे बड़ी ई-कॉमर्स वेबसाइट जबांग है। जबांग की स्‍थापना 2012 में की गई। आपको बता दें कि हाल ही फ्लिपकार्ट ने जबांग का अधिग्रहण भी किया था। जबांग और फ्लिपकार्ट के विलय के बाद भी जबांग अपनी वेबसाइट को अलग-अलग इकाई के रुप में चला रही है। जबांग की पूरी थीम शॉपिंग पर केंद्रित है।

जोमैटो Zomato
जोमैटो एक और ई-कॉमर्स कंपनी है, जो पिछले कुछ सालों में अद्भुत वृद्धि हासिल कर चुकी है। जोमैटो एक मंच है जिसके माध्यम से आप ऑनलाइन भोजन का ऑर्डर कर सकते हैं, पार्टनर रेस्तरां आपके द्वार पर भोजन को जोमैटो की ओर से वितरित करेगा। आरंभ में जोमैटो एक डिस्कवरी प्लेटफॉर्म के रूप में शुरू किया गया था जो केवल रेस्तरां के बारे में जानकारी प्रदान करता है और बाद में यह खाद्य वितरण व्यवसाय में प्रवेश किया। हाल ही में जमैटो ने भारत में गोल्‍ड मेंबरशिप शुरू की है और जिसमें जोमैटो टीम ने दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरू के प्रमुख रेस्तरां के साथ एग्रीमेंट स्थापित किया है। यदि आप जोमैटो गोल्ड सदस्य हैं, और आप जोमैटो से किसी रेस्‍टोरेंट से खाना मंगाते हैं तो आपको उसके साथ कोई न कोई खाने की चीज फ्री में मिलेगी।

1 comment

Internet

5/cate3/Internet

Contact Form

Name

Email *

Message *