{Best Tips} How Use Almonds Oily Skin At Home In Hindi

Oily Skin Care Tips In Hindi - एक्स्ट्रा ऑयल को नियंत्रित करने के लिए आप हमेशा परेशान रहती होंगी। उदाहरण के लिए, यदि आप घर से बाहर जाने के बारे में सोच रही हैं तो उससे पहले आपको अपने पर्स में टिश्यू पेपर्स, ब्लॉटिंग पेपर्स, लोशन, सीरम आदि रखने पड़ते होंगे।

लेकिन ऐसी कौन सी चीज है जिसकी मदद से आप लंबे वक्त तक के लिए अपनी त्वचा से एक्स्ट्रा ऑयल दूर रख सकती हैं? ऐसी कौन सी चीज है जिसके उपाय के बाद एक बार फिर आपकी त्वचा सांस ले सकती है? इसका जवाब बेहद आसान है और वो है घरेलू उपाय। आज जानते हैं कि बादाम का इस्तेमाल करके कैसे आप ऑयली त्वचा से राहत पा सकती हैं।

बादाम से त्वचा को मिलते हैं ये फायदे 

बादाम में एंटी ऑक्सीडेंट्स, फैटी एसिड और भी खूबियां मौजूद होती हैं जिनकी वजह से जब ऑयली स्किन की बात आती है तब ये उसके उपचार के लिए बेस्ट ऑप्शन माना जाता है। ये एक्ने और पिंपल्स पर काम करता है। ये त्वचा के अतिरिक्त ऑयल से राहत देता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स त्वचा को डैमेज होने से बचाते हैं। ये एजिंग के लक्षणों से लड़ता है। ये त्वचा को नम, स्वस्थ और ग्लोइंग रखता है।

ऑयली स्किन के लिए बादाम का फेस पैक कैसे तैयार करें? 

सामग्री 5-6 बादाम 1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी 1 चम्मच शहद 1 चम्मच दही 1 चम्मच कच्चा दूध

कैसे करें तैयार 


रात भर थोड़े बादाम भीगने के लिए रख दें। अगली सुबह इन्हें छील कर क्रश कर लें जिससे ये थोड़ा बारीक हो जाएं। अब इसे अलग रख दें। अब एक बाउल लें और उसमें थोड़ी मुल्तानी मिट्टी और शहद डाल लें। इन दोनों सामग्रियों को मिलाएं। अब इस मिश्रण में दही मिलाएं और सब को मिलाएं। अब इसमें दूध मिलाएं और मिक्स करें। अब पीसे हुए बादाम को इसमें डाल दें और एक अच्छा पेस्ट तैयार करें। ब्रश की मदद से चेहरे और गर्दन पर इस पेस्ट को लगाएं। आंख, कान और मुंह का ध्यान रखते हुए इसे अप्लाई करें। अब इस पेस्ट को 15 से 20 मिनट के लिए लगा रहने दें। उसके बाद चेहरा धो लें। मनचाहा परिणाम पाने के लिए हफ्ते में दो बार इसे लगाएं।

1/Post a Comment/Comments

Post a comment

Sponsor