Sunday, 20 January 2019

Home Remedies For Glowing Skin For Men In Hindi (पुरुषों की स्वस्थ त्वचा के लिए घरेलू नुस्खे)

एक समय था जब रफ एंड टफ रहना ही पुरूषों की पहचान होती थी। लेकिन अब दौर ऐसा नहीं है। अब सुंदर दिखने की चाह केवल महिलाओं में ही नहीं, बल्कि पुरूषों में भी है। वह भी चाहते है कि उनकी त्‍वचा स्‍वस्‍थ और सुंदर हो। सिर्फ शेव करने से ही चेहरा चमकाने का जमाना अब चला गया है आज दौर है 'हाय हैंडसम' और 'नंबर वन' नजर आने का। तो आइए जानते हैं पुरुषों की स्वस्थ त्वचा के लिए घरेलू नुस्खे।
Home Remedies For Glowing Skin For Men In Hind
बेसन के अद्भुत फायदे
पुरूषों की त्‍वचा महिलाओं के मुकाबले सख्‍त होती है। इसलिए उसकी देखभाल के लिए ज्‍यादा मेहनत करनी पड़ती हैं। बेसन से बने फेस पैक के लगातार प्रयोग से पुरूषों में बढ़ती उम्र के कारण उत्‍पन्‍न झुर्रियों को दूर किया जा सकता है। इसके लिए गुनगुने पानी मे थोडा सा बेसन मिलाकर पेस्ट बना लें, इससे त्‍वचा को साफ कर लें। अब एक चम्मच शहद नीचे से ऊपर की तरफ लगाए। आधे घंटे बाद धो लें।

स्क्रब से हटाएं मृत त्वचा
डेड स्किन, ब्लैक हैड्स और व्हाइट हैड्स रिमूव करने के लिए हफ्ते में कम से कम दो बार स्क्रब करें। इससे चेहरे पर निखार तो आएगा साथ ही त्वचा भी जवां रहेगी। पुरूषों के लिए चावल से बना स्‍क्रब सही रहता है। चावल में भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्‍सीडेंट पाये जाते है। जो त्‍वचा की रंगत को निखारता है। इसे बनाने के लिए आधा कप दही में दो बडे चम्मच चावल का आटा मिलाएं और नहाने से पहले इसे पूरे शरीर पर लगाएं, 10 मिनट के बाद धो लें।

शेव करने से पहले ध्यान दें
पुरूषों को कई बार शेव करने में ज्यादा दिक्कत होती है क्योकि उनकी त्वचा हार्ड होती है। इसलिए शेव करने से पहले नींबू का रस या शेविंग जेल लगाएं। इससे शेव आसानी से बन जाती है और साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि फोम का ज्यादा इस्तेमाल त्वचा को नुकसान पहुंचाता है।

जौ के आटे का कमाल
जौ का आटा कुदरती तौर पर त्‍वचा को कोमल, गोरा और चमकदार बनाता है। इसलिए चेहरे की त्‍वचा को कोमल बनाने के लिए आप जौ के आटे से बने फेस पैक का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए जौ का आटा और शहद का गाढ़ा पेस्ट बनाकर चेहरे, गले, हाथ पर लगायें। थोड़ा सूख जाने के बाद इस पेस्ट के उपर दही का लेप लगायें। लगभग 30 मिनट बाद गुनगुने पानी से चेहरा, गला, हाथ साफ कर लें।

टमाटर है उपयोगी
टमाटर में लिकोपेन तत्व पाया जाता है जो कि त्‍वचा के लिए एंटी एजिंग के रूप में भी काम करता है। सौंदर्य विशेषज्ञों का कहना है कि अगर चेहरे को निखारना है तो टमाटर में शहद मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं। इसे रोजाना और लगातार लगाने से फर्क नजर आने लगेगा और आपकी त्वचा जवां दिखेगी। अगर आपकी त्वचा तैलीय है तो टमाटर और नींबू का फेस पैक लगाए। इसके लिए एक टमाटर और नींबू का रस मिलाकर आंखों के हिस्से को छोड़कर पूरे चेहरे पर लगाऍ।

सेब का त्‍वचा पर जादू
पुरूषों की त्‍वचा के लिए सेब बहुत फायदेमंद होता है। सेब को महीन पीस कर उसमें शहद तथा जौ का आटा मिलाकर पेस्‍ट तैयार कर लें। और इस पेस्ट को चेहरे पर लगायें। 30 मिनट पेस्‍ट को चेहरे पर लगाने के बाद हल्‍के गुनगुने पानी से धो लें, ऐसा करने से चेहरा आकर्षक दिखायी देता हैं।

संतरे के छिलकों का चमत्‍कार
संतरे के छिलको का पैक मुंहासों को दूर करने में पुरूषों की काफी मदद करता है। इसका पैक बनाने के लिए संतरे के छिलकों को छाया में सुखाकर बारिक पेस्‍ट बना लें। इस पेस्‍ट में दुगुनी मात्रा में पिसी हुई मुल्तानी मिट्टी मिलाकर पेस्‍ट बना लें। इस पेस्‍ट को पन्द्रह मिनट पानी में

पपीते से कुछ यूं हटाएं दाग धब्‍बे
पपीता पाचन क्रिया को संतुलित रखने के साथ आपके चेहरे को भी बेदाग बनाता है। कई बार पुरूषों के चेहरे पर काले-काले धब्‍बे हो जाते है। इनको दूर कने के लिए पपीता बहुत ही फायदेमंद होता है। अगर आपके चेहरे पर काले धब्बे हो गए हों तो खीरे, पपीता और टमाटर का रस बराबर मात्रा में मिलाकर चेहरे पर लेप करें। चेहरे पर लेप को बीस मिनट लगा रहने के बाद चेहरा ठंडे पानी से धो लें। इसके लगातार इस्‍तेमाल से धीरे-धीरे आपके चेहरे के सारे धब्बे गायब हो जाएंगे और त्वचा में निखार भी आएगा।

अंडे का जानदार पैक
अंडे को भी आप त्‍वचा को स्‍वस्‍थ रखने के लिए इस्‍तेमाल कर सकते हैं। इसका पैक बनाने के लिए आप अंडे की सफेदी को फेंटें और उसमें थोड़ा सा नींबू निचोड़ दें। अब इस फेस पैक को आंखों के हिस्से को छोड़कर चेहरे और गले पर लगाएं। दस मिनट के बाद ठंडे पानी से इसे धो दें। अंडे की सफेदी त्वचा के खुले रोम छिद्रों को कसती है, जिससे ढीली त्वचा कसती है। झुर्रियों वाली त्वचा के लिए यह बढ़िया फेस पैक है।

Post a Comment

The World's Best Tips are Just for You !

...
Let's Read These Tips...

Whatsapp Button works on Mobile Device only