Breaking News

6/breakingnews/random

गणतंत्र दिवस पर निबंध व भाषण 26 January Republic Day Essay Speech Hindi

1 comment
26 January Speech in Hindi - हमारा मात्रभूमि कई वर्षों तक ब्रिटिश सरकार के अधीन था। उस समय अंग्रेजी हुकूमत ने भारतीय लोगों को ज़बरदस्ती अपने कानून का पालन करने को कहा और ना मानाने वालों के साथ अत्याचार भी किया। कई वर्षों के संघर्ष के बाद भारतीय स्वतंत्रता सेनानियों की कड़ी मेहनत और जीवन न्योछावर करने के बाद भारत को 15 अगस्त 1947 को आज़ादी मिली।
26 january speech in hindi 2019
 स्वतंत्रता के ढाई वर्ष के बाद भारत सरकार ने स्वयं का संविधान लागु किया और भारत को एक प्रजातांत्रिक गणतंत्र घोषित किया। लगभग 2 वर्ष, 11 महीने और 18 दिन के बाद 26 जनवरी 1950 को भारत के संविधान को भारत की संविधान सभा में पास किया गया। इस घोषणा के बाद से इस दिन को प्रतिवर्ष भारतीय लोग गणतंत्र दिवस के रूप में मनाने लगे।

हर साल रिपब्लिक डे मनाना भारतीय लोगों और दुसरे देशों में रहने वाले भारतीय लोगों के लिए बहुत ही सम्मान की बात है। यह दिन सभी भारतीय लोगों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण दिन होता है और सभी लोग बहुत ही ख़ुशी और उत्साह के साथ इस दिन को मनाते हैं।

लोग इस दिन का बड़ी बेसब्री से इंतज़ार करते हैं और कई दिन पहले से ही इसकी तैयारी करने में जुट जाते हैं। गणतंत्र दिवस के उत्सव के दिन राजपथ में एक महीने से तैयारियाँ शुरू हो जाता है और इंडिया गेट के रास्ता को सुरक्षा के नज़रिए से बंद कर दिया जाता है ताकि किसी भी प्रकार की भी आक्रामक गतिविधियाँ ना हो सकें।

Republic Day Speech in Hindi For School Students 2019

आदरणीय प्रधानाचार्य जी, सभी अध्यापकगण और मेरे प्यारे मित्रों, आज हम सब यहाँ गणतंत्र दिवस मनाने के लिए एकत्रित हुए हैं|

प्रत्येक वर्ष 26 जनवरी को मनाया जाने वाला गणतंत्र दिवस, भारत के राष्ट्रीय पर्वो में से एक है, जिसे प्रत्येक भारतवासी पूरे उत्साह, जोश और सम्मान के साथ मनाता है.

राष्ट्रीय पर्व होने के नाते इसे हर धर्म, संप्रदाय और हर जाति के लोग बहुत ही उल्लास के साथ मनाते हैं|

चलिए अब हम जानते हैं की हम 26 जनवरी को ही गणतंत्र दिवस क्यों मनाते हैं?

सन् 1930 से भारत के क्रांतिकारी भारत को एक संविधान वाला देश बनाना चाहते थे लेकिन 26 जनवरी सन् 1950 को हमारे देश को पूर्ण स्वायत्त गणराज्य घोषित किया गया था और इसी दिन हमारा संविधान लागू हुआ था.

यही कारण है कि प्रत्येक वर्ष 26 जनवरी को भारत का गणतंत्र दिवस मनाया जाता है|


Short Speech on Republic Day in Hindi 2019

आओ मिल कर तिरंगा लहराये, आओ तिरंगा फहराये
अपना गणतंत्र दिवस है आया, झूमे, नाचे, खुशी मनाये।
अपना 69वाँ गणतंत्र दिवस खुशी से मनायेगे
देश पर कुर्बान हुये शहीदों पर श्रद्धा सुमन चढ़ायेंगे।
26 जनवरी 1950 को अपना गणतंत्र लागू हुआ था,
भारत के पहले राष्ट्रपति, डॉ. राजेन्द्र प्रसाद ने झंड़ा फहराया था,
मुख्य अतिथि के रुप में सुकारनो को बुलाया था,
थे जो इंडोनेशियन राष्ट्रपति, भारत के भी थे हितैषी,
था वो ऐतिहासिक पल हमारा, जिससे गौरवान्वित था भारत सारा।
विश्व के सबसे बड़े संविधान का खिताब हमने पाया है,
पूरे विश्व में लोकतंत्र का डंका हमने बजाया है।
इसमें बताये नियमों को अपने जीवन में अपनाये,
थाम एक दूसरे का हाथ आगे-आगे कदम बढ़ाये,
आओ तिरंगा लहराये, आओ तिरंगा फहराये,
अपना गणतंत्र दिवस है आया, झूमे, नाचे, खुशी मनाये|

दोस्तों स्वतंत्रा बहुत ही मेहनत और परेशानियों को झेलने के बाद हमारे देश को मिल पाई है|

इसे बर्बाद ना होने दे, पढ़े लिखे विकास करे, और सबके साथ आगे बढे|

अभी तो हम सिर्फ सुनते है की भारत पिछड़े देशो में से एक है, कही ऐसा ना हो की हम सच में धीरे-धीरे पीछे चले जाये|

नरेंदर मोदी (भारत के प्रधान मंत्री) जी का कहना है की “सबका साथ – सबका विकास” तो दोस्तों इसे फॉलो करे और भारत को विकास करने में मदद करे.

हम बहुत भाग्य शाली हैं की हमे अन, वस्त्र, निवास आदि सबकुछ दिया है, बस ज़रुरत है की हम सीखे की कैसे हमे प्रेम से एक साथ रहना चाहिए|

अंत में मै बस यही कहना चाहूँगा की आओ मिल के कुछ ऐसा करे की भारत का झंडा हमेशा उचा रहे|

|| जय हिन्द ||

Read: Republic Day Speech In English


26 January Speech For Students In Hindi

मेरी आदरणीय प्रधानाध्यापक मैडम, मेरे आदरणीय सर और मैडम और मेरे सभी सहपाठियों को सुबह का नमस्कार। हमारे गणतंत्र दिवस पर कुछ बोलने के लिये ऐसा एक महान अवसर देने के लिये मैं आपको धन्यवाद देना चाहूंगा। मेरा नाम अनन्त श्रीवास्तव है और मैं कक्षा 6 में पढ़ता हूँ।

आज, हमारे राष्ट्र के 66वें गणतंत्र दिवस को मनाने के लिये हम सभी यहाँ पर एकत्रित हुए हैं। हम सभी के लिये ये एक महान और शुभ अवसर है। हमें एक-दूसरे को बधाई देना चाहिये और अपने राष्ट्र के विकास और समृद्धि के लिये भगवान से दुआ करनी चाहिये। हर वर्ष 26 जनवरी को भारत में हम गणतंत्र दिवस मनाते हैं क्योंकि इसी दिन भारत का संविधान लागू हुआ था। हमलोग 1950 से ही लगातार भारत का गणतंत्र दिवस मना रहें हैं क्योंकि 26 जनवरी 1950 को भारत का संविधान लागू हुआ था।

भारत एक लोकतांत्रिक देश है जहां देश के नेतृत्व के लिये अपने नेता को चुनने के लिये जनता अधिकृत है। डॉ राजेन्द्र प्रसाद भारत के पहले राष्ट्रपति थे। 1947 में ब्रिटिश शासन से जब से हमने स्वतंत्रता प्राप्त की है, हमारे देश ने बहुत विकास किया है और ताकतवर देशों में गिना जाने लगा है। विकास के साथ, कुछ कमियाँ भी खड़ी हुई हैं जैसे असमानता, गरीबी, बेरोज़गारी, भ्रष्टाचार, अशिक्षा आदि। अपने देश को विश्व का एक बेहतरीन देश बनाने के लिये समाज में ऐसे समस्याओं को सुलझाने के लिये हमें आज प्रतिज्ञा लेने की जरुरत है।

धन्यवाद, जय हिन्द!

प्रिय दोस्तों, आपको यह भाषण कैसा लगा हमको कमेंट करके जरुर बताये और इस देशभक्ति भाषण को अपने सभी दोस्तों के साथ फेसबुक, ट्विटर, गूगल+ अथवा व्हाट्सएप्प पर शेयर जरुर करें| 


People May Also Search For : 26 january speech in hindi, 26 जनवरी पर भाषण, republic day hindi speech, republic day speech for students, 26 january speech n hindi for school, gantantra diwasin hindi, 26 january par bhashan, republic day in hindi, short speech on republic day in hindi, speech on republic day in hindi For teacher, गणतंत्र दिवस पर भाषण, 26 january 2019, 26 january speech, 26 january in hindi,26 january speech for students in hindi,26 january speech in hindi 2019,26 january speech for students in marathi,26 january speech for primary students.

1 comment

Internet

5/cate3/Internet

Contact Form

Name

Email *

Message *