Breaking News

6/breakingnews/random

Cooking Tips In Hindi | 10 कुकिंग टिप्स

No comments
10 कुकिंग टिप्स : किचन में जरूर रखें याद

नमस्ते दोस्तों,इंसान के दिल का रास्ता उसके पेट से होकर गुजरता है। खाने का नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है। खाना बनाने का शौक अक्सर महिलाओं में पाया जाता है और महिलाओं को Cooking (खाना बनाना) में बहुत आनंद आता है।
जो स्वाद मां के हाथ में होता है वो किसी और में नहीं। हम आज की इस भाग-दौड़ भरी जिंदगी में कई बार खाना बनाने के बेसिक टिप्स भूल जाते हैं। यहां 10 ऐसे टिप्स पढ़ें, जो न सिर्फ आपके खाना बनाने की गति में तेजी लाएंगे बल्कि इनसे आपको स्वादिष्ट भोजन बनाने में मदद मिलेगी।
Cooking Tips In Hindi | 10 कुकिंग टिप्स
1. अपने किचन कार्य के लिए योजना बनाएं और सभी काम में आने वाले उपकरणों को व्यवस्थित रखें। काम में आने वाले और सर्व करने के लिए इस्तेमाल लिए जाने वाले बर्तनों को निकालकर और सामने रखें।

2. अपने किचन (अपनी रसोई) में तेज धार वाले चाकू रखें जिससे आप जल्दी और आसानी से सब्जियां काट सकेंगी और इससे आपका समय भी बचेगा।

3. खाना बनाने से पहले सारी जरूरी सामग्री तैयार रखें ताकि आपको खाना बनाने में आसानी हो।

4. अगर आप कुछ उबलने के लिए रख रही हैं तो ध्यान रखें कि प्रेशर कुकर या पैन का ढक्कन बंद हो, इससे खाना जल्दी उबलेगा और आप गैस में भी बचत कर सकेंगी।
5. अगर आप मीट (मांस) पकाने वाली हैं तो खाना बनाने से कुछ घंटे पहले मेरिनेट (मसालों के मिश्रण में कुछ देर रख दें) कर दें तो खाना बहुत स्वादिष्ट बनेगा।

6. अगर आप बैकिंग करने जा रही हैं तो ध्यान रहे कि ओवन कुछ देर पहले ही गरम होने रख दें, उसके बाद ही अपनी डिश उसमें डालें।

7. अगर आप सब्जियों को उबालकर इस्तेमाल करने वाली हैं तो उसके लिए उबला हुआ पानी तैयार रखें। आपका काम आसान हो जाएगा।
8. अपना समय बचाने के लिए उन आयटम्स (डिशेज) को पहले से पकाने रख दें या पहले से पका लें जिन्हें बनने में ज्यादा समय लगता है।

9. सही सामग्री, सही खाना पकाने की विधि का उपयोग करें जिससे स्वाद बना रहे।

10. खाना बनाने के बाद अपना सिंक और प्लेटफॉर्म जरूर साफ करें।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई हेतो इस पोस्ट को अपने मित्रो के साथ शेयर जरुर करे और कमेंट में अपना सवाल और सुजाव जरुर दे! और हमारे साथ इसी तरह बने रहे यहाँ आपको अन्य कई तरह की जानकारी प्राप्त होगी!
आपका अमूल्य समय देने के किये धन्यवाद्!

No comments

Post a Comment

Festival

5/cate3/Festival

Contact Form

Name

Email *

Message *