Breaking News

6/breakingnews/random

इन फलों से बढ़ाएं अपनी सुन्दरता Fruits For Beautiful Glowing Skin In Hindi

1 comment
Fruits For Beautiful Glowing Skin In Hindi: फलों का सौंदर्य प्रसाधन के रूप में भी प्रयोग किया जा सकता है। ये घरेलू प्रयोग किसी भी उत्कृष्ट क्रीम या अन्य प्रसाधनों से अधिक उपयोगी व सस्ते सिद्ध हो सकते हैं ।

  • नारियल का पानी मलाई के साथ मिलाकर त्वचा पर लगाने से दाग, धब्बे दूर होकर नयी कांति व कोमलता आती है। नियमित रूप से इसका प्रयोग करने से त्वचा की शुष्कता दूर होती है व झुर्रियों से बचाव होता है।
  • बालों के लिए नारियल का दूध बहुत अच्छा रहता है। इसलिए आंवले की तरह नारियल का तेल भी पुराने जमाने से बालों के स्वास्थ्य के लिए लगाने की परंपरा है।
  • नींबू का रस सिर पर रगड़ने से सिर की गर्मी और खुश्की निकल जाती है और सिर की रूसी दूर होकर बालो के छिद्रों से आवश्यक तेल अच्छी तरह से मिलने लगता है।
  • नींबू का रस एक चम्मच व एक चम्मच टमाटर का रस मिलाकर नहाने से आधा घंटा पहले लगाएं। यह लोशन बढ़ती हुई उम्र में फैलते त्वचा छिद्रों को संकुचित करता है। इसी लोशन को मलाई के साथ मिलाकर त्वचा पर लगायें तो त्वचा की शुष्कता को कम कर उसकी झुर्रियां दूर करने में मदद करता है।
  • एक चम्मच नींबू का रस, आधा चम्मच शहद व कुछ बूंदें दूध की मिला लें। इसे नहाने से 15 मिनट पहले चेहरे पर लगाएं, फिर नहायें। यह लोशन ब्लीचिंग का काम करता है और त्वचा की तैलीयता को कम करता है।
  • संतरे के फेंके जाने वाले छिलकों में त्वचा के लिए अत्यंत मूल्यवान तेल रहता है। इन छिलकों को सुखाकर, पीसकर उसमें बेसन मिलाकर उबटन तैयार कर लीजिए। इसका प्रयोग नहाने के समय कीजिए। इससे साबुन आदि किसी की जरूरत नहीं पड़ती और त्वचा एकदम निर्मल व कांतिवान हो जाती है।
  • संतरों से और भी प्रसाधन तैयार किए जा सकते हैं। एक चम्मच संतरे के छिलके का चूर्ण, दो पिसे हुए बादाम व दो चम्मच दूध मिला लें। इसे मिलाकर गर्दन व चेहरे पर मलें। लगाने के एक घंटे बाद इसे धोएं। जिन लोगों के चेचक, छोटी माता, बड़ी पुंसियों से त्वचा पर धब्बे पड़ जाते हैं, वे इसका तत्काल ही नियमित प्रयोग शुरू कर दें।
  • केला, पपीता, खरबूजा, टमाटर व खीरा भी फेस पैक के रूप में इस्तेमाल किए जाते हैं।
  • खीरे व आलू के गोल टुकड़े करके आंखों पैर रखने से, आंखों के नीचे की झाइयां व काले निशान दूर होते हैं।


बालों को चमकदार कैसे बनाएं?
बालों की खूबसूरती की बात आती है तो सबसे पहले हमारा ध्यान उनकी चमक पर जाता है। इसमें कोई शक नहीं कि स्वस्थ बाल ही खूबसूरत होते हैं। घने और चमकीले बाल आपके स्वास्थ्य की पहचान हैं।

बालों से संबंधित अनेक समस्याओं को आप निम्नलिखित तरीकों को अपनाकर दूर कर सकती हैं और कुदरती तौर पर इन्हें खूबसूरत व चमकदार बना सकती हैं।


1. बालों का रुखापन

बालों के रूखे होने का कारण उनकी खुश्की होती है। पर यह समझ लेना जरूरी है कि बालों का खुश्क होना और सिर की त्वचा का खुश्क होना दोनों अलग-अलग बातें हैं। यह भी ध्यान देना चाहिए कि आपके बाल कुदरती तौर पर रूखे हैं या उचित देखभाल न करने की वजह से रूखे हो गए हैं?

बालों का रूखापन दूर करने के लिए मॉइश्चराइजर्स और कंडीशनर्स का इस्तेमाल जरूरी होता है। अपने मनपसंद तेल को बदले बिना यदि आप अपने रूखे बालों में हल्की सी चमक पैदा करना चाहती हैं तो नीचे दिया नुस्खा आजमा सकती है :

  1. विच्छू (वनस्पति) 2 बड़े चम्मचे
  2. दौना (Rosemary) 2 बड़े चम्मच
  3. मधुरिका (Dill) 2 बड़े चम्मच।

उपरोक्त वनस्पतियों को 1 कप गरम पानी में आधे घंटे तक रखें, ठंडा होने पर मसल कर छान लें और बालों को इससे धोएं।

2. बालों का धुंघरालापन
धुंघरालापन चाहे स्वाभाविक हो या कृत्रिम, इसकी वजह से लटियाए बालों का एक ही इलाज है- काटना ।

अक्सर यह भी देखा जाता है कि जिनके बाल धुंघराले होते हैं, वे स्त्रियां अपनी मनपंसद स्टाइल देने की कोशिश में बालों के साथ बड़ी ज्यादती करती हैं | बाल जितने अधिक धुंघराले होते हैं, उतने ही हठीले होते हैं और उन्हें तरतीब देना उतना ही कठिन होता है। ऐसे में जब उनके साथ और भी सख्ती की जाती है तो बाल उलझ जाते हैं और उन्हें संवारना कठिन हो जाता है।

3. दो मुंहे बाल
कुछ लोगों के बालों के अंतिम छोर दो शाखाओं में बंट जाते हैं। यह परेशानी सामान्य और धुंघराले दोनों प्रकार के बालों में समान रूप से हो सकती है। इस परेशानी का भी सबसे अच्छा इलाज कटिंग ही है। दो मुंहे बालों पर खुश्की, धूप, गरमी और प्रोसेसिंग का बुरा असर पड़ता है।

4. पेटब्रश हेयर ग्लॉसर

  1. बादाम का तेल 1 बड़ा चम्मच
  2. एवोकैडी तेल 1 बड़ा चम्मच
  3. मनपंसद खुश्बू 2 बूंद
  4. नारियल तेल 1/2 कप

उपरोक्त सारी चीजें चौड़े मुंह के किसी बरतन में डाल कर अच्छी तरह मिला लें। एक इंच चौड़े पेन्टब्रुश से इसे बालों के अंतिम छोर पर लगाएं। एक घंटे बाद बालों को अच्छी तरह धो लें।

1 comment

Internet

5/cate3/Internet

Contact Form

Name

Email *

Message *